10 वीं बोर्ड 100 फीसदी रहा रिजल्ट , मूल्यांकन ऐसा कि फेल , पूरक का झंझट ख़त्म CG 10Th Board Result 2021

छत्तीसगढ़ 10 वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम रहा पहली बार 100 फीसदी www.cgbse.nic.in / CG 10Th Board Result 2021 

a2zkhabri.com रायपुर - CG 10Th Board Result 2021 छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने 10 वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। कोरोना काल में परीक्षा परिणाम इतिहास बन गया है। पहली बार परीक्षा परिणाम 100 फीसदी रहा। प्रदेश में पहली बार 8 हजार छात्रों को 97 फीसदी अंक प्राप्त हुए है। 96.81 प्रतिशत छात्र / छात्रायें  प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए है। 

नोट - 10 वीं बोर्ड रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक - 

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने वीडियो कांफ्रेसिंग से ऑनलाइन परीक्षा के परिणाम जारी किये। परीक्षा में पंजीकृत चार लाख 67 हजार 261 परीक्षार्थियों में से 6168 परीक्षार्थियों के परीक्षा फार्म अपात्र होने के कारण निरस्त किये गए है। शेष 4 लाख 61 हजार 93 परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम जारी किये है जिनमे से शत प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए है। 

मूल्यांकन ऐसा कि फेल और पूरक का झंझट ही ख़त्म - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10 वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम शत - प्रतिशत रहा। इस बार पूरक एवं फेल का झंझट ही खत्म हो गया है। पहली बार 10 वीं का परीक्षा परिणाम आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी हुआ। इनमे 75 में से अधिकतम 72 अंक मान्य हुए। इसी तरह 70 अंक के प्रश्न पत्र में 68 अंक और 30 अंक के प्रोजेक्ट या प्रेक्टिकल में अधिकतम 29 अंक मान्य हुए। 

स्वाध्यायी छात्रों को न्यूनतम अंक के साथ किया गया पास - माशिमं ने 10 वीं बोर्ड के स्वाध्यायी छात्रों को न्यूनतम अंक देकर पास करने का निर्णय लिया था। स्वाध्यायी छात्रों को असाइनमेंट जारी नहीं की गई थी। ऐसे में इनकों न्यूनतम अंक देकर पास कर दी गई है। जो परीक्षार्थी अपने परिणाम से असंतुष्ट है वे श्रेणी सुधार की परीक्षा में शामिल हो सकते है। 

11 वीं में विषय चुनने के लिए ऐसे ले फैसला - विशेषज्ञों की माने तो अब कक्षा 11 वीं में इस सत्र में पढ़ाई भी पूर्ण होना लाकडाउन में मुश्किल लग रहा है। ऐसे में 10 वीं के बाद कक्षा 11 वीं के पढ़ाई के लिए कौन से विषय चुनने चाहिए ? 10 वीं उत्तीर्ण छात्र - छात्राओं की आईएएस, इंजीनियर, डॉक्टर,सीए एवं प्रोफ़ेसर आदि बनने की चाहत है , लेकिन अब आगे की पढाई के लिए सही विषय का चयन उनके सपनों को पूरा कर सकती है। 

विषय चुनने से पहले इन बातों का ख्याल रखें - 

1. अगर आप निर्णय नहीं ले पा रहे है तो करियर काउंसलर की मदद लेवें। 

2. विषय का चयन करते समय अपने शिक्षक, अभिभावक एवं बड़ों से सलाह लेवें। 

3. विषय के बारे में आगामी संभावनाएं, खतरे ऑव रूचि आदि को आधार बनायें। 

4. सलाह लेवें लेकिन कन्फ्यूज न होवें , अपने विवेक का उपयोग करें। 

5. अपने दोस्तों की देखा देखि नहीं करें। 

6. विषय के चयन में रूचि का भी ख्याल रखें। 

Post a Comment

0 Comments