बड़ी खबर - छात्रों को अब दो डिग्री की अनुमति ,, यूजीसी का बड़ा निर्णय ,, आदेश जारी UGC Order Issued To Students Now Allowing Two Degrees

अब एक सेशन में दो पूर्ण कालिक डिग्री की अनुमति , छात्रों को बड़ी राहत , देखें यूजीसी द्वारा जारी आदेश UGC Order Issued To Students Now Allowing Two Degrees 

a2zkhabri.com न्यूज़ - छात्रों को एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री करने की अनुमति यूजीसी ने दे दी है। विश्वविद्यालय आयोग के चेयरमैन ने इसकी घोषणा कर दी है। घोषणा के पश्चात यूजीसी से आदेश भी जारी हो गए है। हालाँकि यह फिजिकल मोड में होगा और दोनों की टाइमिंग अलग - अलग होनी चाहिए। यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने ऐलान करते हुए बताया कि छात्र एक ही विश्वविद्यालय या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो डिग्री कार्यक्रम कर सकते है। 

पहले एक ही स्नातक की थी अनुमति - इससे पहले छात्रों को केवल एक ही स्नातक करने की अनुमति थी। उक्त आदेश से अब छात्रों को एक ही विश्वविद्यालय अन्य विश्वविद्यालयों -  अकलाग विषयों को पढ़ने का अवसर मिलेगा। साथ ही अलग - अलग विषय में डिग्री भी मिलेगी।  वही यूजीसी के अध्यक्ष ने यह भी स्पष्ट किया की उक्त आदेश को किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा अपनाना अनिवार्य नहीं है। 

डबल स्नातक की उठ रही थी मांगे - बहुत समय से स्टूडेंट्स डबल स्नातक की अनुमति अथवा नियम बनाने की मांग कर रहे थे। वही कई राज्यों में डबल स्नातक के मुद्दे पर कई विवाद भी होते आ रही थी। अब यूजीसी ने छात्रों के मांग के अनुरूप दो स्नातक डिग्री की अनुमति प्रदान कर दी है। 

आदेश डाउनलोड करें 👇- 



Post a Comment

0 Comments