रसोई गैस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया में बदलाव , अब ओटीपी के माध्यम से मिलेगा सिलेंडर 1st November LPG Gas Sylinder Changed Booking Ruls

 मोबाइल में आएगा ओटीपी तब मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर , 1 नवम्बर से बदल रही है प्रक्रिया 1st November LPG Gas Sylinder Changed Booking Ruls 

a2zkhabri.com बिलासपुर - रसोई गैस सिलिंडर के आपूर्ति के पहले अब उपभोक्ताओं को गैस एजेंसी से मोबाइल नंबर पर आये 4 अंकों के ओटीपी नंबर को डिलीवरी बॉय को बताना होगा। नंबर बताने के बाद ही सिलेंडर का डिलीवरी किया जायेगा। रसोई गैस निर्माता कंपनियों ने 01 नवम्बर से नई व्यवस्था लागू करने का निर्णय लिए है। 

एजेंसी संचालकों को इस सम्बन्ध में ईमेल के जरिये जानकारी भेज दी गयी है। रसोई गैस निर्माता कम्पनियाँ एक नवम्बर से छत्तीसगढ़ में डीएसी ( डिलीवरी एथेंटिकेशन कोड) की शुरुआत करने जा रही है। सभी कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं के लिए अलग - अलग 10 अंकों का मोबाइल नंबर जारी किया है। इस पर काल करते ही सिलिंडर की बुकिंग हो जाएगी। 

उपभोक्ताओं को गैस एजेंसी में अपना मोबाइल नंबर जिसे पंजीकृत कराया है ,, उसी नंबर से नए मोबाइल नंबर पर काल करना होगा। काल के अतिरिक्त मैसेज, एसएमएस के माध्यम से भी गैस सिलेंडर की बुकिंग कर सकते है। ऐसे उपभोक्ता जिनका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर गम गया है अथवा उस नंबर को बंद कर दिया गया है , उन्हें नया मोबाइल नंबर पंजीकृत कराने का सुविधा दी जाएगी। 

गैस उपभोक्ता द्वारा गैस सिलेंडर बुकिंग कराने के बाद जैसे ही एजेंसी संचालक द्वारा सिलिंडर की डिलीवरी के लिए कम्प्यूटर के जरिये केश मेमो , रसीद जारी करेगा ,तत्काल उपभोक्ता के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर 4 अंको की ओटीपी नंबर पहुँच जायेगा। उक्त ओटीपी नंबर को सिलिंडर के डिलीवरी लेते समय डिलीवरी बॉय को दिखाना अनिवार्य होगा। 

सुभाष जायसवाल अध्यक्ष एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स - रसोई गैस निर्माता कंपनियों द्वारा अपने उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए एक नवम्बर से नई व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है। अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जारी होगा , इसे बताने पर ही सिलिंडर की डिलीवरी होगी। 

उपभोक्ताओं को दी जा रही है जानकारी - रसोई गैस निर्माता कंपनियों ने अपने उपभोक्ताओं को नई सुविधा के बारे में जानकारी देने हेतु एजेंसी संचालकों को निर्देश किया गया है। एजेंसी में बैनर पोस्टर लगाने की भी बात कही है। संचालकों द्वारा निर्देश जारी होते हीअपने उपभोक्ताओं को बैनर पोस्टर सहित अन्य माध्यमों जानकारी भी उपलब्ध करना प्रारम्भ कर दिए है। 

अन्य प्रमुख खबर - 

लड़कियों की शादी की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष में होगा बदलाव। 

सैनिक स्कूल प्रवेश विवरण यहाँ देखें। 

10 वीं , 12 परीक्षा समय सारिणी यहाँ डाउनलोड करें। 

Post a comment

0 Comments