संविलियन के बाद मुख्यमंत्री ने कहा था - वर्ग 03 के साथ धोखा , सहायक शिक्षकों का संघर्ष अब भी जारी After The Marger The Chief Minister Had Said That The Assistant Teachers Were Cheated

संविलियन के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था संविलियन से वर्ग 01 , 02 को लाभ, 03 के साथ धोखा , सत्ता परिवर्तन के बाद भी सहायक शिक्षकों का संघर्ष जारी CG Sahayak Shikshak / Assistant Teachers Vetan Visangati Ke Mudde Par Charcha 

a2zkhabri,com रायपुर - प्रदेश में सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति का मुद्दा शांत ही नहीं हो रहा। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 2018 में संविलियन के बाद कहा था। संविलियन से केवल वर्ग 01 एवं वर्ग 02 के शिक्षकों को लाभ हुआ है, वर्ग 03 के शिक्षकों के साथ धोखा हुआ है। उक्त बयान का पेपर कटिंग सोसल मिडिया के माध्यम से वायरल हो रहा है। चुनाव के पहले घोषणा पत्र में भी सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति को दूर करने की बात कही गई थी। ढाई वर्ष पश्चात भी सहायक शिक्षकों को आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला। 

इसे भी देखें -  01 जुलाई 2021 की स्थिति में नई वेतन निर्धारण चार्ट यहाँ देखें। 

ज्ञात हो कि प्रदेश में 01 जुलाई 2018 की स्थिति में 8 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले शिक्षा कर्मियों को स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन किया गया था। संविलियन होने के बाद भी सहायक शिक्षकों का वेतन विसंगति कायम रहा ,जो अब तक जारी है। व्याख्याता और शिक्षक के वेतनमान में बहुत मामूली अंतर है लेकिन सहायक शिक्षकों और शिक्षकों के वेतन में 10 से 12 हजार का अंतर है। इसी अंतर को वेतन विसंगति कहा जाता है। 

इसे भी देखें -  वार्षिक वेतन वृद्धि जोड़ने आदेश जारी। 

घोषणा पत्र में वेतन विसंगति दूर करने का उल्लेख - प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने अपनी घोषणा पत्र में प्रमुखता के साथ सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे को दूर करने की घोषणा की थी। चुनाव के बात भारी बहुमत से कांग्रेस पार्टी ने सरकार बनाई लेकिन सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर सरकार अभी तक कोई फैसला नहीं ले पाया है। सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन एवं अन्य संगठनों के द्वारा इस मुद्दे पर मुख्यमंत्री , शिक्षा मंत्री से चर्चा हुई है लेकिन चर्चा में आश्वासन के आलावा अब तक कुछ हासिल नहीं हुआ। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ में तबादला इसी माह से , आगामी बैठक में लगेगी मुहर। 

12 मार्च 2021 को राजधानी रायपुर में हुई थी जोरदार धरना प्रदर्शन - छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के बैनर तले 12 मार्च 2021 को राजधानी रायपुर में वेतन विसंगति के मुद्दे को लेकर जोरदार धरना प्रदर्शन एवं रैली की गई थी। उक्त धरना प्रदर्शन में कई हजार सहायक शिक्षकों ने भाग लिया था। भीड़ को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने इस मुद्दे पर चर्चा हेतु प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया था। चर्चा के दौरान शिक्षा मंत्री ने आगामी माह में मांग पूर्ण होने की जानकारी दी थी। फिर अप्रैल माह में कोरोना महामारी के दूसरे लहर के चलते इस मुद्दे पर चर्चा नहीं हो पाई। 

शिक्षा मंत्री ने मांग को माना जायज - सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे को प्रदेश के शिक्षा मंत्री सहित अन्य वरिष्ठ मंत्रियों ने जायज माना है। और बहुत जल्द पूरा करने की बात भी कहे है। लेकिन सहायक शिक्षकों के वेतन विसंगति के मुद्दे पर अभी तक कोई आदेश जारी नहीं हो रहे। पिछले दो दौर के चर्चा के दौरान बहुत जल्द मांग पूरा होने की जानकारी मिलती है। लेकिन कई माह बीतने के बाद भी इस पर सकारात्मक निर्णय नहीं हो पाया। 

मांग पूरा होने की उम्मीद - प्रदेश में जिस प्रकार से मंत्रियों के बयान आते है और प्रतिनिधि मंडल से चर्चा होती है उससे आगामी कुछ महीनो में मांग पूरा होने की उम्मीद बन रही है। लेकिन प्रदेश सरकार कोरोना महामारी के चलते मामले पर विशेष ध्यान नहीं दे रही। सहायक शिक्षकों के मांग को सरकार जायज मानती है तो यथा शीघ्र वेतन विसंगति दूर कर देनी चाहिए। कल ही फेडरेशन के पदाधिकारियों ने वरिष्ठ मंत्री श्री रविंद्र चौबे से इस मुद्दे पर बात की मंत्री महोदय ने उक्त मुद्दे पर शिक्षा मंत्री से चर्चा करने और जल्द मांग पूरा करने का भरोषा दिलाये। 

Post a Comment

0 Comments