10 वीं बोर्ड रिजल्ट 20 तारिख को होगी जारी CBSE 10Th Board Result 2021

बोर्ड परीक्षा परिणाम के सम्बन्ध में सुचना जारी , 20 तारिक को होगी 10 वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी CBSE 10Th Board Result 2021  

a2zkhabri.com न्यूज़ - केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10 वीं के छात्रों का परिणाम 20 जून को जारी करेगा। परीक्षा रिजल्ट जारी करने के सन्दर्भ में बोर्ड ने आज एक आधिकारिक सुचना जारी की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अंतर्गत इस वर्ष 21.5 लाख बच्चे कक्षा 10 वीं में पंजीकृत है। 

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते 10 वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है। छात्रों का परिणाम यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री बोर्ड परीक्षा में मिले अंक के आधार पर तैयार किया जाएगा। इसमें आतंरिक मूल्यांकन के  अंक ज्यादातर स्कूलों ने सीबीएसई के वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिए है। जिन स्कूलों ने ये अंक अब तक अपलोड नहीं किए है उन्हें 11 जून तक हर हाल में अपलोड करना होगा। 

इस आधार पर मिलेगा नंबर - ज्ञात हो की देश में कोरोना महामारी के चलते वार्षिक परीक्षा का आयोजन नहीं हो पाया है। लेकिन परीक्षार्थियों के रिज्लट क्लास टेस्ट , अर्धवार्षिक परीक्षा / मिड टर्म , प्री बोर्ड परीक्षा एवं फ़ाइनल इंटरनल मार्किंग के आधार पर बनाया जाएगा। 

अंक विभाजन - 

क्लास टेस्ट - 10 अंक 

अर्धवार्षिक परीक्षा / मिड टर्म - 30 अंक 

प्री बोर्ड परीक्षा - 40 अंक 

फ़ाइनल इंटरनल मार्किंग - 20 अंक 

छत्तीसगढ़ 10 वीं बोर्ड रिजल्ट - छत्तीसगढ़ प्रदेश में भी कोरोना महामारी के चलते कक्षा 10 वीं के परीक्षा को रद्द कर दी गई है। परीक्षार्थियों को असाइनमेंट के आधार पर रिजल्ट बनाकर अंक सूचि प्रदान किया जायेगा। वर्तमान में अभी कोरोना महामारी के चलते रिजल्ट जारी होने की उम्मीद नहीं है। जैसे ही कोरोना कंट्रोल आएगा वैसे ही छात्रों का रिजल्ट जारी कर दी जाएगी। 

12 वीं बोर्ड परीक्षा स्थगित - ज्ञात हो की 3 मई से 12 वीं बोर्ड परीक्षा आयोजित होने वाली थी। लेकिन कोरोना महामारी ने उक्त परीक्षा को स्थगित करने पर बाध्य कर दिया। कोरोना वायरस नियंत्रण में आते ही उक्त परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। परीक्षा आयोजित होने पर परीक्षार्थियों को कम से कम 15 दिन पहले सूचित कर समय सारिणी से अवगत करा दिया जाएगा। 

Post a comment

0 Comments