अब सुबह लगेगी पारा, मोहल्ला क्लास आदेश हुआ जारी CG School Para Mohalla Class Ab Subah Lagegi

 गर्मी बढ़ने के कारण ऑफलाइन क्लास (मोहल्ला क्लास) के समय में हुआ बदलाव CG School Para Mohalla Class Ab Subah Lagegi 

a2zkhabri.com रायगढ़ - प्रदेश भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को पारा एवं मोहल्ला क्लास के माध्यम से अध्यापन कराया जा रहा है। मौसम में बदलाव होने के कारण अब तेज धुप एवं गर्मी पड़ना प्रारम्भ हो चूका है। गर्मी से राहत प्रदान करने एवं बच्चो के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ द्वारा मोहल्ला क्लास को सुबह लगाने हेतु आदेश जारी कर दिए है। 

जारी आदेश अनुसार प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शालाओं में पढ़ाई तुहर पारा (ऑफलाइन क्लास ) का संचालन किया जा रहा है, जो शाला भवन में न होकर अन्यत्र स्थान में संचालित हो रही है। वर्तमान में गर्मी अधिक होने के कारण इनके संचालन में आ रही कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए सीख कार्यक्रम एवं पारा , मोहल्ला क्लास का संचालन प्रातः 7:30 बजे से 11:00 बजे तक निर्धारित किया जाता है। 

इसे भी देखें - हाईकोर्ट का बड़ा निर्णय शिक्षकों को मिलेगी क्रमोन्नत वेतनमान। 

मोहल्ला क्लास के बाद शिक्षक अपनी शाला में दोपहर 12 बजे तक उपस्थित रहेंगे और विभागीय , विद्यालयीन कार्य सम्पादित करेंगे। यदि किसी वालंटियर्स को उक्त समय में सीख कार्यक्रम संचालित करने में परेशानी होती है तो वे अपनी सुविधा अनुसार संचालित कर सकते है। यह आदेश जिला कलेक्टर के अनुमोदन पश्चात् जिला शिक्षा अधिकारी रायगढ़ द्वारा जारी किया गया है। 

जारी आदेश की पीडीएफ कॉपी👇- 

गर्मी से मिलेगी राहत - जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश से निश्चित तौर पर बच्चों, पालकों एवं शिक्षकों को भारी राहत मिली है। क्योंकि प्रायः मोहल्ला क्लास ऐसे जगह संचालित हो रहे थे जहाँ पानी, पंखा की उचित व्यवस्था नहीं हो पा रही थी। लगातार गर्मी बढ़ने से तापमान में वृद्धि हो चुकी है और दोपहर में लू भी चलने लगी है। गर्मी बढ़ने के कारण कई जगहों पर बच्चों की उपस्थिति में भी कमी आ गई थी। 

इसे भी देखें - संकुल समन्वयक चयन सूचि जारी , कई पुराने CAC का पत्ता कट। 

अन्य जिलों में भी सुबह मोहल्ला क्लास लगाने की मांग - रायगढ़ जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी होते ही अन्य जिलों के शिक्षक संगठन भी सक्रीय हो गए है और अपने यहाँ भी मॉर्निंग में मोहल्ला क्लास लगाने के सन्दर्भ में आदेश जारी करने की मांग कर रहे है। वर्तमान में जिस तरह से प्रतिदिन लगातार तापमान में वृद्धि हो रही है उससे ऐसा प्रतीत हो रहा है की बहुत जल्द पुरे प्रदेश में सुबह ही मोहल्ला क्लास लगाने की आदेश जारी हो जाएगी। 

इसे भी देखें- 22 हजार प्राथमिक प्रधान पाठक के पदों होगी पदोन्नति। 

बाहर में क्लास लगाना खतरनाक - गर्मी  में कमरे से बाहर किसी पेड़ के नीचे अथवा किसी के बरामदा में क्लास लगाना खतरनाक हो सकती है क्योंकि  गर्मी में पर्याप्त पानी की आवश्यकता होती है। तापमान में वृद्धि से शरीर को पानी की अधिक आवश्यकता होती  शरीर को पानी , हवा आदि की जरुरत होती है , इनके पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलने से शरीर को नुकसान होने की सम्भावना बनी रहती है। अतः सभी जिलों में प्रातः  मोहल्ला क्लास लगाया जाना उचित होगा। 

जारी आदेश - 

Post a comment

0 Comments