कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का जनरल प्रमोशन एवं 9 वीं एवं 11 वीं का स्थानीय स्तर पर होगा एग्जाम CG School Class 1st To 8th Genral Pramotion 2021

 छत्तीसगढ़ लोक शिक्षण संचालनालय से आदेश जारी , कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों का होगा जनरल प्रमोशन तथा 9 वीं,  11 वीं का होगा स्थानीय स्तर पर परीक्षा CG School Class 1st To 8th Genral Pramotion 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - लोक शिक्षण संचालनालय ने आज कक्षा 1 ली से 8 वीं क्लास तक के सभी बच्चों को जनरल प्रमोशन देने के सम्बन्ध में स्पष्ट आदेश जारी कर दिए है। ज्ञात हो कि पिछले कुछ दिनों से परीक्षा के सम्बन्ध में तरह - तरह के अनुमान लगाए जा रहे थे, जिसे आज छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर विराम लगा दिया। 

अन्य विभागीय खबर इसे भी अवश्य देखें - 

क्रमोन्नति, पदोन्नति सहित अन्य मांग पूरा करना अभी संभव नहीं - मुख्यमंत्री 

संकुल समन्वयक भर्ती विज्ञापन, नियम यहाँ देखें। 

फरवरी से 10 वीं और 12 वीं की कक्षा खुलेंगे। 

वही कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं कक्षा की परीक्षा के बारे में भी आदेश जारी कर दिए है। जारी आदेश अनुसार वर्ष 2021 की कक्षा नवमीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर Home Examination आयोजित की जावेगी अर्थात अध्ययनरत स्कूल में ही छात्र - छात्राएं एग्जाम दिलाएंगे। सम्बंधित शाला के शिक्षक द्वारा ही प्रश्न पत्र तैयार किये जायेंगे , समय सारिणी तैयार कर एवं मूल्यांकन कराकर परिणाम घोषित किये जायेंगे। 

वही कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के सम्बन्ध में जारी आदेशानुसार समस्त बच्चों को सामान्य रूप से अगले शिक्षा सत्र में अगले कक्षा में प्रवेश दिया जायेगा। प्रदेश के सभी विद्यालयों में बच्चों की अकादमिक उपलब्धि का सतत रूप से मूल्यांकन।  और इसके आधार पर आवश्यक शिक्षण देने की व्यवस्था की जाती है। इस वर्ष भी यही व्यवस्था लागु की गई है। 

प्रदेश  पढ़ाई तुंहर दुआर के द्वारा विभिन्न विधियों से ऑनलाइन तथा ऑफलाइन कक्षाएं संचालित की गई है साथ ही आपके द्वारा बच्चों का असेसमेंट कर पोर्टल पर अपलोड किया जाता है। विविध तरीकों से किये गए आकलन के आधार पर विद्यार्थियों को प्रगति पत्रक भी बांटा जाना सुनिश्चित करें। 

9 वीं एवं 11 वीं की परीक्षा आयोजित करते समय केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा समय - समय पर जारी किये कोरोना महामारी संक्रमण से बचाव हेतु सभी निर्देशों का अच्छे से पालन करना सुनिश्चित करें। 





Post a comment

0 Comments