बिग ब्रेकिंग - कर्मचारियों के डीए ( DA ) में तीन प्रतिशत की और होगी वृद्धि 3% Increase In Dearness Allowance Of Employees / 7th Pay Commission Latest News

गुड न्यूज - कर्मचारियों का डीए ( DA ) होगा 31 प्रतिशत , तीन प्रतिशत डीए में वृद्धि का आदेश शीघ्र होगा जारी DA Of Employees Will Reach 31 Percent

a2zkhabri.com न्यूज़ -  7th Pay Commission Latest News केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को बहुत जल्द एक और सौगात देने वाली है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बहुत जल्द तीन प्रतिशत की और वृद्धि होने वाली है। इस तरह से केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों को 11 प्रतिशत डीए में वृद्धि के बाद एक बार फिर तीन प्रतिशत की वृद्धि करने वाली है। प्राप्त जानकारी अनुसार डीए में वृद्धि सम्बंधित आदेश बहुत जल्द जारी हो जायेंगे। 3 % महंगाई भत्ते में वृद्धि की गणना 01 जुलाई 2021 की स्थिति में होगी। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31 फीसदी पहुँच जाएगी। 

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को कब मिलेगी सौगात - एक ओर जहाँ केंद्र सरकार और बहुत से राज्य अपने कर्मचारियों को सौगात पर सौगात दे रही है वही छत्तीसगढ़ प्रदेश की कांग्रेस सरकार अपने कर्मचारियों की उपेक्षा कर रही है। ज्ञात हो की प्रदेश में पिछले दो साल से 16 प्रतिशत महंगाई भत्ता लंबित है। प्रदेश के कई कर्मचारी संगठनों के द्वारा बार - बार ज्ञापन एवं मांग करने के बाद भी राज्य सरकार अपने कर्मचारियों के बकाया डीए को रिलीज नहीं कर रही। 16 प्रतिशत लंबित डीए के कारण प्रदेश के कर्मचारियों को 4 से 10 हजार रु. प्रतिमाह का आर्थिक नुकसान हो रहा है।

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन फीसदी को होगी बढ़ोतरी - केंद्रीय कर्मचारियों को जुलाई से 28 प्रतिशत महंगाई भत्ते के साथ वेतन का भुगतान होना फिक्स है वही। 1 जुलाई 2021 की स्थिति में बढ़ने वाले डीए में तीन प्रतिशत की वृद्धि होगी। इस तरह से आगामी माह में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता 28 फीसदी से 31 फीसदी पर पहुँच जाएगी। 

AICPI के आकड़ों से रास्ता हुआ साफ - लेबर मिनिस्ट्री के जून 2021 के AICPI के आकड़ों को देखें तो इंडेक्स में 1.1 अंक की बढ़ोतरी हुई है , जिससे यह 121.7 पर पहुँच गई है। ऐसे में जुलाई 2021 की स्थिति में 4 फीसदी डीए बढ़ने का उम्मीद कम है लेकिन तीन फीसदी डीए का बढ़ाना तय है। महंगाई भत्ते में 4 फीसदी के इजाफा के लिए AICPI - IW अकड़ा 130 अंक होना चाहिए। वर्तमान में यह आकड़ा 121.7 अंक तक पहुंचा है ,ऐसी स्थिति में 3 प्रतिशत डीए की वृद्धि होगी। 

इसी माह डीए में 11 प्रतिशत की हुई है वृद्धि - केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में लगे रोक को हटाते ही केंद्रीय कर्मचारियों के पिछला बकाया तीन क़िस्त ( 4 फीसदी, 3 फीसदी और 4 फीसदी ) कुल 11 प्रतिशत डीए की वृद्धि कर दी गई है। ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के चलते पुरे देशभर में कर्मचारियों को प्रतिवर्ष दो बार दिए जाने वाले महंगाई भत्ते पर बैन लगा दिया गया था। उक्त बैन को केंद्र सरकार  द्वारा डेढ़ साल बाद रिलीज की गई है। अब बहुत जल्द तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते की और सौगात देगी। 

छत्तीसगढ़ के कर्मचारियों को सिर्फ 12 फीसदी डीए - केंद्र सरकार जहाँ अपने कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है वही छत्तीसगढ़ सरकार सिर्फ 12 प्रतिशत महंगाई भत्ता दे रही है। केंद्र सरकार तथा उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, झारखण्ड सहित अन्य कई राज्य 28 फीसदी महंगाई  जारी कर दिए है। वही छत्तीसगढ़ में अभी सिर्फ 12 प्रतिशत के साथ ही वेतन मिल रहा है। देश में पिछले एक दो साल से महंगाई आसमान छू रही है ऐसी परिस्थिति में यहाँ भी जल्द से जल्द 28 फीसदी महंगाई भत्ते का आदेश जारी करना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments