ब्रेकिंग - 1 ली से 8 वीं तक की कक्षाएं मार्च 2021 तक रहेंगे बंद , 10 वीं , 12 वीं की होगी बोर्ड परीक्षाएं Classes From First To Eighth Will Be Closed Till March 2021 10 Th And 12 Th Board Examination Will Be Held

 प्रदेश सरकार का बड़ा ऐलान  इस सत्र नहीं खुलेंगे प्रायमरी एवं मिडिल स्कूल Classes  From First To Eighth Will Be Closed Till March 2021 10 Th And 12 Th Board Examination Will Be Held 


a2zkhabri.com भोपाल - कोरोना महामारी के चलते प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है। अब प्रदेश की सभी प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल मार्च 2021 तक नहीं खोले जायेंगे। वही पांचवी और आठवीं कक्षाओं के बोर्ड एग्जाम भी नहीं लिए जायेंगे। लेकिन 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा ली जाएगी जिस कारण से अब इनकी नियमित कक्षाएं लगेगी।

इसे भी देखें - निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 7 - 8 - 9 के प्रश्नोत्तरी यहाँ देखें। 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आज इस सम्बन्ध में स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया था। बैठक में वर्तमान एवं आगे के परिदृश्य पर गंभीर चर्चा परिचर्चा पश्चात् यह निर्णय लिया की अब इस सत्र मार्च 2021 तक पहली से आठवीं तक की सभी कक्षाओं को खोला नहीं जायेगा। 

इसे भी देखें - इस माह से कर्मचारियों को आधा वेतन , आदेश जारी शिक्षकों में हड़कंप। 

शिवराज सिंह चौहान स्कूल शिक्षा विभाग के समीक्षा बैठक में यह निर्देश भी दिया कि कक्षा 5 वीं और आठवीं की बोर्ड परीक्षाएं इस बार आयोजित नहीं की जाएगी। आठवीं के छात्र - छात्राओं को प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर मूल्यांकन किया जायेगा। 

इसे भी देखें - प्रधानमंत्री सम्मान निधि राशि पहुंचा सभी खातों में ऐसे जाने विवरण। 

10 वीं, 12 वीं कक्षा का होगा बोर्ड एग्जाम - कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा इसलिए अब इनकी नियमित रूप से कक्षाएं लगेगी। शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए निजी स्कूलों की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में केजी कक्षा की शुरुआत होगी। प्रदेश के 1500 स्कूलों में अगले सत्र से केजी 1 एवं केजी 2 कक्षा की शुरुआत हो जाएगी। प्रदेश भर में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को पुरस्कृत किया जायेगा। 

इसे भी देखें - पटवारी के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर , ऑनलाइन दस्तावेज होगा मान्य। 

छत्तीसगढ़ प्रदेश की स्थिति - छत्त्तीसगढ़ प्रदेश में भी कोरोना महामारी के चलते 13 मार्च 2020 से अब तक स्कूल कालेज बंद है। जिस प्रकार से पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश में प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल को मार्च 2021 तक बंद रखने की जानकारी प्राप्त हुई है, तब से बच्चे एवं पालक भी कोरोना के चलते अभी स्कूल खोलने के समर्थन में नहीं है। जिस प्रकार से मार्च 2021 तक मध्य प्रदेश में 8 वीं तक कक्षाएं नहीं लगेगी लगभग वैसे ही छत्तीसगढ़ में भी मार्च 2021 तक प्रायमरी एवं मिडिल स्कूल खुलना संभव नहीं लग रहा। 

Post a comment

0 Comments