यूट्यूब और इंस्ट्राग्राम से घर बैठे करें अच्छी कमाई Earn good money sitting at home from youtube and instagram

यूट्यूब और इंस्ट्राग्राम से कैसे पैसा कमाएं , घर बैठे कमा सकते है अच्छी रकम , जाने कमाई के प्रोसेस How to earn money from YouTube and Instagram, you can earn good amount sitting at home, know the process of earning

a2zkhabri.com न्यूज़ - हैलो दोस्तों आज हम आप सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है ,, यदि आप गृहणी है , बेरोजगार है  या स्मार्ट फोन चलाना जानते है तो आप घर बैठे यूट्यूब और इंस्टाग्राम से मोटी कमाई कर सकते है। आज हम आप लोगो को यूट्यूब और इंस्ट्राग्राम एप्प से घर बैठे कैसे कमाई कर सकते है ,,,? उसकी सटीक जानकारी लेकर आए है। 

यूट्यूब और इंस्ट्राग्राम दोनों ही सोशल मिडिया के ऐसे पॉप्युलर प्लेटफॉर्म है , जहाँ पर आप एंटरटेनमेंट और लोकप्रियता के साथ - साथ अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है। ये ऐसे प्लेटफॉर्म है , जहाँ पर कुछ निवेश करने की आवश्यकता भी नहीं होती। बस स्मार्ट फ़ोन के जरिए घर बैठे - बैठे आप बम्पर कमाई कर सकते है। तो चलिए नीचे दी गई जानकारी को ध्यान से देखिए - 

यूट्यूब से कैसे कमाएं पैसे ,,,? 👇- 

1. यूट्यूब पर सबसे पहले खोले अपना अकाउंट - यदि आप यूट्यूब के जरिये कमाई करना चाहते है तो सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना अकाउंट खोलना पड़ेगा। टेक्नोलॉजी के भाषा में अकाउंट को चैनल कहते है। यूट्यूब पर अपना अकाउंट / चैनल बनाने के लिए आपको उसका अच्छे से नाम रखना होगा। आप अपनी इच्छानुसार अपने चैनल का कुछ भी नाम रख सकते है। चैनल का नाम रखते समय इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपने जो नाम अपने चैनल का रखा है वह अन्य यूट्यूब चैनल से मिलता जुलता न रहे। 

2. चैनल अकाउंट खोलने के बाद पोस्ट करें - यूट्यूब चैनल खोलने के बाद आपको उस पर कंटेंट अपलोड करना होगा। यह कंटेंट आपके चैनल से मिलता जुलता होना चाहिए यानी जैसे आपके चैनल का नाम है , कंटेंट भी वैसा होना चाहिए। उदहारण के लिए यदि आपने कॉमेडी वाला यूट्यूब चैनल खोला है तो उसके कंटेंट कॉमेडी होने चाहिए। यदि आपके द्वारा बनाए गए विडियो में भरपूर और अच्छी कॉमेडी है तो बहुत जल्द फेमस के साथ - साथ अच्छी इनकम भी प्राप्त करने लग जायेंगे। 

3 कंटेंट की हेडिंग हो मजेदार और आकर्षक - अगर आप चाहते है कि आपके चैनल की रेटिंग बढ़ें तो इसके लिए आप चैनल पर जो भी विडिओ अपलोड करें , उसकी हेडिंग मजेदार और आकर्षक हो। अगर मजेदार हेडिंग और आकर्षक होगी तभी आपके चैनल के दर्शक, श्रोता विडिओ को देखना पसंद करेंगे और शेयर भी करेंगे। अच्छी और आकर्षक हेडिंग को दर्शक हमेशा सुनने को तैयार रहते है। 

4. विडिओ की एडिटिंग अच्छी हो - अपने यूट्यूब चैनल पर व्यूज की संख्या बढ़ाने के लिए कंटेंट के साथ - साथ वीडियो की एडिटिंग भी अच्छी होनी जरुरी है। विडिओ की एडिटिंग करते समय इस बात का ख़ास ख्याल रखें कि कंटेंट और फोटो / सीन एक दूसरे से कनेक्टेड हो। विडिओ की एडिटिंग जितनी अच्छी होगी , दर्शकों को विडिओ भी उतना ही पसंद आएगा। यूट्यूब चैनल की लोकप्रियता का कारण भी अच्छी एडिटिंग है। 

