शिक्षा विभाग का अजीब फरमान , पालक असमंजस में CG School Reopening Breaking News

02 अगस्त से खुल रहे स्कूल , शिक्षा विभाग का अजीब फरमान प्रायमरी के बच्चे जायेंगे स्कूल वही 6 वीं, 7 वी , 9 वीं एवं 11 वीं के नहीं 02 August CG School Reopening Breaking News 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार 02 अगस्त से प्रदेश में डेढ़ साल बाद बच्चों के पढ़ाई हेतु स्कूल खुल रहे है। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा जारी फरमान कई लोगो को अजीब लग रहा है , क्योंकि कक्षा 10 वीं , 12 वीं के साथ प्रायमरी स्कूल तो खुल रहे है लेकिन 6 वीं, 7 वी , 9 वीं एवं 11 वीं कक्षा को बंद रखा जा रहा है। जहाँ छोटे बच्चों को स्कूल बुलाया जा रहा है वही हाई एवं हायर सेकेंडरी (9 वीं , 11 वीं ) के बच्चों पर अभी भी प्रतिबन्ध जारी है। 

इसे भी देखें- शिक्षक निकला कोरोना पॉजिटिव बच्चों एवं पालकों में हड़कंप। 

प्राथमिक कक्षाओं के छात्रों को बुलाए जाने लेकिन माध्यमिक कक्षाओं के छात्रों को न बुलाएँ जाने का गणित कोई भी नहीं समझ रहा है। शासन ने प्रदेश में 02 अगस्त से शैक्षणिक संस्थान खोलने की अनुमति प्रदान कर दी है। हालाँकि इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधि , समिति और पालकों का सहमति अनिवार्य होगी। अब स्कूल शिक्षा विभाग ने उन कक्षाओं की सूचि जारी की है , जो खुलेगी और जो आगामी आदेश तक बंद रहेगी। 

इसे भी देखें - शिक्षक भर्ती को हरी झंडी , दो साल से कर रहे थे इन्तजार। 

प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग के आदेश और अजीबो - गरीब फरमान ने सभी को उलझा दिया है। छात्र और पालक तो छोड़िए स्कूल प्रबंधन और शिक्षक भी इस फैसलों को समझ नहीं पा रहे है। शुक्रवार को इस सन्दर्भ में एक आदेश जारी हुई है जिसमे कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाएं तो खुल रही है लेकिन 6 वीं, 7 वी , 9 वीं एवं 11 की कक्षाएं अभी भी बंद रहेगी। 

नहीं समझ पा रहे तर्क - स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा आधी कक्षाओं को खोलने और आधी कक्षाओं को बंद करने का ,फरमान तो सुना दिया गया है। लेकिन इसके पीछे का तर्क समझ से परे है। निजी प्रबंधन के आलावा सरकारी विद्यालयों के प्राचार्य और शिक्षक भी इसे नहीं समझ प् रहे। आदेश के बाद पालक भी स्कूलों से यह पूछ रहे है कि जब छोटे बच्चों को बुलाया जा रहा है तो बड़े बच्चों को क्यों नहीं,,,? इसके आलावा आदेश में एकरूपता और स्पष्टता नहीं होने के कारण भी इसे लेकर बार - बार असमंजस की स्थिति निर्मित हो रही है। 

50 प्रतिशत बच्चो के साथ स्कूल खोलने की अनुमति - छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी आदेशानुसार स्कूल खोलने के लिए 50 फीसदी छात्रों की उपस्थिति निर्धारित की गई है। अर्थात आधे बच्चे एक दिन और आधे बच्चे एक दिन स्कूल आएंगे। शासन द्वारा कोरोना गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करना अनिवार्य होगा। स्कूल खोलने से पहले साफ़ सफाई , सेनेटाइजेशन  साथ बच्चों को निर्धारित दुरी में बैठना , मास्क का शतप्रतिशत उपयोग आदि बातों का विशेष ध्यान रखना होगा। 

मध्यान्ह भोजन भो होगी संचालित - 02 अगस्त से स्कूल खुलते ही स्कूलों में मध्यान्ह भोजन बनना भी शुरू हो जाएगी। इसके लिए समूहों को विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दी गई है। ऐसे बच्चे जो स्कूल आएंगे उन्हें मध्यान्ह भोजन योजना के 50 प्रतिशत राशि खाते के माध्यम से दी जाएगी वही स्कूल नहीं आने वाले बच्चो को पुरे राशि उनके खाते में जमा की जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments