शिक्षा विभाग पदोन्नति - डीपीआई ने मांगी जानकारी CG Education Department Promotion List 2021

पदोन्नति अपडेट - प्रधान पाठक  प्रा. / मिडिल , उच्च वर्ग शिक्षक की व्याख्याता एवं प्राचार्य के पदों में होगी पदोन्नति , लोक शिक्षण संचालनालय से आदेश जारी CG Education Department Promotion List 2021

a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच एक बार फिर पदोन्नति प्रक्रिया शुरू होने वाली है। पूर्व में जारी आदेशानुसार मार्च, अप्रैल 2021 तक पदोन्नति प्रक्रिया पूर्ण हो जाना था। लेकिन कोरोना वायरस के चलते एवं विभागीय अधिकारियों के द्वारा रूचि नहीं लेने के कारण पदोन्नति प्रक्रिया अधर में लटका हुआ है। लोक शिक्षण संचालनालय छत्तीसगढ़ द्वारा एक बार पुनः लोक शिक्षण संभागीय कार्यालय को पत्र प्रेषित कर जानकारी भेजने आदेश जारी किए है।, ताकि पदोन्नति प्रक्रिया जल्द  पूर्ण की जा सके। 

किसकी होगी पदोन्नति - लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा जारी आदेश अनुसार प्राथमिक शाला प्रधान पाठक (स्नातकोत्तर) , मिडिल स्कूल प्रधान पाठक एवं उच्च वर्ष शिक्षक की पदोन्नति व्याख्याता एवं प्राचार्य के पदों में होगी। डीपीआई द्वारा जारी आदेश में एलबी संवर्ग के शिक्षकों का कोई उल्लेख नहीं है। अतः पदोन्नति केवल पुराने रेगुलर शिक्षकों  होगा। एलबी संवर्ग के शिक्षकों की वरिष्ठता 01 जुलाई 2018 से माना जा रहा है , जिस कारण से उन्हें पदोन्नति प्रक्रिया में शामिल नहीं किया गया है। 

विभाग द्वारा जारी आदेश नीचे डाउनलोड करें - 

डीपीआई द्वारा जारी आदेश यहाँ देखें। 

संभागवार तिथि निर्धारित - लोक शिक्षण संचालनालय ने पदोन्नति के सम्बन्ध में चाही गई सभी जानकारी जैसे -  गोपनीय चरित्रावली एवं चल अचल संपत्ति की जानकारी को हार्ड एवं सॉफ्ट कॉपी में जमा करने के लिए संभागवार तिथि निर्धारित कर दी है। उक्त तिथि में संभागीय कार्यालय को लिपिक के माध्यम से जानकारी भेजवाना अनिवार्य होगा - 

     रायपुर - 24 मई 2021 

     बिलासपुर - 25 मई 2021 

     दुर्ग - 27 मई 2021 

     बस्तर - 28 मई 2021 

     सरगुजा - 29 मई 2021 

एलबी संवर्ग के शिक्षकों में निराशा - पदोन्नति प्रक्रिया से एलबी संवर्ग के शिक्षकों को बाहर करने से उनमे निराशा का माहौल है। उनका मानना है की 20 - 22 सालों से शिक्षा विभाग का कार्य करते आ रहे है और वर्तमान में स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन होने के बावजूद शासन , प्रशासन द्वारा भेदभाव करना समझ से परे है। शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के अनुसार एलबी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति 01 जुलाई 2023 से प्रारम्भ हो जाएगी वही 01 जुलाई 2028 को क्रमोन्नति का लाभ मिलने लगेगा। 

सहायक शिक्षक (एलबी संवर्ग ) को भारी आर्थिक हानि - सबसे ज्यादा आर्थिक हानि का मार सहायक शिक्षक भोग रहे है। उन्हें न तो प्रमोशन मिला और ना ही वेतन विसंगति दूर हुई। यदि आगामी कुछ समय में सहायक शिक्षकों की यदि वेतन विसंगति, क्रमोन्नति सहित जायज मांग पूरी नहीं होती है तो भारी आर्थिक हानि होगी। वर्तमान में सहायक शिक्षकों को वेतन विसंगति के कारण 10 से 12 हजार रूपये प्रतिमाह की आर्थिक हानि हो रही है। 

अन्य प्रमुख जानकारी - 

वार्षिक वेतन वृद्धि पर लगी रोक , वित्त विभाग से आदेश जारी। 

छत्तीसगढ़ 5117 शिक्षकों के पदों में भर्ती हेतु आदेश जारी। 

Post a Comment

0 Comments