छ. ग. में होंगे 36 जिले , देखें 04 और संभावित जिलों की सूचि CG Will Have 36 Districts , Four More New Districts Will Get Gift

छत्तीसगढ़ में होंगे 36 जिले , विधान सभा अध्यक्ष ने कही बड़ी बात , देखें नए संभावित जिलों की सूचि CG Will Have 36 Districts , Four More New Districts Will Get Gift 

a2zkhabri.com रायपुर - स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने 04 नए जिले की सौगात प्रदेश वासियों को दी है। इस तरह से अब छत्तीसगढ़ में 28 जिलों से बढ़कर संख्या 32 हो गई है। वही विधान सभा के अध्यक्ष माननीय चरणदास महंत ने कहा कि प्रदेश में विधान सभा चुनाव से पहले कुल जिलों की संख्या 36 हो जाएगी। इस तरह से विधानसभ अध्यक्ष के द्वारा दिए गए बयान के आधार पर कहा  है कि सरकार आने वाले समय में 04 और नए जिलों की घोषणा कर सकती है। जिला बनने वाले संभावित शहरों की सूचि भी इस पोस्ट में देख पाएंगे।  

इसे भी देखें - ब्रेकिंग शिक्षकों की नई पदस्थापना सूचि जारी, देखें पूरी लिस्ट। 

माननीय विधान सभा अध्यक्ष के द्वारा दिए गए बयान के बाद प्रदेश में अटकलों और कयासों का दौर जारी हो गया है। प्रदेश कांग्रेस पार्टी ने भी चरण दास महंत के द्वारा दी गई बयान का समर्थन कर रही है। इस तरह से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता द्वारा दी गई बयान सही है , और आने वाले समय में इसकी घोषणा हो जाएगी। मिडिया विभाग के चेयर मेन शैलेश निति त्रिवेदी ने कहा कि अगर विधान सभा अध्यक्ष ने नए जिलों के बारे में कोई बयान दिए है तो , वह सोच समझकर ही दिए होंगे। 

इसे भी देखें - प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि राशि की होगी वसूली, लिस्ट जारी। 

मिडिया प्रभारी ने स्पष्ट किया कि चरणदास महंत पार्टी के वरिष्ठ नेता है , विधान सभा अध्यक्ष है , मंत्री , सांसद , केंद्रीय मंत्री भी रह चुके है। उन्हें छत्तीसगढ़ भूगोल की अच्छी जानकारी है। स्वाभाविक रूप से विधान सभा अध्यक्ष के रूप में माननीय चरण दास महंत की चर्चा उनकी नेतृत्व क्षमता से होती है। अगर माननीय अध्यक्ष महोदय ने यदि यह बात कही होगी तो अवश्य ही सोच समझकर कहे होंगे। इससे ज्यादा मई उनके बातों पर बोलने का अधिकारी नहीं हूँ। 

इसे भी देखें - फ्री में तत्काल बनवाये आयुष्मान कार्ड , 05 लाख तक होगा फ्री में इलाज। 

सक्ती दौरे पर कही बात - डॉ. चरण दास महंत ने सक्ती दौरे के दौरान कहा कि प्रदेश में 28 जिले थे 04 और नए जिले की घोषणा होते ही प्रदेश में जिलों की संख्या 32 हो गई। अगले विधान सभा चुनाव से पहले प्रदेश में कुल 36 जिले हो जायेंगे। इस सम्बन्ध में उन्होंने मुख्यमंत्री को 04 और नए जिले बनाने की सलाह दी है। 

विधान सभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि वे सौभग्यशाली है कि उनके क्षेत्र में नए जिले बने है। सक्ती को पहले से ही नए जिले बनाने की मंशा थी यही कारण कई की वह पहले से ही आईएएस की पदस्थापना कर दी गई थी। जिला बनने से क्षेत्र का व्यापक विकास होगा। जनता जहाँ चाहेगी मुख्यालय वही बनेगा। 

संभावित जिलों की सूचि देखें - 

कौन होंगे वे चार नए जिले , कयासों का दौर जारी , देखें सूचि - विधानसभा अध्यक्ष के द्वारा दी गई बयान के आधार पर 04 नए जिलों के कयास लगाने शुरू हो गए है। हालाँकि बयान के मुताबिक विधान सभा चुनाव के पहले अगले वर्ष या विधान सभा चुनाव वाले साल इसकी घोषणा हो सकती है। जिला बनने वाले शहरों में संभावित सूचि प्रतापपुर, वाड्रफनगर, भाठापारा, पत्थलगांव, खैरागढ़,पंडरिया , सरायपाली एवं भानुप्रतापपुर में से कोई 04 जिले होंगे। हालाँकि अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री महोदय लेंगे। 

आने वाले समय में 04 नए जिले बनेंगे तो निश्चित रूप से विकास को गति मिलेगी। और सम्बंधित क्षेत्र सहित पुरे राज्य का व्यापक विकास होगा। नए जिले के सम्बन्ध में हालाँकि मुख्यमंत्री महोदय का कोई बयान जारी नहीं हुआ है। यह आने वाले समय में ही स्पष्ट हो पायेगा।

Post a Comment

0 Comments