18 + वालों का टीकाकरण हेतु आज से पंजीयन शुरू , घर बैठे ऐसे करें पंजीयन CG Corona Vaccination CO - Win App And Aarogya Setu App Registration Apply Online

18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के टीकाकरण हेतु  घर बैठे एप्प के माध्यम से पंजीयन शुरू  Registration Starts Today For Vaccination Of People Above 18 Years Of Age 

a2zkhabri.com रायपुर -  छत्तीसगढ़ प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को टीका लगवाने के लिए बुधवार से पंजीयन शुरू हो जायेगा। केंद्र सरकार के निर्देशानुसार पंजीयन केवल घर बैठे कोविन एवं आरोग्य सेतु एप्प के माध्यम से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। केवल शासकीय केंद्रों में निःशुल्क टीका लगेगा। आज से देशभर में टीकाकरण के लिए पंजीयन शुरू हो जायेगा। 

निजी अस्पतालों को कंपनी से खरीदनी पड़ेगी वेक्सीन - स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बताया कि राज्य को केंद्र से मिलने वाली वैक्सीन डोज में से कुछ वैक्सीन निजी संस्थानों की अनुसार उन्हें भुगतान के आधार पर दी जा रही है। केंद्र के दिशानिर्देशानुसार यह वैक्सीन डोज 01 मई से निजी संस्थानों को नहीं दी जा सकेगी। एक मई से होने वाले टीकाकरण तीसरे चरण के लिए राज्य के निजी संस्थान भी वैक्सीन उत्पादकों से वैक्सीन स्वयं खरीद सकते है। 

टीकाकरण हेतु ऐसे करें पंजीयन देखें और समझें - 

वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल से टीकाकरण हेतु पंजीयन करना होगा। पंजीयन करने के लिए play store में जाकर Co -Win App अथवा  Aarogya Setu App डाउनलोड कर उसमे पंजीयन करना होगा। Co - Win App में पंजीयन करने के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर जाये और उक्त app को डाउनलोड करें। फिर मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी प्राप्त करें। ओटीपी दर्ज करते ही एप्लीकशन आगे ओपन हो जायेगा जिसमे आप अपना डिटेल जानकारी भर कर रजिस्ट्रेशन कर लें। 

निजी अस्पतालों को शर्तों के साथ मिलेगी अनुमति - किसी भी निजी संस्थानों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाने के लिए संस्था में कोल्ड चेन उपकरण , टीकाकरण और निगरानी कक्ष के लिए पर्याप्त संस्थान होने चाहिए। वेक्सीनेटर और वैरिफायर की पर्याप्त संख्या उपलब्ध संख्या होने चाहिए। कोविन पोर्टल में कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का पंजीकरण जिला टीकाकरण अधिकारी  किया जायेगा। ऐसे निजी स्वास्थ्य संस्था जो पूर्व में कोविन में पंजीकृत है उन्हें फिर से पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। 

टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू - टीकाकरण के तीसरे चरण में अब हर बालिग़ को टीका लगायाजायेगा। इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन शुरू हो चूका है। मई महीने में लगभग पुरे देश भर में 14 - 15 करोड़ डोज उपलब्ध होगी। जिससे हर दिन 50 लाख वैक्सीनेशन का लक्ष्य है। अप्रैल में टीकाकरण का दैनिक औसत लगभग 30 लाख के आसपास है। टीका करण हेतु पंजीयन अनिवार्य है। बिना पंजीयन के किसीको भी टीका नहीं लगाया जाएगा। 

Post a comment

0 Comments