अग्निवीर के तर्ज पर "शिक्षक वीर" योजना लागू होने की बात सरासर झूंठ ,, नकली स्क्रीन शॉट से फैली अफवाह On the lines of Agniveer, "Shikshak Veer" scheme is being implemented, sheer falsehood, rumors spread through fake screen shots

अग्निवीर के तर्ज पर शिक्षक वीर भर्ती होने की खबर फर्जी ,, सोशल मिडिया में वायरल हो रहा फर्जी  शॉट On the lines of Agniveer, the news of recruitment of teacher Veer is fake, fake shot going viral in social media

a2zkhabri.com न्यूज़ - सोशल मिडिया में तेजी से एक स्क्रीन शॉट वायरल हो रहा है जिसमे अग्निवीर के भांति शिक्षक वीर भर्ती योजना की मंजूरी का दावा किया जा रहा है , जो सरासर झूंठ है। फर्जी वायरल न्यूज़ के तहत अब केवल 10 वर्षों के लिए ही शिक्षकों की शिक्षक वीर के रूप में भर्ती की जाएगी , ऐसा कहते हुए एक अखबार की कटिंग वायरल हो रही है। जिसकी हेडलाइन है शिक्षक भर्ती की नई नियमावली को राष्ट्रपति की मंजूरी। इसके बाद नीचे कई सब हेडलाइंस है , जैसे बीएड वालों  के लिए बड़ी खुशखबरी अग्निवीर की तर्ज पर होगी भर्ती। 01 सितम्बर से नया नियम 10 साल के लिए होगी शिक्षक की नौकरी , 4 गुना लिए जायेंगे शिक्षक। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू की तस्वीर भी लगी हुई है। 

इस पेपर कटिंग को एक यूजर से फेसबुक पर शेयर करते हुए लिखा कि ,, देश नए - नए आयाम छूटा हुआ अब 01 सितम्बर से शिक्षक भर्ती भी शिक्षक वीर  के पद पर होगी , महामहिम ने शिक्षक वीर भर्ती को दी मंजूरी। सभी शिक्षक वीरों को हार्दिक शुभकामनायें एवं बधाई। 

उक्त वायरल कटिंग की फेक्ट चेक टीम ने पाया कि सोशल मिडिया में वायरल कटिंग फर्जी है। पिछले साल के एक पुरानी खबर को एडिट करके उसमे मनगढंत शिक्षक वीर भर्ती की हेडलाइन और सब हेडलाइन लिखी गई है। राष्ट्रपति महोदया ने ऐसे किसी भी भर्ती को मंजूरी नहीं दी है। 

ऐसे पता चला सच्चाई - शिक्षक वीर जैसी किसी भी योजना को यदि राष्ट्रपति ने मंजूरी दी होती तो , यक़ीनन यह हर जगह चर्चा का विषय होता। सभी प्रमुख अख़बारों में इसे लेकर खबर छापी गई होती। लेकिन ऐसी कोई दूसरी खबर नहीं मिली। नेशनल काउन्सिल फॉर टीचर एजुकेशन (NCTE) की वेबसाइट पर भी शिक्षक भर्ती  सम्बंधित ऐसे कोई नियम जारी नहीं किए है। 

वायरल खबर की कहानी - 

वायरल कटिंग में एक जगह एक लाख हेक्टेअर में बिजाई कम सब हेडिंग लिखी हुई दिखी , इसे गूगल पर सर्च करने पर पाया कि ये दैनिक भास्कर अख़बार में 23 अगस्त 2021 को छपे एक न्यूज़ पॅकेज का हिस्सा है। इस न्यूज़ पॅकेज को देखकर आप समझ सकते है कि इसी खबर में शिक्षक वीर भर्ती की खबर छापकर फेरबदल कर दी गई है। 

अतः स्पष्ट है कि फर्जी न्यूज़ बनाकर इसे वायरल करके भ्रम फैलाया जा रहा है।  

Post a Comment

0 Comments