आज स्कूलों में लटकेंगे ताले ,, डेढ़ लाख शिक्षक हड़ताल पर Locks will hang in schools today, 1.5 lakh teachers on strike

पुरानी पेंशन को लेकर शिक्षकों की हड़ताल आज ,, स्कूलों में पढ़ाई रहेगी ठप Locks will hang in schools today, 1.5 lakh teachers on strike

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में पुरानी पेंशन लागू हो गई है।  विगत अप्रैल 2022 से एनपीएस कटौती भी बंद हो गई है वहीँ ओपीएस हेतु कटौती भी शुरू हो गई है। ओपीएस लागू होने के 10 महीने बाद शासन ने शासकीय सेवा का पेंच फंसाकर हजारों एलबी संवर्ग के शिक्षकों को ओपीएस से वंचित कर दिया है। इसके विरोध में एलबी संवर्ग के शिक्षक 20 फरवरी को स्कूलों में तालाबंदी कर सभी जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन कर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपेंगे। आज के इस आंदोलन को 04 शिक्षक संगठन मिलकर प्रथम नियुक्ति तिथि से पेंशन की गणना की मांग को लेकर कर रहे है। 

प्रदेश व्यापी आंदोलन की नहीं मिली अनुमति , सभी जिला मुख्यालय में होगा धरना प्रदर्शन - एलबी संवर्ग के शिक्षकों को पुरानी पेंशन लागू होने के बाद भी पूर्ण पेंशन के बजाय अलप पेंशन का लाभ मिल रहा है। जबकि अन्य विभाग के कर्मचारियों को पूर्ण लाभ प्राप्त होगा। प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता की गणना नहीं होने के कारण हजारों एलबी संवर्ग के शिक्षक ओपीएस से वंचित हो गए है। प्रदेश व्यापी राजधानी रायपुर में आंदोलन हेतु अनुमति मांगी गई थी। अनुमति नहीं मिलने के कारण सभी जिला मुख्यालय में धरना प्रदर्शन किया जा रहा है। 

शिक्षकों की ये है प्रमुख मांगे - 04 शिक्षक संगठनों छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन , शालेय शिक्षक संघ , संयुक्त शिक्षक संघ और नवीन शिक्षक संघ के द्वारा इस आंदोलन के माध्यम से प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता गणना की मांग कर ओपीएस का लाभ देना , 33 वर्ष के बजाय 20 वर्ष की सेवा में पूर्ण पेंशन देना , सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति दूर करना , क्रमोन्नति , पदोन्नति , व्याख्याता वर्ग को भी वन टाइम रेलेक्शेशन के तहत पदोन्नति देना आदि प्रमुख मांग है। 

स्कूलों में लटकेंगे ताले , पढ़ाई ठप - प्रदेश के करीब डेढ़ लाख शिक्षकों के हड़ताल में चले जाने के कारण स्कूलों में ताले लटक जायेंगे वहीँ बच्चों की पढ़ाई भी ठप हो जाएगी। परीक्षा के ठीक पहले होने वाले आंदोलनों से सबसे ज्यादा बच्चों को नुक्सान उठाना पड़ता है। वहीँ शिक्षकों को अपनी भविष्य की भी चिंता भी है , जो जायज भी है। सरकार को भी प्रथम नियुक्ति तिथि से वरिष्ठता का लाभ देते हुए पूर्ण पेंशन देने चाहिए। 

next - 

पेंशन विकल्प पत्र जमा नहीं करने पर व्याख्याता को नोटिस ,, शिक्षक संगठन ने जताया विरोध , प्राचार्य को हटाने की मांग Notice to the lecturer for not submitting the pension option letter, the teacher's organization protested, demanding the removal of the principal

a2zkhabri.com न्यूज़ - प्रदेश में शासकीय कर्मचारियों हेतु पुरानी पेंशन लागू की गई है। वहीँ कर्मचारियों से एनपीएस में बने रहने अथवा ओपीएस में जाने हेतु विकल्प पत्र भरवाया जा रहा है। शासन से जारी आदेशानुसार 24 फरवरी तक विकल्प पत्र जमा करने कहा गया है। राजनांदगांव जिला के अंतर्गत आसरा हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य के द्वारा श्री हुकुम लाल चतुर्वेदी व्याख्याता को 17.02.2023 की स्थिति में पेंशन विकल्प पत्र जमा नहीं करने पर नोटिस जारी की गई है। 

शिक्षक संगठन ने जताया विरोध - प्राचार्य के द्वारा नोटिस जारी करने पर शिक्षक संगठन द्वारा विरोध जताया गया है। शिक्षक संगठन के नेताओं ने कहा कि राज्य शासन ने 24 फरवरी तक विकल्प पत्र जमा करने कहा है , न कि जमा नहीं करने पर कार्यवाही के आदेश दिए है। सम्बंधित प्राचार्य को शिक्षक संगठनों के द्वारा हटाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। एलबी संवर्ग के शिक्षक फिलहाल एनपीएस और ओपीएस के मजधार में फंस गए है। पुरानी सेवा शून्य होने से एलबी संवर्ग के शिक्षक पुरानी पेंशन से वंचित हो रहे है वहीँ ओपीएस का पूर्ण लाभ भी नहीं मिलने से फिलहाल शिक्षक काफी परेशान भी है। 

विकल्प पत्र जमा करने हेतु अंतिम तिथि में वृद्धि की मांग - शिक्षक संगठन के द्वारा पेंशन विकल्प पत्र भरने के अंतिम तिथि 24 फरवरी की तिथि को आगे बढ़ाने की मांग की जा रही है।  संभवतः पेंशन विकल्प फॉर्म जमा करने के अंतिम तिथि में वृद्धि के सम्बन्ध में एक दो दिन में आदेश भी जारी हो जाए। राज्य में ओपीएस लागू तो हो गई है लेकिन शिक्षक एलबी संवर्ग को इसका पूर्ण फायदा नहीं मिल पा रहा है। शिक्षक संगठन के द्वारा लगातार प्रथम नियुक्ति तिथि से पेंशन गणना का मांग किया जा रहा है। 

देखें विभागीय आदेश 👇- 


Post a Comment

0 Comments