शिक्षक सहित सरकारी कर्मचारियों को अभी और करना होगा वेतन का इन्तजार Government Employees Including Teachers Will Have To Wait For Salary More Now

नया फार्मेट नहीं आने से सरकारी कर्मचारियों का वेतन लटका , अभी और करना होगा इन्तजार  Government Employees Including Teachers Will Have To Wait For Salary More Now 

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश के शासकीय कर्मचारियों को वेतन के लिए अभी और इन्तजार करना होगा। नया वित्तीय वर्ष शुरू हो गया है , शासकीय कर्मचारियों के वेतन भुगतान हेतु सभी जिला कोषालय को वित्त विभाग के द्वारा नया फार्मेट उपलब्ध कराया जाएगा , लेकिन अभी तक नया फार्मेट जारी नहीं होने के कारण प्रदेश के सभी शासकीय कर्मचारियों का वेतन लटक गया है। अब वित्त विभाग से नया फार्मेट वाला सॉफ्टवेयर आने के बाद ही वेतन का भुगतान हो पायेगा। 

सरकारी कर्मचारी को सीधे ट्रेजरी से होता है वेतन भुगतान - सरकारी कर्मचारियों का वेतन भुगतान ट्रेजरी से सीधे उनके एकाउंट में होता है। इसके लिए वित्त विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है , जिसमे विभागों द्वारा कर्मचारियों की उपस्थिति निर्धारित फार्मेट में दर्ज करने के बाद वेतन जनरेट हो जाता है।  जिला कोषालय से वेतन पास होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी सीधे उनके बैंक खाते में चली जाती है। नए वित्तीय वर्ष से वित्त विभाग वेतन के फार्मेट में कुछ बदलाव करने जा रहा है , लेकिन अभी तक उक्त सॉफ्टवेयर को सभी जिला कोषालय में नहीं भेजा गया है। 

सरकारी कर्मचारियों के है कई लोन , चेक हो रहा बाउंस - सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों ने कई तरह के लोन ले रखे है , जिसकी क़िस्त महीने के 2 - 3 तारीख को कटती है। वेतन मिलाने में देरी होने और एकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं होने के कारण कई कर्मचारियों के चेक बाउंस भी हो रहे है। चेक बाउंस होने के स्थिति में कर्मचारियों को बैंक को अतिरिक्त जुर्माना भी भरना होगा। वही कई कर्मचारियों के फोन भी लोन के क़िस्त नहीं पटने के कारण घनघनाने भी लगे है। 

आयकर कटेंगे प्रतिमाह किस्तों में - सरकारी कर्मचारी और शिक्षकों के मार्च माह के वेतन से आयकर गणना कर कटौती की जाती है। इस वित्तीय वर्ष से उनके वेतन में किस्तों में आयकर की कटौती करने की बात कही जा रही है। इसके लिए आयकर के हिसाब से अप्रैल माह के वेतन से कटौती की तैयारी है। इसकी भी स्थिति वेतन मिलने के बाद ही स्पष्ट हो पाएगी। वही नई फार्मेट आने में कितना समय लगेगा इसकी सही जानकारी किसी के पास फिलहाल नहीं है। उम्मीद है एक - दो दिनों में नया फार्मेट आते ही वेतन बनना शुरू हो जाए। 

वेतन बनाने वाले अधिकारीयों ने भी इस सम्बन्ध में कहा है कि कर्मचारियों का वेतन बनकर तैयार है , वित्त विभाग से जिला कोषालय में नया फार्मेट आना है। जिसके सर्वर के हिसाब से पेमेंट होगा। नया फार्मेट आते ही प्रदेश के सभी शिक्षकों सहित अन्य विभागों के कर्मचारियों के वेतन भुगतान होना शुरू हो जाएगा। 

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)