बिग ब्रेकिंग - मोहल्ला क्लास में बच्चे को सांप ने काटा,,,,, मौत Snake Bites Child In Mohalla Class / CG Mohalla Class Breaking News

मोहल्ले क्लास में एक बच्चे की मौत , जहरीले सांप ने काटा , विभाग में मचा हड़कंप , जिम्मेदारी किसकी CGMohalla Class Bachche Ki Maut Sanp Ne Kata / Snake Bites Child In Mohalla Class 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग से एक बेहद चौकाने वाली खबर है। मोहल्ला क्लास के दौरान एक बड़ी खतना हो गई। मोहल्ला क्लास में पढ़ रहे बच्चे को खतरनाक जहरीले सांप ने डस लिया। सांप के डसने से उस बच्चे की मौत भी हो गई। उक्त घटना के बाद शिक्षा विभाग सहित पुरे गांव और उस जिले में हड़कंप मच गया। स्कूल के बाहर चौक - चैराहों , खुले आसमान के नीचे बच्चो को पढ़ाना भारी पड़ गया। मोहल्ला क्लास ने आज एक मासूम बच्चे की जान लेली। उक्त घटना अम्बागढ़ थाना चौकी क्षेत्र से ग्राम खुर्सिटिकुल प्राथमिक शाला का मामला है। 

इसे भी देखें- बिग ब्रेकिंग मोहल्ला क्लास में पढ़ा रहा शिक्षक निकला कोरोना पॉजिटिव। 

उक्त घटना के बाद कई कर्मचारी संगठन विरोध पर उतारू हो गए है। विभाग के सक्षम अधिकारीयों के द्वारा जबरदस्ती मोहल्ला क्लास हेतु दबाव बनाया गया था। विभाग के अधिकारीयों के निर्देशानुसार पुरे प्रदेश में शिक्षकों के द्वारा पंचायत भवन, चौक चौराहे, बाड़ी , मैदान , पेड़ के नीचे , स्कूल मैदान सहित कई असुरक्षित जगहों पर मोहल्ला क्लास लगाया जा रहा है। कई शिक्षक संगठन  के पदाधिकारियों ने उक्त घटना पर खेद व्यक्त करते हुए तत्काल पुरे प्रदेश में मोहल्ला क्लास बंद करने की मांग की है। 

इसे भी देखें - वार्षिक वेतन वृद्धि जुड़ा या नहीं ऐसे देखें। 

मोहल्ला क्लास पर शुरू से उठ रहे सवाल - प्रदेश में सभी शिक्षक संगठनों ने मोहल्ला क्लास को अव्यवहारिक बताते हुए इसे तत्काल रोक लगाने की मांग की थी। शासन एवं प्रशासन द्वारा सुरक्षित स्कूल भवन के बजाय अन्य जगहों जैसे - सामुदायिक भवन, मैदान, चौका चौराहे में मोहल्ला क्लास लगाने हेतु बाध्य किया गया था। इस प्रकार की अनहोनी की आशंका पहले ही शिक्षकों ने आगाह किया था। लेकिन स्थानीय स्तर के अधिकारीयों ने जबरदस्ती दबाव बनाते हुए मोहल्ला क्लास लेने दबाव बनाया। शिक्षकों ने शुरू से ही स्कूल भवन में कक्षा वार बारी - बारी से ऑफलाइन कक्षा लेने की बात कही लेकिन अधिकारीयों ने एक नहीं सुनी। 

इसे भी देखें - शिक्षा विभाग एक और ट्रांसफर लिस्ट जारी। 

तीसरी लहर के आशंका के बीच 02 अगस्त से खुल रहे स्कूल - प्रदेश में कक्षा 10 वीं , 12 वीं के साथ - साथ प्राथमिक शाला (कक्षा 1 से 5 ) एवं कक्षा 8 वीं की कक्षाएं 02 अगस्त से लगना प्रारम्भ हो जाएगी। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा इसके सन्दर्भ में आदेश भी जारी हो चुके है। ज्ञात हो कि वैज्ञानिकों एवं चिकित्सा अधिकारीयों के द्वारा कोरोना की तीसरी लहर जल्द आने की आशंका जाहिर किए है।  तीसरी लहर में बच्चों के ज्यादा संक्रमित होने की जानकारी भी प्राप्त हो रही है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बगैर और बच्चों के बगैर वेक्सिनेशन के स्कूलों को खोलना कही भारी न पड़ जे। हालाँकि बच्चों को स्कूल भेजने के लिए पालक स्वतंत्र है। 

इसे भी देखें - 58000 पदों में भर्ती हेतु विज्ञापन जारी। 

विभाग की लापरवाही से गई बच्चे की जान - शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के द्वारा बगैर संसाधन के मोहल्ला क्लास हेतु लगातार दबाव बनाना आखिरकार बच्चे की जान लेली। यदि विभाग के द्वारा शाला भवन में प्रतिदिन एक - एक कक्षा को पढ़ाने की आदेश देता तो वह बच्चा आज हमारे साथ होता। उक्त घटना की जिम्मेदारी अब कौन लेगा। आखिरकार किसकी गलती से कक्षा 3 में पढ़ने वाले उस मासूम बच्चे की जान गई। 

शिक्षक संगठन के पदाधिकारियों ने अधिकारीयों के कथनी और करनी में अंतर बताते हुए कहा कि , जिम्मेदार अधिकारीयों ने हमेशा कोरोना काल में मौखिक आदेश को अपना हथियार बनाया , ताकी किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर साफ मुकर जाएं। शिक्षक संगठन ने बच्चे की मौत पर तत्काल मुआवजा और जिम्मेदार अधिकारी पर कार्यवाही करने की मांग करते हुए तत्काल मोहल्ला क्लास बंद करने की मांग की है। 


Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)