छ.ग.आरक्षक भर्ती शारीरिक दक्षता परीक्षा को लेकर विरोध CG Police Constable Bharti 2020 -21

 छत्तीसगढ़ 2259 पदों में आरक्षक भर्ती मामला CG Police Constable  Bharti 2020 -21 


a2zkhabri.com बिलासपुर - छत्तीसगढ़ पुलिस आरक्षक भर्ती की प्रक्रिया नव वर्ष में शुरू होने वाली है। 4 जनवरी से शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी। बिलासपुर रेंज के 5649 अभ्यर्थियों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है। उनका कहना है कि जो अभ्यर्थी पहले 1500 मीटर की दौड़ और लिखित परीक्षा पास कर चुके है , अब उन्हें फिर से परीक्षा देनी होगी। इसलिए न्यायलय की शरण में जाने तैयार है। 

आरक्षक भर्ती को लेकर अमन कुमार का कहना है कि छत्तीसगढ़ में यह भर्ती प्रक्रिया 2017 से चल रही है। भ्रष्टाचार के आरोप के बाद इसे रोक दिया गया था। दो साल बाद 2259 आरक्षकों की भर्ती अब जनवरी 2021 से शुरू होगी। पुलिस विभाग ने इसके लिए विस्तृत दिशा निर्देश भी जारी किये है , जिसमे उन जवानों को फिर से परीक्षा देनी होगी जो पूर्व में दौड़ और लिखित परीक्षा पास कर चुके है। 

अभ्यर्थियों का कहना है कि 20 फरवरी तक चयन सूचि भी जारी कर दी जाएगी। प्रचार प्रसार और उम्मीदवारों की परीक्षा की तिथि 15 दिसंबर को जारी की जाएगी।  सरकार के इस निर्णय से उन युवाओं को काफी निराशा है जो इस उम्मीद में आस लगाए बैठे थे कि उनकी नौकरी सीधे पक्की होगी , लेकिन नए सिरे से परीक्षा के बाद हताशा है। अब उन्हें फिर से तैयारी में जुटना पड़ रहा है। 

रेंजवार अभ्यर्थियों की जानकारी - 

     1.   बिलासपुर - 5649 अभ्यर्थी ,  परीक्षा तिथि - 4 जनवरी से 16 जनवरी 

     2.   रायपुर - 11772 अभ्यर्थी  ,  परीक्षा तिथि - 4 जनवरी से 3 फरवरी 

     3.   दुर्ग - 21140  अभ्यर्थी ,   परीक्षा तिथि - 4 जनवरी से 6 फरवरी 

     4.   सरगुजा - 3588 अभ्यर्थी  ,  परीक्षा तिथि - 4 से 12 जनवरी 

     5.   बस्तर - 6710 अभयर्थी  ,  परीक्षा तिथि - 4 जनवरी से 19 जनवरी 

शारीरिक दक्षता परीक्षा लम्बी कूद व गोला फेंक - अभ्यर्थियों को निम्न शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होना पड़ेगा - 

       1. लम्बी कूद, ऊँची कूद एवं गोला फेंक। 

       2. 100 मीटर की दौड़ 800 मीटर की दौड़। 

माना जा रहा है कि उक्त शारीरिक दक्षता परीक्षा 20 -  20 अंकों का होगा। वेबसाइट पर लगातार लेटेस्ट जानकारी अपडेट की जाएगी आप लोग हमारे वेबसाइट पर नियमित विजिट करते रहे। 

कोरोना महामारी का भय - दक्षता परीक्षा के साथ कोरोना महामारी का भय भी सता रहा है। क्योंकि इस परीक्षा में लगभग 47 हजार से अधिक युवा भाग लेंगे। कोविड - 19 महामारी संक्रमण की रोकथाम के लिए भले ही कड़ाई से दिशा निर्देशों का पालन करने का निर्देश दिए है ,लेकिन सभी को पता है की कोरोना प्रोटोकाल का पालन करना भर्ती प्रक्रिया में कितना संभव है। 

Post a comment

1 Comments

  1. Sir CG police Constable ka salary kya h written exam kaise clear kre

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)