अब शिक्षक बच्चों के घर जाकर बाटेंगे मध्यान्ह भोजन Ab Shikshak Bachchon Ke Ghar Jakar Bantenge MDM

राज्य शासन से जारी हुआ आदेश 16 जून से 10 अगस्त के बीच का राशन कुल 45 दिनों का बच्चों के घर - घर जाकर बाटेंगे शिक्षक Ab Shikshak Bachchon Ke Ghar Jakar Bantenge MDM 

बिलासपुर - कोरोना संक्रमण काल में एक बार फिर प्रदेश के शिक्षक बच्चों के घर - घर जाकर 45 दोनों का सूखा राशन सामग्री वितरित करेंगे। प्रदेश के शिक्षक चाहे ऑनलाइन पढाई हो या अन्य सभी कार्य कोरोना वारियर के रूप में बड़ी ईमानदारी से कर रहे है।  शिक्षकों के कन्धों पर शाला के सभी बच्चों के 45 दिनों का राशन सामग्री आ गया है जिसे अब घर - घर जाकर बाँटेंगे। 

CG MDM Aabantan राज्य शासन ने आदेश जारी कर कक्षा 1 ली से 8 वीं तक के स्कूली बच्चों के घर जाकर मध्यान्ह भोजन का वितरण करने कहाँ है। घर पहुँच सेवा के बीच बच्चों को 16 जून से 10 अगस्त के बीच की अवधि का एमडीएम दिया जायेगा। पैकेट बंद एमडीएम के लिए शासन ने मात्रा भी निर्धारित कर दिए है। 


केंद्र सरकार के निर्देशों एवं गाइडलाइन का हवाला देते हुए राज्य शासन ने प्रदेश भर के कलेक्टरों को आदेश जारी कर प्रदेश के कक्षा पहली से आठवीं तक के बच्चों को मध्यान भोजन उपलब्ध कराने कहा है। इसके लिए संकुल प्रभारी के साथ ही समितियों को जिम्मेदारी देने की बात कही है। जारी आदेश में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चो को MDM उपलब्ध कराने की बात कही है। लेकिन बच्चों को स्कूल बुलाने की मनाही है। 


 पैकेट बंद राशन पहुंचायेगे शिक्षक - राज्य शासन ने स्पष्ट किया है की बच्चो को किसी भी शर्त में स्कूल नहीं बुलाना है, बल्कि पैकेट बंद राशन सामग्री शिक्षक समिति के सहयोग से उनके घर तक पहुंचाएंगे। कक्षा 1 से 5 एवं कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों हेतु निर्धारित मात्रा अनुसार अलग - अलग पैकेट तैयार किया गया है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए जिले में 6 अगस्त तक लाक डाउन को बढ़ाया गया है। ऐसी परिस्थिति में शिक्षकों का बच्चो के घर जाना किसी जोखिम से कम नहीं होगा। 

प्राथमिक शाला के बच्चों का खाद्य सामग्री पैकेट - शासन द्वारा निर्धारित मात्रा एवं मीनू अनुसार प्राथमिक शाला के बच्चों को 45 दिवस का खाद्य सामग्री निम्न मात्राओं में प्रदान की जाएगी - 
       चावल - 4500 ग्राम 
       दाल - 900 ग्राम 
       आचार - 300 ग्राम 
       सोया बड़ी - 450 ग्राम 
       तेल - 225 ग्राम 
       नमक - 250 ग्राम 

उच्च प्राथमिक शाला के बच्चो के खाद्य सामग्री पैकेट - शासन द्वारा निर्धारित मात्रा एवं मीनू अनुसार उच्च प्राथमिक शाला के बच्चों को 45 दिवस का खाद्य सामग्री निम्न मात्राओं में प्रदान की जाएगी - 

       चावल - 6750 ग्राम 
       दाल - 1350 ग्राम 
       आचार - 450 ग्राम 
       सोया बड़ी - 675  ग्राम 
       तेल - 350  ग्राम 
       नमक - 375 ग्राम 

प्रदेश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने फिलहाल 31 अगस्त तक स्कूल कालेजों के खुलने पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। संक्रमण को देखते हुए राज्य शासन ने प्राथमिक एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को मध्यान्ह भोजन वितरित करने का निर्देश दिए है। बच्चों के घर तक पहुंचाकर राशन सामग्री प्रदान किया जायेगा। 

Post a comment

0 Comments