4 फ़ीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता ,, वहीँ आठवें वेतन आयोग का भी होगा गठन Dearness allowance will increase by 4 percent, and the eighth pay commission will also be formed.

 a2zkhabri.com न्यूज़ - कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है , केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनरों के महंगाई भत्ता में 04 फ़ीसदी की इजाफा करने जा रही है। केन्द्रिय कर्मियों और पेंशनरों को 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता देने का काउंटडाऊन शुरू हो गया है। केबिनेट के बैठक में भेजे जाने वाला प्रपोजल लगभग तैयार है। वहीँ कर्मियों को माह अक्टूबर के सैलरी से बढे हुए डीए भी मिलने लगेगी। पिछले वर्ष केंद्रीय केबिनेट ने 28 सितम्बर को डीए में वृद्धि की घोषणा किए थे। वहीँ इस बार दीपावली का त्यौहार अक्टूबर के बजाय नवम्बर में है जिस कारण से घोषणा में थोड़ी लेट किए है।


पिछले वर्ष दिवाली से पहले मिला था महंगाई भत्ता - केंद्रीय केबिनेट ने पिछले साल 28 सितम्बर को डीए की दरों में 04 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा किए थे। केंद्र सरकार के कर्मियों और पेंशनरों को दिवाली से पहले महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत का तोहफा मिल गया था। बढे हुए महंगाई भत्ता की भुगतान जुलाई 2023 से की गई थी। उस वक्त 34 फ़ीसदी की दर से मिल रहा महंगाई भत्ता 38 प्रतिशत हो गया था। उसके बाद जनवरी से फिर 04 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फ़ीसदी हो गई थी। वर्तमान में कर्मचारियों को 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। 

8 वां वेतन आयोग का भी होगा गठन - केंद्रीय कर्मचारी संगठनों है कि भले ही सरकार ने संसद में आठवें वेतन आयोग के गठन से मना किया है लेकिन जनवरी 2024 के बाद लोकसभा चुनाव से पहले आठवें वेतन आयोग के गठन की घोषणा कर दी जाएगी। 

2013 में गठित हुआ था सातवां वेतन आयोग - लगभग एक करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों को पहली जुलाई 2024 से 4 फ़ीसदी डीए की सौगात मिलेगी। पिछले दिनों राष्ट्रिय परिषद् स्टाफ साइड की बैठक में भी इस मुद्दे पर चर्चा हो गई है। वहीँ पिछला वेतन आयोग 2013 में गठित हुआ था। सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें जनवरी 2016 से लागू की गई थी। उस हिसाब से अगले वेतन आयोग की सिफारिशें जनवरी 2026 से लागू हो सकती है। ऐसे में भी केंद्र सरकार के पास पर्याप्त समय है। वहीँ लोक सभा चुनाव के पहले इसकी घोषणा कर दी जाएगी। 

कर्मचारियों को वर्तमान में मिल रहा 42 फीसदी डीए - ज्ञात हो कि पिछले लम्बे समय से केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों  महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में 04 फ़ीसदी की वृद्धि होते आ रही है। मौजूदा समय में कर्मचारियों को 42 फ़ीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई ) और उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (सीएफपीआई ) के तहत जारी आँकड़े बता रहे है कि आगामी समय में यानि जुलाई 2023 देय तिथि से 04 फीसदी डीए फिक्स है। इस तरह से केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 42 से बढ़कर 46 प्रतिशत पर पहुँच जाएगी। 

Post a Comment

0 Comments