छ.ग. में 370 शिक्षकों की कोरोना संक्रमण से हुई मौत CG 370 Teachers Died Of Corona Infection

कोरोना बना काल , प्रदेश में 370 शिक्षकों की कोरोना संक्रमण से हुई मौत  CG 370 Teachers Died Of Corona Infection 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण की वजह से जान गवाने वालों में शिक्षक भी शामिल है। शिक्षा विभाग के मुताबिक़ अब तक 370 शिक्षकों ने जान गवाई है। शिक्षकों के मौत का सिलसिला जारी है। शिक्षकों का आरोप है कि मौत की जानकारी रोजाना आ रही है। इसके बावजूद , शिक्षकों की ड्यूटी संक्रमितों के बीच लगाईं जाती है। कोरोना महामारी के रोकथाम में शिक्षक बड़ी भूमिका निभा रहे है। लेकिन सरकार शिक्षकों पर ध्यान नहीं दे रही। 

उक्त मामले में विभिन्न शिक्षक संगठनों ने दिवंगत शिक्षकों के परिवार से एक सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति देने की मांग की है। मामले में स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. अलोक शुक्ला का कहना है कि दिवंगत शिक्षकों के  परिवार के प्राथमिकता क्रम के अनुसार योग्य सदस्य को अनुकम्पा नियुक्ति देने का प्रावधान है। 

इन पदों में हो अनुकम्पा नियुक्ति - फेडरेशन का कहना है कि शिक्षा विभाग में तृतीय श्रेणी के पदों में सहायक शिक्षक के 7144 पद एवं सहायक शिक्षक विज्ञान के 4035 पद कुल 11179 रिक्त है। फेडरेशन ने राज्य सरकार से दिवंगत शिक्षक के परिवार के एक सदस्य को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति देने की मांग की है। फेडरेशन ने राज्य शासन को सुझाव दिया है कि कोरोना महामारी के दृष्टिगत दिवंगत शिक्षकों के परिवार के एक सदस्य को सान्तवना स्वरुप अनुकम्पा नियुक्ति जल्द  दी जाये। 

सबसे अधिक शिक्षकों की मौत - प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच ड्यूटी करते हुए सभी विभागों से अबतक 689 कर्मचारियों की मौत कोरोना संक्रमण से हुई है। जिसमे से अकेले शिक्षा विभाग से 370 कर्मचारी शामिल है। ज्ञात हो की प्रदेश में अभी 54 विभागों में कर्मचारी कार्यरत है। सभी विभाग से प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक 689 कर्मचारी की मौत पिछले 13 माह में संक्रमण से हुई है। शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों को बगैर ट्रेनिंग और बगैर सुरक्षा कवच के कर्मचारियों को खतरनाक ड्यूटी में भेजा जा रहा है। जिस कारण से कर्मचारियों की लगातार मौत हो रही है। 

जिलावार शिक्षकों के मौत आंकड़ा -

 

प्रदेश में जिलावार शिक्षकों के मौतका आकड़ा बेहद चौकाने वाले एवं बेहद गंभीर है - 

     रायपुर - 49 

     बलौदाबाजार - 28 

     धमतरी - 15 

     महासमुंद - 25 

     गरियाबंद - 09 

     दुर्ग - 41 

     राजनांदगाव - 46 

     कवर्धा - 05 

     बेमेतरा - 10 

     बालोद - 13 

     बिलासपुर - 14 

     कोरबा - 03 

     मुंगेली - 03 

     जांजगीर - 12 

     रायगढ़ - 23 

     बस्तर - 02 

     सुकमा - 21 

     बीजापुर - 03 

     कोंडागांव - 04 

     कांकेर - 04 

     सरगुजा - 05 

     सूरजपुर - 02 

     बलरामपुर - 06 

     कोरिया 03 

     जशपुर - 14 

     कुल 370 

उक्त सभी शिक्षक गैर शिक्षकीय कार्य , कोरोना ड्यूटी करते हुए संक्रमित होकर जान गवाएं है। 

Post a comment

0 Comments