18 + वालों के टीकाकरण पर लगा ग्रहण CG. Vaccination Compaign 2021

18 वर्ष से अधिक आयु के लोगो के टीकाकरण पर लगा ग्रहण , वैक्सीन उत्पादन कंपनियों खड़े किये हाथ CG. Vaccination Compaign 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाने की तैयारियों को झटका लग सकता है। वैक्सीन ( टीका ) बनाने वाली कंपनी ने राज्य सरकार से साफ कह दिया है कि 15 मई से पहले वह कोई ऑर्डर नहीं लेगी। दरअसल कंपनी अपने पुराने ऑर्डर को पूरा नहीं कर पा रही है। केंद्र सरकार से मिले ऑर्डर को कंपनी 15 मई तक पूरा करेगी। 

ज्ञात हो कि देश में कोरोना के वेक्सीन सिर्फ दो कम्पनिया बना रही है। केंद्र सरकार के नई गाइडलाइन के अनुसार टीका निर्माता कंपनी आधा टीका केंद्र सरकार को देगी और आधे टीके में से राज्य सरकार और अन्य निजी संस्थानों को उपलब्ध कराएगी। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव कि सीरम इंस्टीट्यूट से राज्य सरकार ने टीका के सम्बन्ध में चर्चा की है। वैक्सीन कंपनी से साफ कहा है कि 01 मई से टीका उपलब्ध नहीं पाएगा। 

वर्तमान में अभी प्रदेश में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में टीकाकरण शेष है। प्रदेश में अब तक 53 लाख उन्नीस हजार से ज्यादा लोगो को टीका लग चूका है। 18 से 45 वर्ष आयु वर्ग में एक करोड़ 22 लाख लोगो को टीका लगेगा। सिंह देव ने कहा कि केंद्र सरकार की अदूरदर्शी नीति का परिणाम है कि 20 फीसद लोगो के लिए आधा टीका रखा गया है जबकि उससे दोगुनी आबादी के लिए टीका की कोई नीति नहीं बनाई गई है। 

तीन श्रेणी में होगा राज्य का टीकाकरण अभियान - राज्य सरकार ने 18 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के लिए टीकाकरण की तीन श्रेणियाँ तय की है। तीनो श्रेणियों को आप नीचे देखें -

      अंत्योदय - 

      बीपीएल - 

      एपीएल - 

150 की वेक्सीन 1200 रु. पड़ेगी -  केंद्र सरकार को 150 रु. में मिलने वाला कोवैक्सीन यदि आप प्राइवेट अस्पताल  लगवाएंगे तो 1200 रु. खर्च करने पड़ेंगे। आपदा भी जनता ही झेले , आपदा से बचने हेतु आर्थिक बोझ जनता ही झेले। आपदा को अवसर में बदलकर अपनी ही जनता को लूटने वालों का सिस्टम केंद्र सरकार का ही है ना,,? उक्त कथन माननीय मुख्यमंत्री ने कही। 

प्रदेश में एक तरफ कोरोना की महामारी मची है दूसरी तरफ केंद्र सरकार और राज्य सरकार की आपस में बन नहीं रही। कुल मिलकर आम जनता ही परेशान हो रही है। छत्तीसगढ़ प्रदेश सहित देश भर में कोरोना ने तांडव मचा रखा है। देशभर में प्रतिदिन 2000 से 3000 मौते  हो रही है। 

निवेदन - हम आप सभी आम जनता से अपील करते है कि शासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करें। लाकडाउन में घर पर ही रहे। शारीरिक दुरी का पालन करें। साबुन से हाथ धोते रहे घर से अति आवश्यक होने पर ही मास्क के साथ बाहर निकले। कृपया कोरोना को हराने में शासन प्रशासन की मदद करें। 

Post a comment

0 Comments