छ.ग. पुलिस विभाग में किन्नरों (थर्ड जेंडर ) की होगी भर्ती, शारीरिक दक्षता परीक्षा में दिखाया दमखम CG Police Vibhag Third Gender Bharti 2021

 छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग भर्ती प्रक्रिया में किन्नरों ने दिखाया दमखम , 100 मीटर, 800 मीटर दौड़, ऊँची कूद एवं लम्बी कूद में किया शानदार प्रदर्शन CG Police Department Third Gender Recruitment 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - किन्नरों को लेकर आपकी मानसिकता जल्द ही बदल जाएगी। ट्रेनों में वसूली ......। मांगलिक कार्यक्रमों में गाते बजाते किन्नर की छवि आप देखते रहे है। अब स्वयं किन्नर अपनी कायाकल्प और प्रगति करने में जुट गए है। उन्होंने खाकी वर्दी पहनने का जज्बा दिखा दिया है। भर्ती प्रक्रिया में मौका मिलते ही वे सबकी सोंच से आगे बढ़ गए है। 

इसे भी देखें- इस वर्ष भी नहीं होगा एग्जाम मिलेगी जनरल प्रमोशन - आदेश जारी। 

पुलिस भर्ती शारीरिक दक्षता परीक्षा में दौड़ हो या ऊँची कूद , हर पैमाने पर खरा उतरकर पुलिस महकमें को सुखद अहसास करा दिया है। कद काठी हो चाहे स्मार्टनेस के मामले हो ये किसी से कम नहीं है। भर्ती प्रक्रिया के मापदंड से गुजरने के बाद जोश से लबरेज किन्नरों ने कहा - हम भी समाज में सेवा के लिए तैयार है। जल्द ही वर्दी पहनेंगे और पुलिस महकमे का नाम रोशन करेंगे। 

इसे भी देखें- छत्तीसगढ़ आरक्षक भर्ती , अभ्यर्थी लिस्ट, एडमिट कार्ड यहाँ से करें डाउनलोड। 

छत्तीसगढ़ सरकार, पुलिस विभाग और समाज कल्याण विभाग के समन्वय से तृतीय लिंग समुदाय को मुख्य धारा में जुड़ने का मौका मिल गया है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर तृतीय लिंग समुदाय को पुलिस विभाग में भर्ती होने का अवसर दिया गया है। 

तृतीय लिंग समुदाय का अब सपना साकार होने जा रहा है। समुदाय के 19 प्रतिभागी पुलिस में शामिल होने के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजर रहे है, जिसमे 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़ , ऊँची कूद, लम्बी कूद एवं हैमर थ्रो शामिल है। तृतीय लिंग समुदाय के तनुश्री साहू, दीपिका यादव, सबुरी यादव, रानी सोरी, शिवन्या पटेल, निशु क्षत्रिय, कृषि टांडी प्रतिभागी शारीरिक दक्षता परीक्षा में दमखम दिखा रहे है। 

इसे भी देखें - कक्षा 10 वीं, 12 वीं एवं ओपन स्कूल परीक्षा समय सारिणी जारी। 

रायपुर के सात किन्नर पहनेंगे वर्दी - भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने वालों में सबसे ज्यादा रायपुर से प्रतिभागी है। कुल 19 प्रतिभागियों में से रायपुर के सात प्रतिभागियों को मौका मिल गया है। साल 2018 में 23 प्रतिभागियों का चयन हुआ था। किन्ही कारणों से 4 प्रतिभागी सामने नहीं आए और परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। पुलिस भर्ती में राजनांदगाव से चार, बिलासपुर से दो, धमतरी, अंबिकापुर,जगदलपुर,कोंडागांव से एक - एक का चयन हुआ है। 

छत्तीसगढ़ में 10 हजार थर्ड जेंडर - थर्ड जेंडर के लिए काम करने वाली छत्तीसगढ़ मितवा संकल्प समिति का कहना है कि प्रदेश में 10 हजार थर्ड जेंडर है। छत्तीसगढ़ आर्म्स फोर्स में पहले से ही एक किन्नर तैनात है। साल 2018 में किन्नरों को भी पुलिस विभाग में भर्ती होने के मौका दिया गया था। शारीरिक परीक्षा हो चूका था। पूर्व में रिजल्ट जारी नहीं हो पाया था। भर्ती प्रक्रिया को अब पूरी की जा रही है। 

Post a comment

0 Comments