01 जून से बदल गए कई नियम , सभी को जानना जरुरी Chhattisgarh In June That The Rules Will Change

जून माह में प्रदेश के कई नियमों में हो जायेंगे बदलाव Chhattisgarh In June That The Rules Will Change 

a2zkhabri.comरायपुर - प्रदेश में जून का महीना कई सेवाओं और नियमों में परिवर्तन वाला रहेगा। इससे लोगो को राहत मिलेगी। बैंक एवं आर टी ओ के नियमों में हो रहे कई बदलाव। उक्त बदलाव को सभी लोगो को जानना भी जरुरी है। ताकि हो रहे बदलाव का फायदा उठा सकें। 

प्रदेश में हो रहे बदलाव को नीचे देखें और समझें - 

1. घर बैठे पाइए ,लाइसेंस और आरसी कार्ड - 01 जून से लाइसेंस और आरसी कार्ड के लिए आवेदकों को परिवहन कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। परिवहन विभाग ने आर टी ओ कार्यालय में बनने वाले लाइसेंस और आरसी बुक / कार्ड , की छपाई परिवहन मुख्यालय में ही करने का निर्णय लिया है। इसके बाद आवेदक द्वारा दिए गए पते पर कार्यालय द्वारा स्पीड पोस्ट के माध्यम से उनके घर सीधे भेज दिया जाएगा। 

इसे भी देखें - जुलाई से मिलेगा सभी बकाया महंगाई भत्ता। 

2. छोटी बचत योजनाओं के ब्याज दर में बदलाव - पीपीएफ, एनएससी, केवीपी, और सुकन्या समृद्धि जैसे छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में भी परिवर्तन 30 जून से हो जाएगा। सरकार की ओर से हर तीन महीने में स्माल सेविंग स्कीम की नई ब्याज दरें लागू की गई है। 30 जून से नई दरें लागू हो जाएगी। 

इसे भी देखें - नए सत्र से रेगुलर होगी पढाई , राज्य कार्यालय से आदेश जारी। 

3. 30 जून से बदल जायेंगे आईएफएससी (IFSC) कोड - केनरा बैंक के वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक एक जुलाई से बैंक का आईएफएससी कोड बदल जायेंगे। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को 30 जून तक नई आईएफएससी कोड अपडेट कराने कहा गया है। नया कोड मालूम करने के लिए सबसे पहले केनरा बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ लोक संचालनालय शिक्षक भर्ती विज्ञापन जारी। 

4. एक जून से बंद रहेगी इनकम टैक्स ई - फाईलिंग की साईट - एक से 06 जून तक इनकम टेक्स डिपार्टमेंट का ई - फाईलिंग पोर्टल काम नहीं करेगा। वही 07 जून को इनकम टेक्स डिपार्टमेंट टैक्स पेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई - फाईलिंग का नया पोर्टल लांच करेगा। 07 जून से ये - http&//INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगा। 

5. बैंक ऑफ़ बड़ौदा में लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम - बैंक ऑफ़ बड़ौदा ग्राहकों के लिए एक जून 2021 से चेक से पेमेंट का तरीका बदलेगा। धोखाधड़ी के शिकार होने से बचाने के लिए बैंक ने ग्राहकों के लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन अनिवार्य किया है। इसके तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकनफर्मेशन करना होगा , जब 2 लाख या उससे ज्यादा के चेक जारी करेंगे। 

6.  गैस सिलेंडर के कीमतों में होगा बदलाव। 

7. ज्यादा गूगल स्टोरेज के लिए अब पैसे देने होंगे।

8.  देश के कई राज्यों में अनलॉक की प्रोसेस चालु होगी। 

Post a Comment

0 Comments