जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ शिक्षकों का फूटा गुस्सा ,, राज्य शासन के आदेश के विपरीत अपना आदेश थोप रहे डीईओ Teacher's anger against District Education Officer, DEO imposing his order contrary to the order of the state government

राज्य शासन के आदेश पर भारी डीईओ ,, शिक्षकों ने खोला जिला शिक्षा अधिकारी के खिलाफ मोर्चा Heavy DEO, on the orders of the state government, teachers opened a front against the District Education Officer

a2zkhabri.com न्यूज़ - जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली के खिलाफ आखिरकार जिला के समस्त शिक्षकों का गुस्सा फुट पड़ा है। अपने नए - नए और मनमाने ढंग से स्कूलों में प्रयोग करने के लिए चर्चित जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली श्री सतीश पांडेय के खिलाफ आखिरकार शिक्षकों ने कलेक्टर महोदय से शिकायत किया है। ज्ञात हो कि जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली के द्वारा मुंगेली जिले के अंतर्गत संचालित स्कूलों के बच्चों और शिक्षकों के लिए हर सप्ताह नए - नए प्रयोग करते रहते है। राज्य शासन के आदेशों के विपरीत अपने आदेश को थोपने वाले जिला शिक्षा अधिकारी पर रोक लगाने की मांग की गई है। 

जिला कलेक्टर से शिकायत - जिला कलेक्टर को सौंपे गए ज्ञापन के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों सहित शिक्षकों पर प्रयोग के तौर पर प्रतिदिन नए - नए निर्देश जारी कर रहे है। इसका दुष्परिणाम यह हो रहा है कि जिले में शिक्षा का स्तर नीचे गिर रहा है। जिला शिक्षा अधिकारी मुंगेली द्वारा छत्तीसगढ़ शासन के योजनाओं के विपरीत स्वयं की योजना का प्रयोग कर रहे है। जिसका उदाहरण है स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 2022 - 23 शैक्षिक कैलेण्डर / दिशा निर्देश एवं समय सारिणी जारी की गई है , जिसके विपरीत डीईओ कसौटी महाअभियान चला रहे है। 

कोर्स पढ़ाने के बजाय चलवाया था कसौटी महा अभियान - जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा पिछले सत्र में भी कसौटी महाअभियान चलाया गया था। उक्त अभियान के तहत बच्चों में गुणवत्ता की जाँच हेतु तृतीय पक्ष अर्थात पालक , ग्रामीण , जनप्रतिनधि और विभाग सहित अन्य विभाग के अधिकारीयों को सौंपी गई थी। वही जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा कोर्स के पढ़ाई को छोड़वाकर केवल केवल गिनती , पहाड़ा, लेखन , परिचय तक ही सिमित रखा गया। वही वार्षिक परीक्षा अर्थात एंडलाइन आकलन में जब कोर्स के प्रश्न पूछे गए तो बच्चे प्रश्न को हल नहीं कर पाए , जिस कारण परीक्षा परिणाम भी प्रभावित हुआ। 

शिक्षकों के ऊपर टीएसएमएस एप्प का उपयोग - शिक्षकों के नियमित उपस्थिति हेतु मुंगेली जिला के समस्त शिक्षकों को TSMS एप्प पर पंजीयन करवाया गया है। इसी एप्प के माध्यम ही शिक्षकों की उपस्थिति दर्ज की जाती है। शिक्षकों की समय पर नियमित उपस्थिति हेतु चलो मान लेते है कि यह एक अच्छी पहल है , लेकिन एप्प सही - सही काम तो करे। शिक्षक टीएसएमएस एप्प में उपस्थिति के लिए अपना घंटों समय बर्बाद करते है , नतीजन बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। एप्प में आए दिन खराबी या सर्वर , लोकेशन प्रॉब्लम रहती है। स्कूल भवन में रहने के बाद भी 20 से 30 किलोमीटर की दुरी बताती है। कुल मिलाकर इस एप्प में उपस्थिति लगाने के लिए ज्यादातर शिक्षकों की घंटो समय व्यर्थ जा रही है। 

जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा शासन के आदेश के विरुद्ध अपने योजनाओं को स्कूल में क्रियान्वयन कराने के खिलाफ कलेक्टर महोदय से शिकायत करने वालों में जिला के विभिन्न शिक्षक संगठनों के पदाधिकारी सर्व श्री अवधेश शुक्ला , बलराज सिंह , आर के वैष्णव , संतोष सोनकर , संजय साधु , नारायण दास भास्कर , राजेंद्र नवरंग , एन वैष्णव , राजेंद्र शर्मा , दीपक वेंताल , नेमीचंद भास्कर , गणपत घृतलहरे , हरीश मंडावी सहित अन्य शिक्षक उपस्थित रहे। 

Post a Comment

0 Comments