डबल स्नातक मान्य ,, पदोन्नति प्रक्रिया पुनः शुरू CG Education Department - Double Graduation Valid , Promotion Preparation Resumed

छ. ग. स्कूल शिक्षा विभाग ने डबल स्नातक को किया मान्य , पदोन्नति प्रक्रिया पुनः शुरू CG Education Department - Double Graduation Valid , Promotion Preparation Resumed 

a2zkhabri.com रायपुर - स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत जारी पदोन्नति प्रक्रिया के दौरान बीच काफी विवाद के बाद आखिरकार डबल स्नातक को मान्यता मिल गई। डबल स्नातक को मान्य करने के सम्ब्नध में छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय से आदेश भी जारी हो गए है। डबल स्नातक सहायक शिक्षक जिन - जिन विषयों में उन्होंने स्नातक किया है उन्हें सभी विषयों में लाभ मिलेगा। वही राज्य में पदोन्नति प्रक्रिया के दौरान डबल स्नातक का मुद्दा काफी विवादित रहा है। छत्तीसगढ़ शिक्षा मंत्रालय के उक्त आदेश के बाद पुनः पदोन्नति की तैयारी शुरू हो गई है। 

स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आदेश 👇- 

स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय महानदी भवन द्वारा डबल स्नातक के सन्दर्भ में जो आदेश जारी किए गए है उसके अनुसार - दिनांक 06.04.22 को हुई जिला शिक्षा अधिकारियों एवं संयुक्त संचालकों की बैठक में यह प्रश्न उठाया गया था कि यदि किसी सहायक शिक्षक ने एक से अधिक विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है , तो उसे पदोन्नति प्राप्त करने के लिए किस विषय में अर्ह माना जाएगा। विचारोपरांत निर्णय लिया गया है कि यदि किसी सहायक शिक्षक की एक से अधिक विषय में स्नातक की डिग्री प्राप्त है , तो वह उन सभी विषयों में शैक्षणिक रूप से अर्ह माना जाएगा , जिन विषयों में उन्होंने स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। 

स्कूल शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी आदेश की पीडीएफ कॉपी यहाँ डाउनलोड करे। 

पदोन्नति की तैयारी पुनः शुरू - उक्त आदेश के बाद जिला शिक्षा अधिकारी राजनांदगांव ने पदोन्नति प्रक्रिया की पुनः तैयारी शुरू करते हुए गोपनीय प्रतिवेदन सहित डबल स्नातक प्राप्त करने वाले सहायक शिक्षकों को पदोन्नति प्रस्ताव बनाते समय उक्त आदेश का ध्यान रखते हुए सूचि तीन दिन के भीतर जमा करने निर्देश दिया है। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी होते ही सभी विकास खंड शिक्षा अधिकारी पदोन्नति प्रस्ताव बनाने में जुट गए है। 

छ.ग. DA ब्रेकिंग - जल्द होगी आदेश जारी , 07 फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता। 

हाईकोर्ट में 26 को होगी सुनवाई - पदोनति प्रक्रिया में फिलहाल हाईकोर्ट बिलासपुर ने स्टे दिया है। लेकिन 26 अप्रैल को इस पर सुनवाई होने वाली है। मिली जानकारी के अनुसार जिन - जिन बिंदु पर हाईकोर्ट ने स्टे दिया है उसकी तैयारी विभाग द्वारा इस बार पूरी कर ली गई है। शिक्षा विभाग के प्रमुख  अधिकारी एवं शिक्षक संगठन के नेताओं के अनुसार इस बार 26 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई में बाद पदोन्नति से स्टे हैट जाएगी। वही कई संभागों में पुनः पदोन्नति की तैयारी शुरू हो गई है। 

डीईओ द्वारा जारी आदेश देखें 👇- 

Post a Comment

0 Comments