पीएम केयर फंड 10 लाख रु. तक एकमुश्त मदद PM Cares For Children Scheme

अनाथ बच्चों को पालेगा पीएम केयर फंड , मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा, मासिक छत्रवृत्ति और 23 साल की उम्र में 10 लाख एकमुश्त मदद योजना में शामिल PM Cares For Children Scheme 2021 - 22 

a2zkhabri.com दिल्ली -  कोरोना त्रासदी में जो बच्चे अनाथ हुए है , उन्हें सरकार का पूरा साथ मिलेगा। केंद्र सरकार के दो साल पुरे होने से पहले प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने महामारी से अनाथ हुए बच्चो के लिए बड़ी घोषणा किये है। प्रधान मंत्री ने ऐसे बच्चों की जिम्मेदारी उठाने हेतु राज्य को निर्देशित किये थे , लेकिन खुद प्रधान मंत्री ने ऐसे बच्चों की जिम्मेदारी उठाने की योजना की घोषणा कर दिए है। 

पीएम केयर फंड के अंतर्गत जारी घोषणा अनुसार पात्र बच्चों को मुफ्त शिक्षा, स्वास्थ्य बीमा , मासिक वजीफा और 23 साल की उम्र में एक मुश्त 10 लाख रूपये देने की योजना में शामिल किये है। 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक में विचार विमर्श के बाद महामारी में अनाथ हुए बच्चों की मदद के बारे में कई घोषणाएं की। प्रधानमंत्री ने कहा कि जिन बच्चों ने माता - पिता या संरक्षक खोये है , उनकी देखभाल करना और उन्हें सुनहरा भविष्य देना हम सब और समाज की जिम्मेदारी है। 

पीएम केयर फंड में निम्न योजनाओं / लाभों का किया गया ऐलान - 

1. पढ़ाई का खर्च उठाएगी केंद्र सरकार - 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे का नजदीक के केंद्रीय विद्यालय या निजी विद्यालय में प्रवेश कराया जायेगा। यदि बच्चे का प्राइवेट स्कूल में दाखिला होता है तो उनके फीस का भुगतान नियमानुसार पीएम केयर फंड से होगा। पीएम केयर फंड यूनिफॉर्म, किताबों का खर्च भी उठाएगी। 11 से 18 वर्ष आयु के बच्चों का नयोदय विद्यालय, सैनिक स्कूल या नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में भर्ती कराया जायेगा। 

2. बच्चों के नाम किया जायेगा 10 लाख रु. का फिक्स डिपाजिट - घोषणा के मुताबिक़ पीएम केयर्स के योगदान से एक विशेष योजना के तहत प्रत्येक बच्चों के लिए 10 लाख का कोष सृजित किया जाएगा। 23 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एकमुश्त 10 लाख रुपये भुगतान किया जाएगा। 

3. 05 लाख का स्वस्थ्य बीमा - ऐसे बच्चों को आयुष्मान योजना के तहत 05 लाख रूपये का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। बीमा के प्रीमियम का भुगतान 18 वर्ष की आयु तक पीएम केयर फंड से दिया जायेगा। 

04. उच्च शिक्षा हेतु प्राप्त ऋण के ब्याज का भुगतान भी पीएम केयर फंड करेगा। साथ ही बच्चों की ट्यूशन फीस या कोर्स  बराबर छात्र वृत्ति दी जाएगी। 

इसके अलावा केंद्र सरकार कोरोना से जान गवाने वालों के आश्रितों के लिए पेंशन योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत 24 मार्च 2020 से 24 मार्च 2022 तक  शामिल रहेंगे। 

Post a Comment

0 Comments