27 जिलों में कोरोना बेकाबू , 3 साल के बच्चे भी ओमीक्रॉन के चपेट में Corona Uncountable In 27 Districts , 3 Years Old Children Also In The Grip Of Omicron

कोरोना के बढ़ते रफ़्तार से पाबन्दी के आसार , 10 प्रतिशत से ऊपर पहुंचा संक्रमण दर Corona Uncountable In 27 Districts , 3 Years Old Children Also In The Grip Of Omicron 

a2zkhabri.com न्यूज़ - कोरोना संक्रमण एक बार फिर से बेकाबू हो रहा है। आलम यह है कि 10 राज्यों के 27 जिलों में पिछले दो सप्ताह में संक्रमण दर में एकाएक भारी उछाल आया है। कई जिले तो ऐसे है जहाँ पर संक्रमण दर 10 प्रतिशत से भी ऊपर पहुँच गई है। वही अन्य जिलों में 5 से 10 फीसदी के बीच में है। संक्रमण के बढ़ते रप्तार के कारण कई राज्यों में अब बड़ी सभाओं में प्रतिबन्ध लगा दी गई है। वही केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर सर्तक रहने और आवश्यक सावधानी बरतने हेतु दिशा निर्देश जारी किए है। 

छत्तीसगढ़ में 40 नए संक्रमित - शनिवार को प्रदेश के 10 जिलों में 0.19 प्रतिशत की दर से 40 नए कोरोना से संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई है। इनमे रायगढ़ जिले से ही 19 पॉजिटिव है। रायगढ़ में एकाएक कोरोना विस्फोट हुआ है। इसमें से अधिकांश लोग ग्रामीण क्षेत्र से बताए जा रहे है। एकाएक पॉजिटिव केस में वृद्धि होने के कारण यहाँ पॉजिटिव मरोजों की संख्या भी 54 हो गई है। शनिवार को रायगढ़ के अलावा दुर्ग से 5, बिलासपुर से 4 , बालोद और बस्तर से 3 - 3 , बलौदबाज़ार से 2, राजनांदगांव, कोरिया, जांजगीर चाम्पा , कांकेर से 1 - 1 केस मिले है। बाकी 18 जिलों में शनिवार को एक भी मरीज नहीं मिले। 34 मरीजों के रिकवर होने के बाद राज्य में सक्रीय मरीजों की संख्या 374 हो गई है। 

03 साल की बच्ची भी ओमीक्रॉन के चपेट में - कोरोना के नए वेरिएंट ने 03 वर्ष की मासूम बच्ची को भी अपने चपेट में ले लिया है। इस तरह से देश में ओमीक्रॉन से संक्रमित होने वालों की संख्या 32 पहुँच गई है। चौकाने वाले खबर  रहा कि ओमीक्रॉन ने मासूम बच्चे को भी चपेट में ले लिया है। महाराष्ट्र में 07 और गुजरात में 02 नए मामले आने के बाद कुल ओमीक्रॉन से संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 32 हो गई है। वही अधिकारीयों ने बताया की पिछले तीन दिन में एक भी ओमीक्रॉन के मरीज नहीं मिले थे। इस तरह से देश में एक बार फिर मरीजों की संख्या बढ़ने से पाबंदियां लगाने का समय आ गया है। 

133 करोड़ को लगी वैक्सीन- देश में कोरोना महामारी से बचाने के लिए अब तक 133 करोड़ डोज लगाईं जा चुकी है। भारत में पिछले 24 घंटे में 7992 नए मरीजों की पहचान की गई है। वही इस महामारी को 9265 मरीजों ने मात देकर स्वास्थ्य भी हुए है। वही दुखद खबर यह रही कि 39 संक्रमित मरीजों की मौत भी हुई है। देश में सक्रीय मामले की संख्या 93277 हो गई है। बीते 559 दिनों में यह सक्रिय मरीज की संख्या सबसे कम है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मंत्रालय से प्राप्त जानकारी अनुसार अब तक 133 करोड़ डोज लगाईं गई है। 

भीड़ पर पाबन्दी लगाने कहा , वही जल्द लग सकती है लाकडाउन - केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जारी की गई पत्र में भीड़ पर नियंतरण लगाने कहा गया है। यदि देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते रहे तो बहुत जल्द लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया जा सकता है। पत्र में आवश्यकता अनुसार जरुरी कदम जैसे रात्रि कर्फ्यू, लोगों के इकठ्ठा होने पर रोक, शादी या अन्य समारोह में भीड़ पर पाबन्दी लगाने को कहा।  वही कोरोना के लगातर नए मामले में स्कूली बच्चों के संक्रमित होने की जानकारी आ रही है।  ऐसे में सबसे पहले सभी शैक्षणिक संस्थाएं ही बंद की जाएगी। सभी लोगों को एक बार फिर कोरोना  गाइडलाइन का पूर्णतः पालन करने का समय आ गया है। 

Post a Comment

0 Comments