CG मुख्यमंत्री का बड़ा ऐलान - सूखा प्रभावित किसानों को मिलेगी प्रति एकड़ 9000 रु. CG Breaking - Drought Affected Farmers Will Get Rs. 9000 Per Acre.

किसानों के हित में छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा ऐलान , सूखा प्रभावित किसानों को मिलेगी प्रति एकड़ 9000 हजार रु. CG Breaking - Drought Affected Farmers Will Get Rs. 9000 Per Acre.

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश की भूपेश सरकार ने किसानों के हित में आज बड़ा फैसला लिया है। सूखा प्रभावित किसानों को प्रति एकड़ 9000 रु. आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। ज्ञात हो की प्रदेश के कई क्षेत्रों में अल्प वृष्टि के कारण खरीफ की फसल सूखते जा रही है। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के हर विपदा में साथ खड़ी है। जिन किसानों ने खरीफ के सीजन में धान, कोदो, कुटकी एवं अरहर की बुआई की है और वर्षा के आभाव में फसल ख़राब हो जाती है तो ऐसे किसानों को फसल हो या ना हो प्रति एकड़ 9000 रु. आर्थिक मदद देने का ऐलान हो गया है। 

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत होगा भुगतान - मुख्यमंत्री ने कहा की सूखा से प्रभावित किसानों को राजीव गाँधी किसान न्याय योजना के तहत प्रति एकड़ 9000 रु. आर्थिक मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री के घोषणा के बाद कुछ समय पश्चात विभागीय अधिकारी कर्मचारी सूखा प्रभावित क्षेत्रों में गिरदावरी के माध्यम से जानकारी एकत्रित करेगी। वही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रसिद्द पंडवानी गायक पुनाराम निषाद और नाचा गम्मद कलाकार स्वर्गीय श्री मदन कुमार के जीवनी को प्रकशित करने का निर्णय लिया है ,साथ पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष को भी तत्काल कार्यवाही करने निर्देश दिए है। 

मुख्य मंत्री ने अपने दौरे के दौरान प्रेस कांफ्रेंस को सम्बोधित करते हुए बताया कि सरकार समाज के सभी वर्गों की भावनाओं, परम्पराओं , तीज , त्योहारों एवं मान्यताओं का सम्मान और छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश सरकार किसानों , मजदूरों के हर स्तर पर मदद करने प्रतिबद्ध है। भूमिहीन कृषि ग्रामीण मजदूरों को भी प्रतिवर्ष 6000 रु.देने का ऐलान किया है। आगामी 01 सितम्बर से ऑनलाइन पंजीयन प्रक्रिया भी प्रारम्भ हो जाएगी। वही बिलासपुर एयरपोर्ट का नाम मछुआ समाज की आराध्य श्रीमती बिलासा देवी के नाम पर रखने की जानकारी दी। 

सभी स्वास्थ्य केंद्रों में फ्री में होगा खून जाँच - स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री टी.एस सिंह देव ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण और वेक्सिनेशन की स्थिति  समीक्षा बैठक की। बैठव में उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीयों को कोरोना के संभावित तीसरे लहर से बचाव एवं उपचार के सभी आवश्यक तयारी करने निर्देश दिए। वही प्रदेश  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में निःशुल्क खून जाँच की जानकारी दी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से सेम्पल एकत्रित कर रिपोर्ट  भेजने की जानकरी दी। 

01 सितम्बर से भूमिहीन कृषि मजदूरों का पंजीयन शुरू - छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना भूमिहीन कृषि मजदुर न्याय योजना का पंजीयन 01 सितम्बर से प्रारम्भहोगा। इस योजना के तहत ऐसे मजदुर जिनके पास एक भी जमीन नहीं है उन्हें सरकार प्रतिवर्ष 6000 रु. की आर्थिक मदद करेगी। इस सन्दर्भ में राज्य सरकार द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश भी जारी किया जा चूका है। यदि आप भूमिहीन ग्रामीण कृषि मजदुर न्याय योजना तहत 6000 रु. का आर्थिक लाभ लेना चाहते है तो नीचे दिए गए जानकारी के आधार पर पंजीयन करवाकर लाभ ले सकते है। 

Post a Comment

0 Comments