छ. ग. बस किराया में भारी वृद्धि , देखें किराया चार्ट CG Huge Increase In Bus Fare See Fare Chart

छत्तीसगढ़ में बस किराया हुआ 25 फीसदी महंगा , आम आदमियों के जेब पर पड़ेगा भारी , देखें प्रमुख शहरों किराया चार्ट CG Bus Kiraya Me Bhari Vriddhi / CG Huge Increase In Bus Fare See Fare Chart 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में बस किराया दर में 25 फीसदी का वृध्दि हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रविवार को बसों के किराए में 25 फीसदी वृद्धि को घोषणा की है। यात्री किराये में वृद्धि के कारण अब सामान्य बस में रायपुर से जगदलपुर का यात्री किराया 305 रु. के जगह 381 रु. भुगतान करने होंगे। यात्रियों को अब प्रति किलोमीटर 1. 25 रु. की दर से किराया भुगतान करना होगा। 

बिग ब्रेकिंग- CG मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान , सूखा प्रभावित किसानों को मिलेंगे 9000 रु. प्रति एकड़। 

छत्तीसगढ़ यातायात महासंघ के अध्यक्ष सैयद अनवर अली ने कहा कि किराया में 40 फीसदी बढ़ोतरी  की गई थी , लेकिन 25 प्रतिशत पर सहमति बनी है। बता दें की बस संचालकों ने पिछले माह किराया में वृद्धि की मांग को लेकर हड़ताल किए थे। इसके बाद बसों का परिचालन बंद कर दिया गया था। जिससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। मंत्री मोहम्मद अकबर ने बस संचालकों के साथ बैठकर किराया वृद्धि का आश्वाशन दिए थे तब हड़ताल समाप्त हुई थी। 

रायपुर से प्रमुख शहरों के किराया चार्ट देखें - 

      रायपुर से अभनपुर - पहले 30 रु. अब 37.5 रु. 

      रायपुर से कुरुद - पहले 57 रु. अब 71.25 रु.

      रायपुर से धमतरी - पहले 79 रु. अब 98.75 रु.

      रायपुर से कांकेर - पहले 140 रु. अब 175 रु.

      रायपुर से जगदलपुर - पहले 305 रु. अब 381 रु. 

      रायपुर से दंतेवाड़ा - पहले 391 रु. अब 489 रु. 

बस किराया में वृद्धि के बाद अब यात्रियों को प्रति किलोमीटर 1.25 रु. का  भुगतान करना है। 

आम आदमियों पर पड़ेगा बोझ - प्रदेश में जिस तरह से बस किराया में भारी वृद्धि की गई है इसका प्रत्यक्ष रूप से बोझ आम आदमियों पर पड़ेगा। महंगाई के दौर में तेल, साबुन, नमक, राशन, आटा , मिर्च मशाला के भाव ने पहले से ही रुलाया है ,ऊपर से बस किराया में वृद्धि उनके बजट पर भारी पड़ेगा। बस आपरेटर लम्बे समय से बस किराया में वृद्धि की मांग कर थे। आख़िरकार सरकार ने 25 प्रतिशत किराया में वृद्धि कर दिया। 

पेट्रोल - डीजल के भाव बने किराया में वृद्धि के कारण - देश में जिस तरह से पिछले दो साल से पेट्रोल डीजल और महंगाई बढ़ी है उससे आम आदमियों सहित माध्यम वर्गीय परिवारों का जीना दूभर हो गया है। प्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम 100 रु.प्रति लीटर  चला गया है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार पेट्रोल पर लेने वाले टेक्स को कम ही नहीं कर रहे। मूलरूप से पेट्रोल का मूल्य 35 - 40 रु. के आसपास है। वही राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर भारी टेक्स लेने के कारण इसका दाम 100 रु. को पार कर गया है। 

Post a Comment

0 Comments