CG डीए ब्रेकिंग - प्रदेश के कर्मचारियों को जल्द मिलेगी डीए की सौगात ,, कर्मचारियों के मांग पर मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को दिए निर्देश CG DA Breaking - Employees of the state will soon get the gift of DA, on the demand of the employees, the Chief Minister gave instructions to the Finance Department

राज्य के कर्मचारियों को जल्द मिलेगी केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता , कर्मचारियों के मांगों पर मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग को दिए निर्देश CG DA Breaking - Employees of the state will soon get the gift of DA, on the demand of the employees, the Chief Minister gave instructions to the Finance Department

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के लगभग 4 लाख शासकीय कर्मचारियों को बहुत जल्द महंगाई भत्ता की सौगात मिलेगी। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के मांग पर माननीय मुख्यमंत्री ने महंगाई भत्ता के मुद्दे पर वित्त विभाग को जरुरी कदम उठाने के निर्दश दिए है। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने 6 फ़ीसदी डीए में वृद्धि का प्रस्ताव रखा है। हालाँकि अभी राज्य के कर्मचारी केंद्र से 05 फ़ीसदी पीछे है। मिली जानकारी के अनुसार राज्य सरकार बहुत जल्द केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता की सौगात दे सकती है। 

6 फ़ीसदी डीए और एरियस को जीपीएफ में जमा करने का रखा मांग - कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन ने 01 जनवरी को माननीय मुख्य मंत्री से मुलाकात किया था। इस मुलाकात पर कर्मचारी संगठन ने 6 फ़ीसदी डीए में वृद्धि की मांग रखी साथ ही एरियस की राशि को जीपीएफ में जमा करने का सुझाव दिया। साथ ही प्रदेश के कर्मचारियों की प्रमुख मांग गृहभाड़ा को सातवें वेतनमान के अनुरूप गणना कर वेतन भुगतान का मांग रखा। कर्मचारी अधिकारी फेडरेशन के मांग पर मुख्यमंत्री ने विचार करते हुए वित्त विभाग को इस पर जरुरी कदम उठाने के निर्देश दिए है। 

केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता देने की मांग - राज्य के कर्मचारी पिछले कई वर्षों से केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता देने की मांग करते आ रहे है। राज्य के कर्मचारी अभी भी केंद्र से 05 फीसदी पीछे है। वहीँ केंद्र सरकार द्वारा जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बहुत जल्द 04 फ़ीसदी की वृद्धि करेगी। अभी केंद्र के 38 फ़ीसदी डीए के मुकाबले राज्य के कर्मचारियों को 33 फ़ीसदी महंगाई भत्ता मिल रही है। पिछले वर्ष महंगाई भत्ता के मुद्दे पर बहुत बड़ा आंदोलन हुआ था। आंदोलन के परिणाम स्वरुप ही राज्य के कर्मचारियों को 33 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। 

अन्य खबर 👇👇- 

 33 फ़ीसदी डीए के साथ वेतन गणना चार्ट Diwali gift to state employees, 5% increase in DA, see salary calculation chart with 33% DA

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में राज्य कर्मचारियों को भूपेश सरकार के द्वारा दिवाली की सौगात देते हुए महंगाई भत्ते में 05 फ़ीसदी की वृध्दि की गई है। छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग से आदेश भी जारी हो गए है। अब राज्य के कर्मचारियों को अक्टूबर 2022 से 28 फ़ीसदी डीए से बढ़कर 33 फ़ीसदी डीए के साथ वेतन भुगतान होगा।ज्ञात हो कि प्रदेश के कर्मचारियों के द्वारा महंगाई भत्ता के मुद्दे पर जुलाई एवं अगस्त में बड़ा आंदोलन किया गया था। हालाँकि राज्य सरकार ने उस वक्त डीए नहीं बढ़ाया। लेकिन उसी आंदोलन के परिणाम स्वरुप ही डीए में 05 फीसदी की वृद्धि हुई है। 

33 फ़ीसदी डीए के साथ वेतन गणना - 

छत्तीसगढ़ शासन वित्त विभाग से जारी आदेशानुसार सातवें वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के डीए में 05 फ़ीसदी की वृद्धि एवं छठवें वेतनमान पाने वाले कर्मचारियों के डीए में 12 फ़ीसदी की वृद्धि की गई है। 

सातवां वेतनमान - 01 अक्टूबर 2022 से 5 फ़ीसदी वृद्धि के बाद कुल महंगाई भत्ता - 33 फ़ीसदी 

छठवां वेतनमान - 01 अक्टूबर 2022 से 12 फ़ीसदी वृद्धि के बाद कुल महंगाई भत्ता - 201 फ़ीसदी 

28 से 33 फीसदी हुआ डीए ,,, केंद्र से अब भी 05 फ़ीसदी पीछे - राज्य सरकार ने कर्मचारियों को दिवाली की सौगात देते हुए महंगाई भत्ता में वृद्धि किया है। अब राज्य कर्मचारियों का डीए 28 से बढ़कर 33 फ़ीसदी हो गई है। वहीँ केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार ने भी दिवाली की सौगात देते हुए डीए में 04 फ़ीसदी की वृद्धि जुलाई 2022 से किया है। राज्य के कर्मचारी केंद्रीय कर्मचारियों से अभी भी 05 फ़ीसदी पीछे है। केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 38 फ़ीसदी है। 

देखें आदेश - 

33 फ़ीसदी डीए के साथ देखें वेतन गणना चार्ट 👇- 

ज्ञात हो की राज्य के सरकारी कर्मचारियों या केंद्रीय कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते की गणना मूल वेतन के आधार पर होती है। कर्मचारियों को महंगाई भत्ते के - साथ साथ नियमानुसार और अन्य भत्ते भी प्रदान किये जाते है। 

शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को मिलने वाले वेतन एवं भत्ते - 

     मूलवेतन - 

     महंगाई भत्ता / डीए - 

     हाउस रेंट / गृह भाड़ा - 

     चिकत्सा भत्ता - 

     गतिरोध भत्ता - 

कटौती की गणना - 

     समूह बीमा - 300 

     जीपीएफ / सीपीएफ / डीपीएफ - मूल वेतन का 12 फ़ीसदी 

उदाहरण - शिक्षा विभाग के एक कर्मचारी का वेतन गणना , इसी प्रकार से आप अपने मूलवेतन के आधार पर अपने वेतन की गणना कर सकते है - 

प्राप्त वेतन -

     मूलवेतन - 31200 रु. (उदाहरण )

     महंगाई भत्ता 33 %  में 10296 रु.

     गतिरोध भत्ता - 600 रु.

     मेडिकल भत्ता - 200 रु. 

     गृह भाड़ा भत्ता - 754 

     कुल सकल वेतन - 43050 रु. 

कटौती - 

     समूह बीमा - 300 रु.

     जीपीएफ / सीपीएफ / डीपीएफ - 3744 रु. 

     योग कटौती - 4044 रु. 

 कुल प्राप्त वेतन = 43050 - 4044 = 39006  रु.

सहायक शिक्षक , शिक्षक और व्याख्याता वेतन गणना चार्ट डाउनलोड करें,,👇-



नोट - इसी तरह सभी कर्मचारी अपने मूलवेतन के आधार पर अपने सैलरी की गणना कर सकते है। साथ ही ध्यान दें ,, गृहभाड़ा में अंतर होने पर वेतन गणना में कुछ अंतर हो सकता है। 

Post a Comment

0 Comments