छत्तीसगढ़ आयुर्वेद संचनालय ने रोग प्रतिरोधक बढ़ाने वाले औषधियों की सूचि की जारी, यहाँ से डाउनलोड करें दवाइयों के नाम CG Ayush Sanchnalay Immunity Booster List

 रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय , संयुक्त संचालक छत्तीसगढ़ ने जारी की औषधियों की सूचि एवं सेवन विधि y Immunity Booster List


a2zkhabri.com रायपुर - कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु विभिन्न सावधानियों के साथ - साथ विभिन्न उपाय भी किये जा रहे है। संचनालय आयुर्वेद ने सभी जिला आयुर्वेद अधिकारीयों को आदेश जारी कर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले औषधियों की सूचि एवं उसके सेवन करने के तरीके के बारे में विस्तार से बताएं है। 

प्रायः यह सुनने को मिल रहा है की जिस भी व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता/ इम्यून सिस्टम मजबूत है वह कोरोना को आसानी से हरा रहा है। और जो व्यक्ति गंभीर बीमारी से ग्रस्त है या वृद्ध हो चुके है उन्हें कोरोना से लड़ने में मुश्किल हो रहा है। 

जारी आदेश अनुसार कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए अथवा सामान्य लक्षण दिखाई पड़ने पर अथवा स्वस्थ व्यक्ति भी अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा जारी औषधियों को दिए गए निर्देश अनुसार सेवन कर सकता है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयर्वेदिक उपाय नीचे देखें - 

1. पुरे दिन गर्म पानी पीना। 

2. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट योगाभ्यास, प्राणायाम करना। 

3. हल्दी, जीरा, धनिया , लहसुन आदि मशालों का भोजन में उपयोग करना। 

4. तुलसी 40 ग्राम, काली मिर्च 10 ग्राम, सोंठ 20 ग्राम , दाल चीनी 20 ग्राम इन्हे सुखाकर पाउडर बना ले और बंद डब्बे में रखकर दिए  गए निर्देशानुसार सेवन करें। 

पूरी औषधीय सूचि और सेवन विधि नीचे डाउनलोड करें - 




Post a comment

0 Comments