496 शिक्षकों से दो करोड़ की वसूली,, एरियस भुगतान में बड़ा गोलमाल 2 Crore Recovery From 496 Teachers , Big Breakup In Arrear payment

8 से 11 लाख रूपये तक प्रत्येक शिक्षक से होगी वसूली ,, अन्य जिलों में भी गोलमाल की आशंका 2 Crore Recovery From 496 Teachers , Big Breakup In Arrear payment 

a2zkhabri.com रायपुर - शिक्षक एलबी संवर्ग के एरियस भुगतान में बड़ा गोलमाल सामने आया है। उच्च पद पर नियुक्त हुए शिक्षकों की निम्न पद की सेवा अवधि की गणना करते हुए लाखों रूपये एरियर के रूप में भुगतान कर दिए। भुगतान से पहले सेवा पुस्तिका की जाँच भी नहीं की गई। गड़बड़ी सामने आने के बाद सक्ती जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा 496 शिक्षक एवं शिक्षिकाओं से 2 करोड़ राशि वसूली करने का नोटिस जारी किया है। उक्त मामले के उजागर के बाद अब अन्य जिलों में भी इस तरह के हुए भुगतान की जाँच शुरू हो गई है। अन्य जिलों में भी एरियस भुगतान में गड़बड़ी की खबर आ रही है। 

संविलियन के पूर्व बड़ी संख्या में शिक्षक पंचायत संवर्ग के शिक्षक निम्न पद पर रहते हुए उच्च पद पर नियुक्त हुए। उच्च पद पर नियुक्त शिक्षक पंचायत कर्मचारी ने निम्न पद पर कार्य अवधि की गणना कर लाभ देने का दावा किया। और यही से बड़ा खेल शुरू हुआ। उच्च पद पर नियुक्त शिक्षकों की निम्न पद पर प्रथम नियुक्ति से कार्य अवधि को भी शामिल करते हुए एरियस के लाखों रूपये का भुगतान कर दिया गया। इसका खुलासा सक्ती जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी वसूली आदेश से हुआ। 

496 शिक्षकों को की गई भुगतान - गलत तरीके से एरियस हेतु सेवा अवधि की गणना कर 496 शिक्षकों को लगभग 2 करोड़ राशि का भुगतान हुआ है। जारी आदेश से स्पष्ट है कि ऐसे शिक्षक जो निम्न पद से उच्च पद में गए है उनकी सेवा गणना निम्न पद से नहीं की जाएगी। वही लोक शिक्षण संचालक सुनील जैन ने बताया कि एरियस राशि के भुगतान में गड़बड़ी और वसूली मामले की जाँच के आदेश दिए गए है। सक्ती जिले के जाँच के बाद अन्य जिलों में भी जाँच कराई जाएगी। 

एक सप्ताह में वसूली के निर्देश - सक्ती जिले के 496 शिक्षकों को नियम विरुद्ध किये गए एरियस राशि के भुगतान की वसूली हेतु एक सप्ताह का समय दिया गया है। सम्बंधित शिक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वे एकमुश्त डीडी , बैंक ड्राप्ट अथवा चेक के माध्यम से विभाग में राशि जमा करें। भुगतान में विलम्ब होने पर सम्बंधित शिक्षकों की जवाबदेही होगी। जारी आदेशानुसार सभी 496 शिक्षकों से करीब 2 करोड़ रूपये की वसूली होगी। वही प्रत्येक शिक्षक से 8 से 11 लाख रूपये की वसूली की जाएगी। 

वसूली हेतु शिक्षकों की जारी की गई लिस्ट डाउनलोड करें - 



Post a Comment

0 Comments