4 फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता 04 Percent Increase In Dearness Allowance Of Employees

केंद्र सरकार की बड़ी सौगात , 04 फीसदी बढ़ेगी महंगाई भत्ता 7th Pay Commission Increase In Dearness Allowance Of Employees 

a2zkhabri.com न्यूज़ - 7th Pay Commission केंद्रीय कर्मचारियों को होली पर बड़ी सौगात देने की तैयारी है। प्राप्त जानकारी अनुसार 50 लाख केंद्रीय कर्मचारी एवं 61 लाख पेंशनर को केंद्र सरकार होली पर 04 फीसदी महंगाई भत्ता  की सौगात देगी। हालाँकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की वृद्धि 01 जनवरी 2022 से मान्य होगी। यदि मार्च में ही आदेश जारी हो जाते है तो जनवरी और फरवरी की एरियस राशि का भुगतान किया जाएगा। 

ब्रेकिंग - बजट में कई बड़ी घोषणाएं ,, पुरानी पेंशन , बेरोजगारी भत्ता , महंगाई भत्ता प्रस्ताव शामिल। 

35 फीसदी हो जाएगी महंगाई भत्ता - केंद्र सरकार द्वारा कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 04 फीसदी के वृद्धि के बाद कुल महंगाई भत्ता 35 फीसदी तक पहुँच जाएगी। बढती महंगाई के दौर में पूरा डीए मिलने से निश्चित रूप से केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी। फिलहाल केंद्रीय कर्मचारी की संख्या 51 लाख और पेंशनर 61 लाख है। जब - जब केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि की जाती है तब - तब कर्मचारियों के साथ - साथ पेंशनर को भी फायदा मिलता है। केंद्र सरकार द्वारा इस सम्बन्ध में बहुत जल्द औपचारिक घोषणा जल्द होने की पूरी सम्भावना है। 

ब्रेकिंग- राज्य सेवा प्रशासनिक परीक्षा रिजल्ट जारी 2548 अभ्यर्थी चिन्हांकित ,, देखें सूचि। 

छत्तीसगढ़ में महंगाई भत्ते की स्थिति - छत्तीसगढ़ में कर्मचारियों को अभी सिर्फ 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। प्रदेश के कर्मचारी काफी समय से लंबित महंगाई भत्ते की मांग कर रहे है। छत्तीसगढ़ के पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अपने कर्मचारियों को 01 अप्रैल 2022 से 31 फीसदी महंगाई भत्ता देने का ऐलान कर दिया है। अब छत्तीसगढ़ के कर्मचारी भी मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के कर्मचारी की भाँती 31 फीसदी डीए देने की मांग कर रहे है। 

ब्रेकिंग- छत्तीसगढ़ सरकारी राशन दूकान संचालन हेतु ऐसे करें आवेदन। 

बजट आज - महंगाई भत्ता सहित पुरानी पेंशन बहाल होने की उम्मीद - छत्तीसगढ़ सरकार का चौथा बजट आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधान सभा में पेश करेंगे। इस बार के बजट में 2004 से नियुक्त सभी शासकीय कर्मचारियों  अधिकारीयों को पुरानी पेंशन की सौगात मिलने की पूरी संभावना है , वही महंगाई भत्ते में भी कुछ बढ़ोतरी होने संकेत मिले है , लेकिन अभी राज्य के कर्मचारियों को पुरे लंबित महंगाई भत्ता हेतु अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। इस बार का बजट पुरे एक लाख करोड़ से भी अधिक का होने का अनुमान है। वही अगले साल चुनाव को देखते हुए बजट प्रस्तुत किया जाएगा। 

छुट्टी ब्रेकिंग- 2022 सम्पूर्ण अवकाश लिस्ट राज्य शासन ने किया जारी , देखें सूचि। 

छत्तीसगढ़ में भी बढ़ेगा अब सरकार पर दबाव - मध्यप्रदेश में लंबित सभी महंगाई भत्ता जारी होने से उसका प्रभाव छत्तीसगढ़ में भी पड़ने की सम्भावना है , क्योंकि छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश से ही अलग हुआ है और कई मामलों को देखा जाये तो मध्यप्रदेश में लागू होने के बाद छत्तीसगढ़ में भी लागू होती है। वही राज्य के सभी पौने चार लाख कर्मचारी यदि एक साथ राज्य सरकार से अपनी मांगों को रखेंगे तो अवश्य दबाव बनेगी और इसी बजट सत्र में लंबित महंगाई भत्ते की सौगात मिल सकती है। यदि कर्मचारी संगठन टुकड़े - टुकड़े संघ में अपनी मांग रखेंगे तो फिलहाल महंगाई भत्ता नसीब होने वाली नहीं है। 

Post a Comment

3 Comments

  1. केन्द्र सरकार महंगाई भत्ता देने में 35 / तक पहुंचने वाली है । भूपेश सरकार 17/में ही अटका रखें हुए है । बहुत ही नाइंसाफी है ।

    ReplyDelete
  2. आज पुरानी पेंशन , केन्द्र के बराबर महंगाई भत्ता ,सहित शिक्षा विभाग /कर्मचारी वर्ग की विभिन्न समस्याओं पर सुनवाई नहीं तों 11मार्च को रायपुर में होगा विरोध प्रदर्शन ।

    ReplyDelete
  3. ममा (माननीय शिवराज चौहान)भी दयालु निकलें अब देखना है कि कका हक़ छीनते है कि दिल खोलकर हक़ देते हैं ।

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)