10 वीं, 12 वीं (सीजी बोर्ड )बिना परीक्षा दिए भी पास होंगे परीक्षार्थी CG Board 10th 12th Exam 2021

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी , बिना परीक्षा दिए भी पास होंगे परीक्षार्थी CG Board Exam 2021 CG Madhyamik Shiksha Mandal Raipur 

a2zkhabri.com रायपुर -  CG Board 10th 12th Exam 2021 छत्तीसगढ़ में बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन ही होने जा रही है। लेकिन छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षार्थियों को बड़ी राहत देते हुए ऐसे परीक्षार्थियों को भी उत्तीर्ण करने की आदेश जारी किया है, जो कोरोना संक्रमण के चलते संक्रमित होने या लॉकडाउन या कन्टेनमेंट जोन में होने के कारण परीक्षा से वंचित हो जायेंगे। 

इसे भी देखें- छत्तीसगढ़ शासन द्वारा जारी 2021 सम्पूर्ण अवकाश सूचि। 

कोरोना संक्रमण के चलते किसी एक दो विषय में अथवा पूर्ण परीक्षा से वंचित छात्रों को फ़ैल न करके उन्हें अंक तालिका में अंक  पर C लिखा जायेगा और उन्हें उत्तीर्ण की श्रेणी में माना जाएगा। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए पूरक परीक्षा के दौरान विशेष परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन परीक्षाओं में प्राप्त अंक के आधार पर उनकी अंक सूचि में C के स्थान पर अंक दर्ज कर पुनः नए अंक सूचि जारी की जाएगी। साथ ही उन्हें श्रेणी भी दी जाएगी। कोरोना के चलते परीक्षार्थियों को यह विकल्प दी गई है। 

इसे भी देखें- 250 पदों में पटवारी की होगी बम्पर भर्ती। 

ज्ञात हो कि कक्षा 10 वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू हो रही है , जो एक मई तक चलेगी। इसमें केवल एक दिन का ही अवकाश रहेगा। वही 12 वीं की परीक्षा 03 मई से 24 मई तक आयोजित की जाएगी। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल से जारी आंकड़े के अनुसार इस वर्ष कक्षा 10 वीं में 4 लाख 62 हजार और 12 वीं में 2 लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल हो रहे है। 

इसे भी देखें - शिक्षकों को मिलेगी 50 लाख बीमा कवर। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल  श्री व्ही, के.गोयल ने बताया की छात्रों के प्रवेश पत्र और केंद्राध्यक्ष और वीक्षकों की ड्यूटी पत्र उनके आने - जाने के लिए पास होगा। उन्हें लाक डाउन के दौरान भी नहीं रोका जाएगा। गौरतलब है कि पिछले साल कोरोना महामारी  के चलते स्कूल कालेज पिछले एक वर्ष से बंद है। ज्ञात हो कि प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए एक माह ही सिर्फ हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूल खुल पाई थी। संक्रमण के चलते पुनः स्कूल बंद कर दी गई है।

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ व्यापम छत्रावास अधीक्षक के पदों में होगी भर्ती। 

50 फीसदी छात्र ही बैठेंगे एक परीक्षा कक्ष में - परीक्षा कक्ष में शारीरिक दुरी का पालन कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा मंडल ने क्षमता के अनुसार केवल 50 फीसदी छात्रों अर्थात ५०कि क्षमता वाले रूम में केवल 25 छात्रों को ही केवल एक कक्षा में बैठाने का निर्देश दिए है। 

आज होगी परीक्षा पे चर्चा - प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी आज छात्रों को परीक्षा से तनाव भगाने का मूलमंत्र देंगे। बोर्ड परीक्षाओं के तैयारी में जुटे लाखों छात्रों को परीक्षा के सन्दर्भ में चर्चा कर तनाव दूर करने का मूलमंत्र आज शाम को 7 बजे दी जाएगी। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में देश विदेश से करीब 14 लाख परीक्षार्थी , शिक्षक, अभिभावक शामिल होंगे। ज्ञात हो की प्रधानमंत्री ने परीक्षा पे चर्चा की शुरुआत 2018 से की गई थी। 

Post a comment

0 Comments