केंद्र के बराबर ही राज्य कर्मचारियों को भी 38 फ़ीसदी डीए ,, नवरात्री पर कर्मचारियों को मुख्यमंत्री की बड़ी सौगात State employees also get 38 percent DA at par with the center, Chief Minister's big gift to the employees on Navratri

केंद्र सरकार के द्वारा महंगाई भत्ता में वृद्धि करने के तुरंत बाद राजस्थान सरकार ने भी दी अपने कर्मचारियों को डीए की सौगात , 34 से बढ़कर यहाँ भी अब 38 फ़ीसदी डीए Soon after the increase in dearness allowance by the central government, the Rajasthan government also gave DA to its employees, increased from 34 to 38 percent DA here too.

a2zkhabri.com न्यूज़ - केंद्र सरकार के बाद राजस्थान की गहलोत सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को 01 जुलाई 2022 से 38 फ़ीसदी महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। ज्ञात हो कि आज ही केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में 04 फ़ीसदी बढ़ाने का ऐलान किया है। केंद्र के ऐलान के बाद ही अपने चिरपरिचित अंदाज में तत्काल राजस्थान सरकार ने भी राज्य के करीब 8 लाख कर्मचारियों एवं पेंशनरों को 04 फ़ीसदी डीए में बढ़ोतरी की सौगात देदी है। अब केंद्र के बराबर 38 फ़ीसदी महंगाई भत्ता लागू करने वाला पहला राज्य राजस्थान है। 

देखें गहलोत जी की ट्वीट - 


उन्होंने बताया कि, “केंद्र सरकार के कर्मचारियों के अनुरूप ही राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते तथा पेंशनर्स को देय महंगाई राहत की दर में चार प्रतिशत बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। अब राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को 1 जुलाई 2022 से 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत दर देय होगी।”

आगे बताया कि, “केन्द्र सरकार घोषणा पहले करती है परन्तु इसका अमल काफी समय बाद होता है जबकि हमारी सरकार घोषणा के साथ बढ़ी हुई राशि का अविलंब वितरण भी करती है। कर्मचारी हित में की गई आज की घोषणा को लागू करने में राज्य कोष से 1096 करोड़ रुपये अतिरिक्त व्यय होगा।”

बता दें कि आज मोदी सरकार की कैबिनेट में केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है, जिसके बाद कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अब बढ़ कर 38% हो गया है।

सैलरी में होने वाला इजाफा एवं गणना - सभी कर्मचारियों के महंगाई भत्ता की गणना उनके मूलवेतन के आधार पर की जाती है। मूलवेतन का भिन्न - भिन्न होने के कारण कर्मचारियों के सैलरी भी अलग - अलग बढ़ती है। अगर केंद्र सरकार 4 फ़ीसदी महंगाई भत्ता बढाती है तो केंद्रीय कर्मियों का डीए 34 फ़ीसदी से बढ़कर 38 फ़ीसदी हो जाएगी। देखिये अधिकतम और न्यूनतम वेतन में डीए की गणना 

कर्मचारी का अधिकतम बेसिक सैलरी - 56900 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 19346 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 21622 रु.

मासिक वृद्धि -  2276 रु. 

सालाना वृद्धि - 27312 रु.

कर्मचारी का न्यूनतम बेसिक सैलरी - 18000 रु.

34 फ़ीसदी डीए - 6120 रु.

38 फ़ीसदी डीए - 6840 रु.

मासिक वृद्धि -  720 रु.

सालाना वृद्धि - 8640 रु

Post a Comment

0 Comments