10 से 04 बजे तक ऑनलाइन अथवा मोहल्ला क्लास लगाने आदेश जारी Presence Of Teachers Is Mandatory In Schools From 10 to 4 pm

शालाओं में 10 से 04 बजे तक उपस्थिति के निर्देश , देखें विकासखंड शिक्षा अधिकारी का आदेश Presence Of Teachers Is Mandatory In Schools From 10 to 4 pm 

a2zkhabri.com कोरबा - प्रदेश में कोरोना काल के दौरान एक बार फिर नए शिक्षा सत्र की शुरुआत हो चुकी है। हालांकि अभी भी शिक्षकों में उपस्थिति के सन्दर्भ में कन्फ्यूजन है, जिसका प्रमुख कारण शिक्षकों के उपस्थिति के सन्दर्भ में राज्य स्तर से कोई लिखित आदेश जारी नहीं होना है। अभी हाल ही जिला कोरबा के अंतर्गत विकासखंड शिक्षा अधिकारी ने सभी शिक्षकों को पुरे स्कूल समय तक स्कूलों में रहने ऑनलाइन अथवा मोहल्ला क्लास लगाने आदेश जारी कर दिए है। 

आदेश को देखें / डाउनलोड करें- 

वही प्रदेश के मुंगेली जिले में 14 जून से ही स्कूलों में शिक्षकों की शतप्रतिशत उपस्थिति के सन्दर्भ में आदेश जारी हुए है। प्रदेश में कई जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी और विकास खंड शिक्षा अधिकारी अपने हिसाब से आदेश जारी कर उसका कड़ाई से पालन करने निर्देश दिए है। ज्ञात हो कि प्रतिवर्ष 16 जून से नए शिक्षा सत्र की शुरुआत होती है, और इस वर्ष भी शुरुआत हो चुकी है लेकिन बच्चो के बगैर। कोरोना महामारी के चलते अभी भी बच्चों की छुट्टी है। 

विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश - 

कार्यालय विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकास खंड पोंडी उपरोड़ा द्वारा शाला संचालन 2021 - 22 के सन्दर्भ में जारी आदेशानुसार शिक्षा सत्र 2021 - 22 का आगाज 16 जून से हो चूका है। शिक्षा विभाग से प्राप्त निर्देशानुसार प्रत्येक शिक्षक को विद्यालय समयानुसार अर्थात 10 से 04 संस्था में ही रहकर शासकीय कार्य को सम्पादन करते हुए नेटवर्क क्षेत्र में ऑनलाइन क्लास लेंगे अथवा मुहल्ला क्लास समयसारिणी अनुसार लेते हुए वीडियो क्लीप भी बनाएंगे। बगैर सुचना के अनुपस्थित पाए जाने पर उच्च कार्यालय को आवश्यक कार्यवाही हेतु पत्र लिखा जायेगा। 

👉आदेश की पीडीएफ कॉपी यहाँ डाउनलोड करें - 

वीडियों क्लीप बनाने निर्देश - विकास खंड शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेशानुसार सभी शिक्षकों को 10 से 04 बजे तक संस्था में ही रहकर, नेटवर्क क्षेत्र में जाकर ऑनलाइन पढ़ाई कराने आदेश जारी हुए है। ऑनलाइन पढ़ाई में किसी भी प्रकार का दिक्कत आने पर निर्धारित समय सारिणी अनुसार मोहल्ला क्लास लगाने आदेश जारी किये है। और बाकायदा मोहल्ला क्लास का वीडियो भी बनाने निर्देश जारी हुई है। उक्त आदेश का कड़ाई से पालन नहीं करने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की चेतावनी भी जारी की गई है। 

अधिकांश जिलों में मौखिक आदेश - 16 जून से नए शिक्षा सत्र प्रारम्भ होने से पहले ही अधिकांश जिलों में शिक्षकों के उपस्थिति के सम्बन्ध में मौखिक आदेश जारी हुए है। कई अधिकारी अभी भी कोरोना महामारी  लिखित में आदेश जारी नहीं कर रहे। राज्य स्तर से लिखित में आदेश जारी नहीं होने और कई शिक्षा अधिकारीयों के द्वारा भिन्न - भिन्न मौखिक एवं लिखित आदेश के कारण शिक्षकों में भ्रान्ति फ़ैल गई है। 

राज्य परियोजना कार्यालय का ऑनलाइन पढ़ाई के सम्बन्ध में आदेश जारी - राज्य परियोजना कार्यालय से हालाँकि 15 दिवस पहले कोरोना महामारी के चलते ऑनलाइन  से बच्चों को पढ़ाने हेतु आदेश जारी हुए थे। इस आदेश में भी शिक्षकों की शाला में उपस्थिति सम्बन्धी बातों का उल्लेख नहीं था। इस आदेश के तहत बच्चों को व्हाट्सप्प ग्रुप कक्षावार बनाकर पढाई कराने का उल्लेख है। वही सभी शिक्षकों को टेलीग्राम ग्रुप से जोड़ने का निर्देश जारी हुए है। 

Post a Comment

0 Comments