स्कूलों में आज से तालाबंदी Schools Of Chhattisgarh Closed From Tomorrow

वेतन विसंगति - सहायक शिक्षक हड़ताल पर , स्कूलों में तालाबंदी Schools Of Chhattisgarh Closed From Tomorrow 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में सहायक शिक्षक वेतन विसंगति के मुद्दे पर कल से अनिश्चित कालीन आंदोलन पर रहेंगे। ज्ञात हो कि प्रदेश के एक लाख से भी अधिक सहायक शिक्षक पिछले कई सालों से वेतन विसंगति को दूर करने की मांग करते आ रहे है। सहायक शिक्षक का एक ग्रुप 06 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन आंदोलन की शुरुआत राजधानी रायपुर से कर रही है। वही सहायक शिक्षक फेडरेशन का दूसरा ग्रुप का आज राजधानी रायपुर में बड़ी बैठक है। आज के बैठक में कमिटी के साथ हुई अंतिम चर्चा सहित आने वाले दिनों में अनिश्चितकालीन आंदोलन की रूप रेखा तैयार करने सहित योजना बनाई जा सकती है। 

ब्रेकिंग- स्कूल के खाता में जमा राशि को वापस करने निर्देश जारी , अब नए खाते से ऐसे निकलेगा पैसा। 

स्कूलों में लटकेंगे ताले - 06 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन आंदोलन की शुरुआत होने से प्रदेश के बहुत से स्कूलों में ताला लटक जाएगी। कोरोना महामारी के खतरे के कारण पिछले 18 माह बाद स्कूलों को खोला गया था। अभी स्कूल को खोले 4 महीना ही हुए है कि एक बार फिर प्रदेश के स्कूलों में तालाबंदी की स्थिति निर्मित हो गई है। राज्य सरकार सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मांग को लगातार आगे बढ़ाने की कोशिश कर रही है। वही सहायक शिक्षकों का एक बड़ा वर्ग प्रदेश सरकार और समिति के कार्य शैली से नाराज होकर 06 दिसम्बर से अनिश्चितकालीन आंदोलन की शंखनाद कर चुकी है। 

ब्रेकिंग- एलबी संवर्ग  शिक्षकों की पदोन्नति शुरू,,, देखें पदोन्नति, वरिष्ठता सूचि। 

वेतन विसंगति हेतु गठित की गई है समिति - प्रदेश सरकार द्वारा सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर तीन अधिकारीयों की अंतर्विभागीय कमिटी गठित की है। कमिटी बने लगभग तीन माह बीत गई है लेकिन अभी तक कमिटी ने अपना रिपोर्ट राज्य सरकार को नहीं सौंपा है। कल कमिटी के साथ चर्चा के दौरान शिक्षा सचिव कमल प्रीत सर ने 17 दिसम्बर तक रिपोर्ट को सरकार को सौंपने की जानकारी दिए है। 05 सितम्बर के आंदोलन स्थगित होते ही राज्य में सहायक शिक्षकों का प्रमुख रूप से दो वर्ग तैयार हो गई है। एक वर्ग सरकार से अभी भी बातचीत का प्रयास कर रही है वही दूसरा वर्ग का 06 दिसम्बर से आंदोलन शुरू हो रहा है। 

बिग ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ में फिर बंद होंगे स्कूल कालेज,, ओमीक्रान का खतरा बढ़ा। 

अनिश्चिकालीन आंदोलन का होगा शुरुआत - प्राप्त जानकारी अनुसार 06 दिसम्बर से शुरू हो रहे आंदोलन ईदगाह भाठा मैदान में अनिश्चिकालीन आंदोलन होगी। और जब तक सहायक शिक्षकों की मांग पूरी नहीं हो जाती तब तक जारी रहेगी। अनिश्चिकालीन आंदोलन से प्रदेश के स्कूलों में एक बार फिर तालाबंदी की स्थिति निर्मित हो रही है। प्रदेश में कई कर्मचारी संगठन आने वाले कुछ दिनों या महीने में आंदोलन का आगाज करेंगे। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के बैनर तले 14 सूत्रीय मांग सहित प्रदेश में महंगाई भत्ता भी काफी समय से लंबित है। मांग पूरा नहीं होने पर कई कर्मचारी संगठन आंदोलन की राह पकड़ सकते है। 

ब्रेकिंग - राज्य सरकार ने जारी की 2022 सम्पूर्ण छुट्टी लिस्ट , देखें छुट्टी सूचि। 

एक बैनर के तले हो आंदोलन , तभी मिलेगी सफलता - सोशल मिडिया के माध्यम से कई शिक्षा नेता सहित आम सहायक शिक्षक प्रदेश में सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के सन्दर्भ में अपना खुलकर राय रखते है। उन लोगो का मानना है कि जब तक प्रदेश के एक लाख सहायक शिक्षक एक साथ मिलकर सरकार के समक्ष अपना बात नहीं रखेंगे तब तक मांग पूरी होने की संभावना नहीं है। सहायक शिक्षकों के हितों को ध्यान में रखकर एम् मंच और एक बैनर के तले आंदोलन करने से ही सफलता हाथ लगेगी। यदि शिक्षक नेता सरकार से मांग करने के बजाय आपस में ही लड़ेंगे तो मांग कैसे पूरा होगी। 

Post a Comment

0 Comments