सीनियारिटी लॉस - स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों को नहीं मिली राहत ,, हाई कोर्ट का आया फैसला Seniority loss - Transfer affected teachers did not get relief, High Court's decision came

ट्रांसफर से आये शिक्षकों को हाईकोर्ट से नहीं मिली राहत , राज्य शासन के पक्ष में आया फैसला , स्थानांतरण तिथि से होगी वरिष्ठता की गणना The transferred teachers did not get relief from the High Court, the decision came in favor of the state government, seniority will be calculated from the date of transfer

a2zkhabri.com बिलासपुर - शिक्षाकर्मियों (अब एलबी संवर्ग शिक्षक ) की संविलियन से पहले हुए ट्रांसफर के आधार पर ही वरिष्ठता की गणना होगी। आज हाईकोर्ट से इस सन्दर्भ में निर्णय जारी हो गई है। स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों ने अपने वकील के माध्यम से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी की उनकी वरिष्ठता की गणना प्रथम नियुक्ति तिथि से की जाए। हालाँकि पहले से ही अनुमान था कि कोर्ट सुनवाई के बाद राज्य शासन के पक्ष में ही फैसला देगी। कोर्ट ने निर्णय देते हुए राज्य शासन के नियमानुसार ही वरिष्ठता गणना के निर्देश दे दिए। 

कक्षा 1 ली से 8 वीं वार्षिक परीक्षा समय सारणी जारी। 

शिक्षकों को झटका , प्रथम नियुक्ति तिथि से नहीं मिलेगा वरिष्ठता का लाभ - संविलियन से पहले एक जनपद से दूसरे जनपद में स्वयं के व्यव पर स्थानांतरण कराए एलबी संवर्ग के शिक्षक और संविलियन के बाद एक जिले से दूसरे जिले में ट्रांसफर कराये सहायक शिक्षकों को ट्रांसफर के बाद कार्यभार ग्रहण तिथि से ही वरिष्ठता का लाभ दिया जाएगा। राज्य शासन के नियमानुसार इसी आधार पर वरिष्ठता की गणना किया जा रहा है। हाईकोर्ट ने भी याचिका कर्ताओं को कोई राहत प्रदान नहीं किया। राज्य शासन के नियमानुसार ही वरिष्ठता गणना के निर्देश दे दिए। 

ब्रेकिंग - 10 साल की सेवा अवधि वाले संविदा कर्मी होंगे नियमित ,, कोर्ट का बड़ा फैसला। 

सीनियारिटी  हुआ लॉस , प्रमोशन से हो गए वंचित - स्थानांतरण से प्रभावित कई ऐसे शिक्षक है जिनकी ट्रांसफर के कारण 10 से 15 वर्ष तक की वरिष्ठता समाप्त हो गई है। उन्हें नए जगह पर कार्यभार ग्रहण तिथि से वरिष्ठता का लाभ दिया जा रहा है। प्रमोशन सूचि में सीनियर होने के बाद भी उनका नाम ट्रांसफर तिथि के आधार पर बन रही है जिस कारण प्रमोशन से भी वंचित हो रहे है। हालाँकि राज्य शासन ने जो वरिष्ठता निर्धारण के सन्दर्भ में जो निर्देश जारी किए है उसके आधार पर ट्रांसफर तिथि से ही वरिष्ठता गणना के निर्देश दिए गए है। 

सेवानिवृत्ति के बाद ऐसे होगा ओपीएस का भुगतान ,,, देखें आदेश। 

20 मार्च हो होगा  आंदोलन - स्थानांतरण प्रभावित शिक्षक अब आरपार के लड़ाई के मूड में है। 20 मार्च को छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के बैनर तले स्थानांतरण प्रभावित शिक्षक राजधानी रायपुर में आंदोलन के तैयारी में है। राज्य स्तरीय शिक्षक संघ के प्रान्त अध्यक्ष इस सन्दर्भ में राज्य शासन से एकदिवसीय आंदोलन की अनुमति मांगी है। स्थानांतरण के वजह से हजारों शिक्षक अपने ही स्कूल में जूनियर हो गए है। उनसे बाद में शिक्षकीय सेवा में आने वाले शिक्षकों का प्रमोशन हो रहा है , जबकि सीनियर होने के बाद भी उनका प्रमोशन रुक रहा है। 

पदोन्नति हेतु पात्र शिक्षकों की विषयवार सूचि यहाँ देखें। 

स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों ने कई दफा अलग - अलग माध्यमों से सरकार का ध्यान आकृष्ट कराने का प्रयास कर रहे है। लेकिन अभी तक विभाग के तरफ से इस सन्दर्भ में कोई सुनवाई होते नहीं दिख रही लिहाजा शिक्षक अब राजधानी रायपुर में जोरदार आंदोलन के लिए तैयार हो रहे है। हालाँकि स्थानांतरण प्रभावित शिक्षकों को कोर्ट से भी कोई राहत नहीं मिली , बल्कि कोर्ट से राज्य शासन के पक्ष में फैसला सुनाया है। 

Post a Comment

0 Comments