स्कूल खोलने के सम्बन्ध में केबिनेट का बड़ा बैठक CG School Reopening13 February Cabinet Meeting 2021

 कोरोना काल में 11 माह से बंद स्कूल को खोलने के सम्बन्ध में ,13 फरवरी के केबिनेट बैठक में होगा फैसला CG School Reopening13 February Cabinet Meeting 


a2zkhabri.com रायपुर - प्रदेश में पिछले वर्ष 13 मार्च 2020 से लेकर अब तक 11 माह से प्रदेश के सभी स्कूल कालेज बंद है। यह अलग बात है की बच्चों की पढ़ाई की भरपाई हेतु ऑनलाइन क्लास एवं पढ़ाई तुहाँर दुआर के तहत मोहल्ला क्लास आज भी जारी है। ऑनलाइन क्लास एवं मोहल्ला क्लास का लाभ हालाँकि अलग - अलग कारणों से सभी शतप्रतिशत बच्चे लाभ नहीं उठा पा रहे है। 

इसे भी पढ़ें - इसी महीने होगा डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी। 

छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव डॉ. अलोक शुक्ला ने बताया कि सभी बच्चों के लिए स्कूल खुले या नहीं , इस पर फैसला सरकार लेगी। 13 फरवरी को होने वाले बैठक में इस प्रस्ताव पर चर्चा होगी। बैठक बाद स्पष्ट हो जाएगी की सभी बच्चों के लिए कब  से नियमित स्कूल खुलेगी। 

इसे भी पढ़ें- संकुल समन्वयक भर्ती , सहायक शिक्षक भी जल्द करें आवेदन। 

10 फरवरी से खुल रहे कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं हेतु स्कूल - छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10 वीं, 12 वीं की प्रायोगिक - प्रयोजना की परीक्षाएं 10 फरवरी से शुरू हो रही है ,जो 10 मार्च तक चलेगी। यानी 11 महीने बाद 10 फरवरी को 10 वीं एवं 12 वीं के बच्चे प्रेक्टिकल परीक्षा हेतु स्कूल पहुंचेंगे। कोरोना गाइडलाइन के तहत बच्चों की संख्या को ध्यान में रखते हुए अलग - अलग शिप्ट में परीक्षा आयोजित की जाएगी। 

इसे भी देखें - मोहल्ला क्लास से बच्चों में फैला कोरोना वायरस, मोहल्ला कक्षा होगी बंद ,,,

कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को जनरल प्रमोशन - प्रदेश सरकार ने पिछले वर्ष की भाँती इस वर्ष भी प्रायमरी एवं मिडिल स्कूल के बच्चों को अगले कक्षा में बगैर परीक्षा लिए सीधे प्रवेश दिए जाने की आदेश जारी कर दिए है। हालाँकि बच्चों के प्रत्येक माह लिए जा रहे असेसमेंट आकलन के आधार पर उन्हें मार्कशीट उपलब्ध कराया जायेगा।  

इसे भी पढ़ें - 4000 और रेगुलर शिक्षकों की होगी भर्ती , सेटअप जारी। 

कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं की स्थानीय स्तर पर होगी परीक्षा - इस वर्ष कक्षा 9 वीं एवं 11 वीं की परीक्षा स्कूल में ही स्थानीय स्तर पर आयोजित की जाएगी अर्थात प्रश्न पत्र स्कूल में ही स्कूल शिक्षक तैयार करेंगे। पूर्व में लोकल कक्षाओं की परीक्षा छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी प्रश्न पत्र के आधार पर राज्य स्तरीय लिया जा रहा था , किन्तु कोरोना संक्रमण के चलते स्थानीय स्तर पर ही आयोजित करने आदेश जारी हो चुके है। 

15 अप्रैल से 10 वीं एवं 03 मई से 12 वीं की परीक्षा - कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड परीक्षा समय सारिणी भी जारी हो चुके है , कक्षा 10 वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से वही कक्षा 12 वीं की परीक्षा 03 मई से शुरू होगी। राज्य शासन ने इस वर्ष बच्चो के स्कूल को ही परीक्षा केंद्र बनाया है। कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं में पढ़ने वाले बच्चे अपने स्कूल में ही परीक्षा दिलाएंगे। वही 24 मई से ओपन स्कूल की परीक्षाएं भी आयोजित होगी। 

Post a comment

0 Comments