ब्रेकिंग - हर दिन अटेंडेंस , हर माह टेस्ट , शिक्षक रोटेशन में लेंगे पारा मोहल्ला क्लास - डीपीआई से आदेश जारी Instructions Issued For Taking Attendance Of Student Daily And Taking Tests Every Month

लोक शिक्षण संचालनालय ने ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षा संचालन के सम्बन्ध में जारी किया विस्तृत दिशा निर्देश Instructions Issued For Taking Attendance Of Student Daily And Taking Tests Every Month 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में 16 जून से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो चुकी है। नए शिक्षा सत्र शुरू होते ही कई विभागीय आदेश जारी हो रहे है। हालाँकि अभी बच्चों को स्कूल में बैठाकर पढ़ाई कराने पर प्रतिबन्ध है , वही सिर्फ शिक्षकों के लिए स्कूल खोला गया है। बच्चों की नियमित पढ़ाई हेतु पढ़ाई तुँहर दुआर योजना के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित हो रही है। प्रदेश में अभी कोरोना संक्रमण कम हुए है लेकिन खत्म नहीं हुआ है। यही कारण है की बच्चों को सुरक्षित शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कई योजनाए चल रही है।


छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय ने आज बच्चों के ऑनलाइन एवं ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन , बच्चों की नियमित उपस्थिति लेने , हर माह टेस्ट लेने और शिक्षकों के द्वारा रोटेशन क्रम में बच्चों को पारा मोहल्ला क्लास के माध्यम से पढ़ाने सहित कई बिंदुओं में आदेश जारी किये है। 

डीपीआई द्वारा जारी आदेश डाउनलोड करें - 

डीपीआई द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किये गए निर्देशानुसार नवीन सत्र प्रारम्भ हो चूका है लेकिन कोरोना महामारी के कारण स्कूलों का संचालन नहीं किया जा रहा। सत्र 2020 -21 में कोरोना महामारी से बचाव का निर्देशों का पालन करते हुए ऑनलाइन कक्षा, मोहल्ला कक्षा एवं अन्य नवाचारी माध्यमों से अध्यापन का कार्य किया जा रहा था जिसे पढ़ाई तुंहर दुआर योजना के तहत संचालित किया गया था। 

सत्र 2021 - 22 हेतु भी निम्नानुसार निर्देश जारी की जाती है , देखें - 

1. पूर्व की भांति ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाए। 

2. पारा , मोहल्ला  क्लास का संचालन पूर्व वर्ष की भांति की जाए , उपस्थित बच्चों की नियमित उपस्थिति ली जाये और संख्यातम जानकारी उच्च कार्यालय को प्रेषित की जाए , साथ ही पोर्टल पर जानकारी अपलोड की जाय। 

3. मोहल्ला कक्षा का संचालन शिक्षकों की ड्यूटी रोटेशन क्रम में लगाकर किया जाए। 

इसे भी देखें - कर्मचारियों को महंगाई भत्ता , एरियस सहित अन्य लाभ जुलाई से। 

4. विद्यार्थियों को पढ़ाये जाने वाले विषयों पर प्रतिमाह टेस्ट लिया जाए और असेसमेंट का रेकार्ड स्थानीय स्तर पर रखा जाए। संज्ञानात्मक एवं सहसंज्ञनात्मक रिपोर्ट कार्ड से बच्चों के पालकों को अवगत कराया जाय। 

5. हाई एवं हायर सेकेंडरी में मोहल्ला क्लास का संचालन विषयवार किया जाये। मोहल्ला क्लास हेतु प्राचार्य अलग से समय सारिणी जारी करें। और ऊपर दी गई जानकारी अनुसार (प्राथमिक, मिडिल ) संचालित करें। 

6. विद्यार्थियों में अध्यापन को निरंतरता बनाए रखने के लिए सेतु पाठ्यक्रम के गतिविधियों का आयोजन किया जाये। इसके अतिरिक्त, लाउस्पीकर, बुल्टू के बोल सहित अन्य नवाचार का प्रयोग कर बच्चो को पढ़ाया जाए। उपरोक्त सभी कार्यवाही को कोरोना गाइडलाइन के दिशा निर्देशानुसार ही करें। 

डीपीआई द्वारा जारी आदेश नीचे डाउनलोड करें - 




Post a Comment

1 Comments

  1. आमाराइट प्रायोजना प्रतिमाह जारी किया जाना चाहिए ।

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)