अंततः लॉक डाउन का हुआ ऐलान CG Corona Breaking Latest Update

प्रदेश में कोरोना की भयावह स्थिति , शव रखने मर्च्युरी में जगह नहीं , शमशान घाट में लगी कतार CG Corona Big Breaking Latest Update 

a2zkhabri.com रायपुर - छत्तीसगढ़ में कोरोना की भयावह स्थिति  हुए जिलों में अब पूर्ण लाकडाउन लगाने का सिलसिला शुरू हो गया है। रायपुर में तमाम वैकल्पिक व्यवस्थाओं के बावजूद संक्रमण नहीं रुकने पर अंततः 9 दिनों का सम्पूर्ण लाकडाउन का घोषणा कर दी गई है। शुक्रवार शाम 6 बजे से 19 अप्रैल को सुबह 6 बजे तक रायपुर पूर्ण लाकडाउन रहेगी। इससे पहले राजनांदगाव ,बेमेतरा और दुर्ग में लाकडाउन जारी है। 

आज 10310 नए मरीज - प्रदेश में अब कोरोना मरीजों का आकड़ा प्रतिदिन 10 हजार को पार कर गई है, पिछले 24 घंटे में 10310 नए मरीज की पुष्टि की गई। कोरोना का यह भयावह आकड़ा प्रदेश सहित देश को भी झकझोर कर रख दिया है। वही पिछले 24 घंटे में बिलासपुर जिला में 15 मौत सहित कुल आज भी 53 लोगो की जान गई। 

पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा रायपुर में 3302 मरीज, दुर्ग में 1664 मरीज, बिलासपुर में 600 मरीज, राजनांदगाव में 873 मरीज , मुंगेली में 117 मरीज सहित कुल आज 10310 मरीज की पुष्टि हुई। 

शव रखने मर्च्युरी में जगह नहीं - कोरोना से लगातार मरने वालों की संख्या में भारी इजाफा होने के कारण अब मर्च्युरी में जगह की कमी हो गई है। शव को अब मर्च्युरी के आसपास बरामदा में ही रखने पर मजबूर हो रहे है। ज्ञात हो की प्रदेश में दुर्ग , रायपुर सबसे ज्यादा प्रभावित है। दुर्ग , रायपुर , बिलासपुर में मरने वालों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। 

शमशान घाट में लगी कतार - प्रदेश में कोरोना का भयावह स्थिति का अंदाजा इस बात से ही लगा सकते है की कई जिलों में मरने वालों को जलाने के लिए शमशान घाट में इन्तजार करना पड़ रहा है। स्थिति ऐसी निर्मित हो गई है कि शव को जलाने के लिए कतार लगाना पड़ रहा है। उक्त भयावह स्थिति को काबू करना अत्यंत आवश्यक हो गया है।  और जिला प्रशासन धीरे - धीरे सभी जिलों में लाकडाउन का ऐलान कर सकती है। 

लाकडाउन में सख्ती - इस बार के लाकडाउन में प्रशासन सख्त रवैया अपना रही है लाकडाउन के दौरान निम्न कार्यों में सख्त प्रतिबन्ध रहेगी - 

1. शहनाई बजी तो होगी सीधे जेल , लाकडाउन के दौरान शादी करने वाले को जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। 

2. शराब की दूकान, सब्जी दूकान, फल दुकान, किराना दुकान भी पूर्णतः बंद रहेगी। 

3. मेडिकल दुकान , स्वास्थ्य सुविधा रहेगी चालु। 

करें दिशा निर्देशों का पालन - 

1. हर आधे घंटे में सैनेटाइजर से हाँथ साफ करें अथवा हैंडवाश,साबुन का उपयोग करें। 

2. शारीरिक दुरी का पालन करें। 

3. अति आवश्यक होने पर ही मास्क पहनकर बाहर निकले। 

4. लक्षण आने पर तत्काल जाँच कराएं। 

5. पौष्टिक भोजन का सेवन करें। 

6. बच्चों और बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। 

Post a comment

0 Comments