700 लोगो को मिली अनुकम्पा नियुक्ति CG 700 People Got Compassionate Appointment

महामारी में अपनों को खोने वाले 700 लोगो को मिली अनुकम्पा नियुक्ति CG 700 People Got Compassionate Appointment  

a2zkhabri.com रायपुर - कोरोना महामारी के चपेट में आकर अपनों को खोने वाले सात सौ लोगों को राज्य सरकार ने अनुकम्पा नियुक्ति दी है। छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग ने अभियान चलाकर मृतकों के स्वजनों को यह राहत दी। विभाग के इस कदम से न केवल कोरोना से असामयिक निधन होने के कारण लगभग असहारा हीन हो चुके परिवारों को बल्कि लम्बे समय से लंबित प्रकरणों में भी अनुकम्पा की राह देख रहे परिवारों को राहत मिली। 

इसे भी देखें - अब सरकारी स्कूलों में होगी व्हाट्सप्प से पढाई, आदेश जारी। 

28 मई से 04 जून अर्थात केवल एक सप्ताह के भीतर ही पात्र 779 लोगो में से आवेदन लेकर 700 लोगो की नियुक्ति आदेश जारी किया जा चूका है। आवेदकों को योग्यता अनुसार सहायक शिक्षक, लिपिक के पदों में अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है। आगामी एक सप्ताह में 79 आवेदकों को भी नियुक्ति दिए जाने की तैयारी है। 

इसे भी देखें - होम लोन के साथ प्रधान मंत्री आवास योजना का लाभ ऐसे उठायें। 

कैबिनेट बैठक में लिया गया था फैसला - 18 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में इस सम्बन्ध में फैसला लिया गया था। इसके तहत तृतीय श्रेणी के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति देने  10 प्रतिशत के सीमा बंधन को 31 मई 2022 तक के लिए शिथिल किया गया था। मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को संवेदनशीलता  तेजी से कार्यवाही करते हुए अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने निर्देश दिए थे। 

इसे भी देखें - सहायक शिक्षक एलबी वरिष्ठता सूचि जारी। 

शिक्षा विभाग से 411 को मिली अनुकम्पा नियुक्ति - राज्य अनुकम्पा नियुक्ति के 518 प्रकरण रिक्त पदों की सीमा निर्धारण के कारण वर्षों से लंबित थे। इसके अलावा कोरोना से 411 शिक्षकों के निधन हो जाने के कारण उनके परिवार लगभग आसरा हीन हो चुके थे। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. अलोक शुक्ला और संचालक जीतेन्द्र शुक्ला ने अनुकम्पा नियुक्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता दी। 

उच्च कार्यालय से आदेश जारी होते ही 31 शिक्षा जिलों के 700 पात्र युवाओं को नियुक्ति आदेश प्रदान कर दी गई। स्कूल शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के अधिकांश जिलों में शत - प्रतिशत पात्र उम्मीदवारों को इस अभियान के तहत स्कूलों में और कार्यालयों में नियुक्ति प्रदान कर दी गई। 

पुलिस और वन विभाग से भी नियुक्ति - कोरोना काल में जान गवाने वाले को विभागों में अनुकम्पा नियुक्ति दी जा रही है। अब तक पुलिस विभाग में 25 पुलिस कर्मियों के स्वजनों को अनुकम्पा नियुक्ति दी गई। इसी तरह वन विभाग से 85 कर्मियों को भी अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है। 

Post a Comment

0 Comments