ब्रेकिंग - मोहल्ला क्लास में पढ़ा रहा शिक्षक निकला कोरोना पॉजिटिव CG Mohalla Class Teachers Corona Positive

मोहल्ला क्लास में पढ़ा रहा शिक्षक निकला कोरोना पॉजिटिव, बच्चों एवं स्टाफ में भय CG Mohalla Class Teachers Corona Positive 

a2zkhabri.com गरियाबंद - गरियाबंद जिले से एक बड़ी खबर आ रही है। जहाँ मोहल्ला क्लास पढ़ा रहे एक शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। छत्तीसगढ़ शासन की कोरोना काल की एक महत्वपूर्ण योजना पढ़ाई तुंहर दुआर के अंतर्गत प्रदेश शिक्षकों के द्वारा पारा , मोहल्ला क्लास का आयोजन किया जा रहा है। उक्त मामला गरियाबंद जिला से 24 किलोमीटर दूर नवागांव संकुल के प्राथमिक शाला महेन्द्रगढ़ का है। जहा शासन के निर्देशानुसार शिक्षक बच्चों को मोहल्ला क्लास  रहा था। स्वास्थ्य विभाग के टीम के द्वारा जाँच करने पर शिक्षक कोरोना संक्रमित निकला। 

बिग ब्रेकिंग - इसे भी देखें मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चे को सांप ने काटा ,,, मौत। 

स्टाफ एवं बच्चो में भय - शिक्षक के कोरोना पॉजिटिव निकलते ही पारा मोहल्ला क्लास में पढ़ने वाले सभी बच्चे एवं उनके पालक सहित शिक्षक के स्टाफ में भय व्याप्त है। शिक्षक के संपर्क में आये सभी बच्चो एवं स्टाफ का कोरोना जाँच हेतु सेम्पल लिया गया है। अभी कोरोना जाँच की रिपोर्ट आनी बाकी है। ज्ञात हो कि प्रदेश में लागतार मोहल्ला क्लास से बच्चों एवं शिक्षकों के पॉजिटिव आने की खबर आते रहती है। यदि शिक्षक से बच्चों में कही संक्रमण फ़ैल गया तो यह खतरनाक हो सकती है। बच्चो एवं शिक्षकों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अभी मोहल्ला क्लास को बंद किया गया है। 

मोहल्ला क्लास का लगातार हो रहा विरोध - गांव के अंदर चौक चौराहे, बरामदा , सामुदायिक भवन आदि में मोहल्ला क्लास लगाने का शुरू से विरोध हो रहा है। लेकिन शिक्षा विभाग के अधिकारीयों ने दबाव बनाकर मोहल्ला क्लास जारी रखने बार - बार मौखिक आदेश जारी कर रहे है। शिक्षक एवं कई पालकों का कहना है की यदि स्कूल भवन में पढ़ाने से कोरोना हो सकता है तो सामुदायिक भवन, बरामदा, मैदान आदि जगह में पढ़ाने से भी हो सकता है। शिक्षकों का कहना है की बच्चो हेतु सुरक्षित और पढ़ाई हेतु सबसे  स्कूल भवन ही है जहाँ एक - डॉ कक्षा को प्रतिदिन रोटेशन में बुलाकर पढ़ाया जा सकता है। 

02 अगस्त से खुलेगी स्कूल , फिर भी जारी रहेगी ऑनलाइन क्लास - शासन 02 अगस्त से स्कूलों को खोल रही है। स्कूल खुलते ही कक्षा 10 वीं, 12 वीं , कक्षा 1 से 5 तक तथा कक्षा 8 वीं के बच्चे 50 प्रतिशत की रोटेशन के आधार पर आएंगे। लेकिन अभी भी कक्षा 6 वीं, 7 वीं, 9 वीं एवं 11 वीं के बच्चों को स्कूल नहीं बुलाना है। ऐसी स्थिति में शिक्षकों के द्वारा पूर्व की भांति ऑनलाइन क्लास भी जारी रखना है। ऑनलाइन क्लास में उक्त कक्षा के बच्चों के आलावा स्कूल नहीं जाने वाले बच्चे भी पढ़ पाएंगे। 

मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चे को सांप ने काटा - मोहल्ले क्लास में पढ़ रहे कक्षा तीसरी के एक बच्चे को जहरीला सांप ने डस लिया। सांप के डसने से उस बच्चे की उपचार के दौरान मौत हो गई। बच्चे के मौत के बाद गांव सहित पुरे शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया। शिक्षक संगठन सहित कई पालकों ने तत्काल मोहल्ला क्लास को बंद करने की मांग की  है। उनका कहना है कि खुले मैदानों, चौक चौराहो, पेड़ के नीचे आदि जगहों में बच्चो को बरसात के मौसम में बैठाकर पढ़ाना कही से भी उचित नहीं है। ऐसे मोहल्ला क्लास पर तत्काल पाबंद लगाने की आवश्यकता है। 

 मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चे को सांप ने काटा ,,, मौत , अधिक जानकारी हेतु यहाँ देखें। 

Post a Comment

0 Comments