1 नवम्बर से खुलेंगे महाविद्यालय , मार्च से होगी परीक्षा शुरू , यूजीसी ने जारी किया वार्षिक कैलेण्डर 1st November Reopening College 2020

 1 नवम्बर से होगी शैक्षणिक गतिविधियां प्रारम्भ, छुट्टियों में होगी कटौती , नए वार्षिक कलेण्डर जारी UGC Guideline, 1st November Reopening College 2020 


a2zkhabri.com रायपुर - विश्वविद्यालयों और कालेजों में स्नातक और परास्नातक की पहले वर्ष की पढ़ाई एक नवम्बर से शुरू हो जाएगी।  विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इसे लेकर नया अकादमिक कैलेण्डर जारी किया है। जारी वार्षिक कैलेण्डर अनुसार सभी महाविद्यालयों को प्रवेश प्रक्रिया 31 अक्टूबर तक पूर्ण करने के निर्देश है।  वही पहले वर्ष में प्रवेश लेने वाले छात्रों की पहली परीक्षा मार्च के दूसरे सप्ताह से प्रारम्भ होगी। 

इसे भी देखें - बिलासपुर यूनिवर्सिटी परीक्षा 2020 सभी वर्ष प्रश्न पत्र जारी यहाँ से करें डाउनलोड। 

प्रदेश सहित देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते मार्च से बंद पड़े विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक गतिविधिया शुरू करने को लेकर यूजीसी ने प्रोफ़ेसर आरसी कुहाड़ की अगुआई में उच्च स्तरीय कमिटी गठित की थी , जिसकी सिफारिश के बाद ही यह फैसला लिया गया है। 

इसे भी पढ़ें - छत्तीसगढ़ में अभी नहीं खुलेगी स्कूल आदेश जारी। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने इसी समिति की सिफारिश , सुझाओं पर अंतिम वर्ष के छात्रों के परीक्षा के सम्बन्ध में निर्णय लिया गया था , और परीक्षा के आयोजन कराने के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये थे। यूजीसी के द्वारा जारी आदेश अनुसार 30 सितम्बर तक परीक्षा का आयोजन कराना अनिवार्य था। हालाँकि इस आदेश के जारी होते ही कई राज्यों  विवाद हुआ और अंत में सुप्रीम कोर्ट के निर्णय आने से मामला शांत हुआ। 

इसे भी पढ़ें - 1998 से कार्यरत शिक्षाकर्मियों को मिलेगी पुरानी पेंशन , देखें हाईकोर्ट का निर्णय। 

18 नवम्बर तक होंगे रिजल्ट घोषित - इस वर्ष 2020 में आयोजित परीक्षा का रिजल्ट यूजीसी के निर्देशानुसार 18 नवम्बर तक जारी करना अनिवार्य है। ताकि अगले कक्षे की पढाई जल्द प्रारम्भ हो सके। हालाँकि ज्यादातर विश्वविद्यालय अंटूबर में ही सभी रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। यूजीसी ने इसके साथ ही सभी विश्वविद्यालयों से शैक्षणिक सत्र 2020 -21 और 2021 - 22 में हप्ते में छः दिन पढ़ाने का सुझाव दिया है। 

इसे भी देखें - 10 वीं, 12 वीं ओपन स्कूल रिजल्ट यहाँ देखें। 

Post a comment

0 Comments