5. आरम्भ में केवल मेहनत पर ही फोकस करें - शुरुआत में अपने चैनल की पॉपुलरिटी बढ़ाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। इसके लिए आपको अपने चैनल को अपने रिश्तेदारों , दोस्तों के साथ शेयर करना होगा साथ ही अपने विडिओ को अधिक से अधिक लोगो तक शेयर करवाने के लिए प्रयास करते रहना होगा। जैसे ही आपके विडिओ को लाइक , शेयर और चैनल की सब्सक्राइबर बढ़ेगी वैसे - वैसे ही आपका चैनल फेमस होते जाएगा। 

6. कमाई न होने पर भी विडिओ अपलोड करते रहें , निराशा से बचें - यूट्यूब चैनल को पॉप्युलर होने में 6 माह से 1 वर्ष तक लग सकता है। इस दौरान ऐसा भी हो सकता है कि आपके चैनल से कुछ भी कमाई न हो , ऐसे में निराश होने की जरुरत नहीं है। ऐसे में आपको बस मेहनत करते ही जाना है। जब आपके विडिओ को हजारों , लाखों और मिलियनों में व्यूज मिलेंगे तो इनकम अच्छी होने लगेगी। 

इंस्टाग्राम से कैसे करें कमाई ,,,? - सोशल मिडिया इन्क्लुएंसर बनें , इंस्ट्राग्राम पर सोशल मिडिया इन्फ्लुएंसर्स बनकर आप न केवल नाम कमा सकते है , बल्कि अच्छी खासी कमाई भी कर सकते है। सोशल मिडिया इन्क्लुएंसर्स बनने के लिए आपको इंस्ट्राग्राम पर कम से कम 5 हजार फ़ॉलोअर्स की जरुरत होती है। साथ ही अपने कंटेंट पर अच्छे एंगेजमेंट रेट भी होना चाहिए। 

इंस्टाग्राम पर बेचें अपना प्रोडक्ट - इंस्टाग्राम यूजर होने के साथ - साथ अपना इंस्टाग्राम पर बिना कोई पैसा खर्च किए भी अपने प्रोडक्ट को बेंच सकते है और अच्छा खासा इनकम कमा सकते है। इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग एप्प है , जिस पर आप अपने प्रोडक्ट की फोटो या विडिओ बनाकर शेयर कर सकते है। इसके बाद कमेंट्स या डायरेक्ट मैसेज के जरिए कस्टमर्स से आर्डर ले सकते है और उन्हें अपना प्रोडक्ट सेल कर सकते है। 

इंस्टाग्राम कोच या मेंटोर बनकर - इंस्टाग्राम से घर बैठे कमाई करने का एक आसान तरीका है इंस्टाग्राम कोच , कंसल्टेंट या मेंटोर बनना। यदि इंस्टाग्राम कोच बनना चाहते है , तो किसी विषय के हैक्स और ट्रिक्स की जानकारी को आप फोटो और विडिओ के जरिए यूजर्स तक पहुंचा सकते है। चाहे तो योगा , जिम ट्रेनर , डायटीशियन और किसी विषय के एक्सपर्ट के कंटेंट को शेयर करके भी कमाई कर सकते है। 

कैसे करें कमाई ,,,? - जब इंस्टाग्राम पर अपके  5 हजार से अधिक फ़ॉलोअर्स हो जाएंगे , तो ब्रांड्स आपके साथ कोलैबोरेट करने के लिए आपसे कांटेक्ट करेंगे। इस तरह से आप अनेक ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स को अपने फॉलोवर्स तक प्रमोट करके घर बैठे बिना किसी टेंशन के आराम से पैसा कमा सकते है। 

Post a Comment

0 Comments