प्रमोशन न होने से नाराज एलबी संवर्ग के शिक्षक छोड़ेंगे प्रभारी प्रधान पाठक के पद Promotion Nahi Hone Se Naraj LB Sanvarg Ke Shikshak Chhodenge Prabhari Pradhan Pathak Ke Pad

 स्कूल शिक्षा विभाग - प्रमोशन प्रक्रिया में भेदभाव से नाराज एलबी संवर्ग के शिक्षक छोड़ेंगे प्रभारी प्रधान पाठक के पद Teachers Will Leave The Post Of Incharge Pradhan Pathak Due To Lack 0f Promotion 


a2zkhabri.com रायपुर - स्कूल शिक्षा विभाग में वर्तमान में पदोन्नति प्रक्रिया जारी है , पदोन्नति प्रक्रिया से एलबी संवर्ग के शिक्षकों को बाहर करने से उनके गुस्से सातवें आसमान पर पहुँच गया है। प्रदेश के स्कूल में प्रभारी प्रधान पाठक के पदों की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे सभी प्रभारी प्रधान पाठक , प्रधान पाठक के दायित्व को छोड़ने वाले है। उक्त बातें व्हाट्सएप्प के विभिन्न ग्रूपों में चर्चा के दौरान पता चल रहा है। 

 सहायक शिक्षक विभाग में 22 - 23 सालों से एक ही पद पर कार्यरत है। स्कूल शिक्षा विभाग से पदोन्नति के सम्बन्ध में जो आदेश जारी हुए है उनमे संविलियन के पूर्व सेवा अवधि को शून्य घोषित कर दिया गया है। जबकि संविलियन के पूर्व भी सभी शिक्षक शिक्षा विभाग के अंदर ही कार्य कर रहे थे। पदोन्नति प्रक्रिया में केवल पुराने रेगुलर शिक्षकों को शामिल किया गया है और संविलियित शिक्षकों से अभी भी भेदभाव जारी है। 

पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल नहीं करने और पदोन्नति से वंचित होने से एलबी संवर्ग के शिक्षक इतने हताश और टूट चुके है की अब अपनी प्रभारी प्रधान पाठक की कुर्सी छोड़ने वाले है। शिक्षा विभाग का ये दोहरा मापदंड समझ नहीं आ रहा। यदि एलबी संवर्ग के शिक्षकों के पुराने सेवा अवधि को जोड़ा नहीं जायेगा तो उनके 20 - 22 सालों की सेवा का कोई महत्त्व नहीं रह जाता है। 

आंदोलन की हो सकती है आगाज - विभिन्न शिक्षक संगठनों के जिस प्रकार से बयान आ रहे है उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले समय में एलबी संवर्ग के शिक्षक अपने अधिकार एवं हक़ के लिए आंदोलनरत हो जाये। सभी शिक्षक संगठनों के द्वारा ज्ञापन के माध्यम से पूर्व सेवा अवधि को जोड़कर पदोन्नति एवं क्रमोन्नति सहित विभिन्न जायज मांगो को पूरा करने निवेदन एवं संपर्क जारी है। 

अन्य विभागीय खबर - 

पदोन्नति प्रक्रिया प्रारम्भ एलबी संवर्ग  शिक्षकों के नाम गायब। 

1998 बैच के शिक्षाकर्मियों ने पुरानी पेंशन हेतु दायर किया याचिका , 03 माह  निराकरण के निर्देश। 

22 हजार प्राथमिक प्रधान पाठकों के पदों में होगी पदोन्नति,,,,,,,,,?

शिक्षक , छात्रावास अधीक्षक, ग्रंथपाल, व्यायाम शिक्षक  रेगुलर पदों में पुनः होगी भर्ती। 

एलबी संवर्ग में निराशा - पदोनति हेतु पात्र नहीं मानने से सबसे ज्यादा सहायक शिक्षक एलबी संवर्ग को निराशा हाथ लगी है। सहायक शिक्षकों का ऊपर से वेतन विसंगति सहित अन्य मामले कई वर्षों से लंबित है। शिक्षा विभाग  पदोन्नति की प्रक्रिया प्रारम्भ होने से पदोन्नति की आस जगी थी लेकिन जारी आदेश अनुसार शिक्षक एलबी संवर्ग की पदोन्नति नहीं होगी। 

Post a comment

0 Comments