बेरोजगारों को कब मिलेगी न्याय, लाखों पद खाली फिर भी नहीं हो रही भर्ती Govt. Released Figures BSF , CRPF Has Millions Of Pad Vacancies

 सरकार ने जारी किये आंकड़े BSF , CRPF में है लाखों पद खाली Govt. Released Figures BSF , CRPF Has Millions Of Pad Vacancies 


a2zkhabri.com रोजगार खबर - केंद्र सरकार ने सोमवार को बताया कि बीएसएफBSF और सीआरपीएफ CRPF ( Central Armed Police Forces ) में करीब 1 लाख पद खाली है।  इनमे से अधिकतर पद सेवानिवृत्ति, इस्तीफों और मृत्यु के वजह से हुई है। 

इसे भी देखें - CG ओपन स्कूल परीक्षा परिणाम 2020 यहाँ देखें। 

रिक्ति विवरण - केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय के बताये अनुसार

सुरक्षा बल , बीएसएफ BSF - 28926 पद रिक्त। 

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल / सीआरपीएफ CRPF - 26505 रिक्त पद। 

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, सीआईएसएफ CISF - 23906 रिक्त पद। 

सशस्त्र सीमा बल SSB - 18643 रिक्त पद। 

इसे भी देखें - बिलासपुर यूनिवर्सिटी सभी कक्षा , सभी विषय प्रश्न पत्र यहाँ देखें। 

भारत तिब्बत सीमा पुलिस ITBP - 5784 रिक्त पद। 

असम राइफल्स - 7328 रिक्त पद। 

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि सीएपीएफ और असम राइफल्स में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, इस्तीफे,मृत्यु,नए इकाई के बनाने,नए पदों के सृजन, कैडर समीक्षा आदि के कारण उत्पन्न होती है। इन रिक्तियों के अधिकतर पद कांस्टेबल ग्रेड में है। 

इसे भी देखें - छत्तीसगढ़ में नहीं खुलेगी स्कूल , अन्य राज्यों में स्कूल खुलना प्रारम्भ। 

राय ने कहा कि इन रिक्तियों को भरने के लिए एक स्थापित प्रक्रिया है जैसे मौजूदा प्रावधानों के अनुसार सीधी भर्ती, पदोन्नति और प्रतिनियुक्ति के माध्यम से की जाती है। मंत्री ने कहा कि सरकार ने सीएपीएफ में रिक्त पदों को भरने के लिए त्वरित कदम उठायें है, जो एक सतत प्रक्रिया है। 

मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय में , कांस्टेबल के 60210 पदों के लिए भर्ती की प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से उप निरीक्षकों के 2534 पद और संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से सहायक कमांडेट के 330 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। 

इसे भी देखें- प्रदेश में देखें जिलावार लाक डाउन तिथि , इस बार का लाक डाउन होगा सख्त। 

Post a comment

0 Comments