WhatsApp से भी भेज सकेंगे पैसे , WhatsApp में पेमेंट सेटअप कैसे करें ? , देखें स्टेप बाय स्टेप जानकारी WhatsApp Payment Setting

 अब व्हाट्सएप्प के माध्यम से भी होगा पैसों का लेनदेन , व्हाट्सएप्प को करें अपडेट और पेमेंट सेटिंग के लिए देखें स्टेप बाय स्टेप डिटेल WhatsApp Apdate And WhatsApp Payment Setting Detail 

a2zkhabri.com - विश्व के सबसे प्रचलित एवं मशहूर एप्प व्हाट्सएप्प पर अब आपको पेमेंट की सुविधा भी मिलने वाली है , इस एप्प के जरिये आप पैसों का लेनदेन बड़ी आसानी से कर सकते है। व्हाट्स एप्प निर्माता कंपनी ने इसमें जरुरी बदलाव भी कर दिए है। व्हाट्सएप्प को अपडेट कर उसमे कुछ जरुरी सेटिंग करने के बाद आपका व्हाट्सएप्प पैसों का लेनदेन करना प्रारम्भ कर देगा। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ 2259 पदों में आरक्षक भर्ती प्रक्रिया जारी। 

भारत में  WhatsApp Pay लांच हो चूका है, और आप WhatsApp के जरिये भी पैसे भेज सकते है। हालाँकि अभी NPCI ने सिर्फ 20 मिलियन रजिस्टर्ड यूजर्स को ही इसका फीचर उपलब्ध कराने की अनुमति प्रदान की है। भारत में WhatsApp के 400 मिलियन से ज्यादा यूजर्स है। ऐसे में अभी सिर्फ 20 मिलियन यूजर्स को ही इसका फायदा मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि NPCI ने अभी हाल ही में थर्ड पार्टी यूपीआई ट्रांजेक्शन पर 30 % का कैप लगाया है। ये 1 2021 से लागु होगा। 

WhatsApp Pay एक्टिवेट ऐसे करें , देखें स्टेप बाय स्टेप जानकारी - 

1. सबसे पहले आप अपने व्हाट्सएप ,WhatsApp को प्ले स्टोर अथवा एप्प स्टोर पर जाकर अपडेट कर लें। 

2. अब आपको WhatsApp की सेटिंग में जाना है। सेटिंग में यदि पेमेंट, Payment का ऑप्शन दिखा रहा है तो आप नीचे दिए स्टेप को फालों करते जाएँ। 

3. पेमेंट सेक्शन में जाने पर आपको New Payment और Add New Payment का ऑप्शन दिखाई देगा ,जिसमे से आपको Add New Payment मेथड को सेलेक्ट करना है। 

4. Add New Payment Method में जाकर अब आपको अपने बैंक डिटेल की जानकारी भरनी है जिसमे आप बैंक का नाम, अकाउंट वेरिफाई आदि sms , ओटीपी के माध्यम से कर लेना है। 

इसे भी देखें - सभी कर्मचारियों को मिलेगी दिवाली बोनस , आदेश जारी। 

5. अब आपका व्हाट्सएप्प नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक नंबर एक ही होना चाहिए तभी वेरिफिकेशन हो पायेगा। 

6. वेरिफिकेशन होने के बाद फिनिश पेमेंट सेटअप पर टैब करना है। अब आपको यूपीआई सेटअप करने का ऑप्शन मिलेगा जैसे दूसरे एप्प में दिया जाता है। हर पेमेंट पर यूपीआई नंबर दर्ज करना अनिवार्य होगा। 

7. सभी सेटिंग होने के बाद व्हाट्सएप पर ही मैसेज की तरह पैसे भी भेज सकते है। 

8. आपको अपने व्हाट्सएप पर कांटेक्ट पर टैप करना होगा जैसे चेटिंग के लिए करते है। 

9. अब आपको अटैचमेंट आइकन पर जाना होगा , पेमेंट  टैब करके अमाउंट इंटर करना होगा। 

10. WhatsApp Payment सिर्फ whatsapp यूजर्स को ही नहीं बल्की जिन लोगो [का यूपीआई एक्टिव है उन्हें भी भेज सकते है। 

11. पैसा भेजते समय उसमे कुछ लिखकर भी भेज सकते है। 

अन्य जरुरी जानकारी - 

Post a Comment

0 Comments