कालेजों में जनरल प्रमोशन...लेकिन प्राइवेट परीक्षार्थियों को कोई लाभ नहीं। CG College Exam 2020

कालेजों में जनरल प्रमोशन...लेकिन प्राइवेट परीक्षार्थियों को कोई लाभ नहीं। CG College Exam 2020 अंतिम वर्ष के छात्रों के साथ आयोजित होगी प्राइवेट छात्रों की तीनो कक्षाओं की परीक्षा। 

CG College Exam 2020 - छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश अनुसार अब अंतिम वर्ष के छात्रों / एवं अंतिम सेमेस्टर के छात्रों को छोड़कर सभी कक्षाओं के परीक्षार्थियों को जनरल प्रमोशन देने देने का निर्णय लिया गया है। अर्थात प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष में अध्ययंन रत कालेजों के विद्यार्थियों को सीधे अगले क्लास में प्रमोट कर दिया जायेगा। इस सम्बन्ध में छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग द्वारा विस्तृत दिशा निर्देश जारी किया गया है। जिसे आप नीचे अवश्य अध्ययन करें। 




प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते स्कूल , कालेज अनिश्चित काल के लिए बंद है। और संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूलों के परीक्षा पहले ही रद्द कर दिए है,और आज छत्तीसगढ़ स्कूल शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा आज महाविद्यालयीन परीक्षा के सम्बन्ध में विस्तृत दिशा निर्देश जारी किये है। 

इसे भी देखें- राज्य में पहले खुलेगा मिडिल स्कूल अंत में प्रायमरी स्कूल 1 जुलाई से क्रमशः स्कूल खुलना प्रारम्भ।

प्राइवेट परीक्षार्थियों को कोई लाभ नहीं - प्रदेश के कालेजों एवं यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट की परीक्षा के सम्बन्ध में आज अंततः निर्णय ले लिया गया है। प्राइवेट स्टूडेंट एवं अंतिम वर्ष /अंतिम सेमेस्टर में अध्ययनरत स्टूडेंट की परीक्षा लॉक डाउन के बाद लेने का निर्णय लिया गया है। प्रथम वर्ष एवं द्वितीय वर्ष के परीक्षार्थियों के जनरल प्रमोशन से प्राइवेट छात्रों को कोई लाभ नहीं हुआ । प्राइवेट परीक्षार्थियों के सभी वर्ष के परीक्षार्थियों को लॉक डाउन के बाद परीक्षा देना पड़ेगा। 

90 हजार युवाओं में नाराजगी- उच्च शिक्षा विभाग के आदेश पर प्राइवेट परीक्षार्थी बेहद नाराज हो गए है। और मोर्चा खोलने की तैयारी में जुट गए है और विरोध स्वरुप ज्ञापन भी प्रारम्भ हो गया है। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से सम्बद्ध 90 हजार प्राइवेट परीक्षार्थी बैठेंगे खासे नाराज हो गए है। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश का जमकर विरोध हो रहा है।जहा रेगुलर परीक्षार्थी खुश है तो प्राइवेट परीक्षार्थी अपने आप को ठगा महसूस कर रहे है।  




प्राइवेट परीक्षार्थी कर सकते है विरोध - नियमित छात्रों (अंतिम वर्ष को छोड़कर) को जनरल प्रमोशन दिया जा रहा है। इस स्थिति में प्राइवेट परीक्षार्थियों को भी प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के छात्रों को जनरल प्रमोशन दिया जाना चाहिए। प्राप्त जानकारी अनुसार प्राइवेट के सभी वर्ष के छात्रों को लॉक डाउन के बाद एग्जाम देना होगा। यदि इस प्रकार के निर्देश से छात्र संगठन सहमत नहीं होते है तो आने वाले दिनों में प्राइवेट परीक्षार्थियों को भी जनरल प्रमोशन की मांग हेतु विरोध करते देखा जा सकता है। 

इसे भी देखें- 10 वीं, 12 वीं रिजल्ट 10 जून को होगा जारी। 

इस प्रकार से जारी होगा अंक सूचि - उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश अनुसार जिन प्रश्न पत्रों की परीक्षा 14 मार्च 2020 तक आयोजित की जा चुकी हो उनका मूल्यांकन किया जायेगा बाकी बचे हुए प्रश्न पत्रों के प्राप्तांक की गणना पिछले वर्ष के प्राप्तांक /आतंरिक मूल्यांकन / असाइनमेंट कार्य के आधार पर किया जायेगा। विश्वविद्यालय द्वारा उक्त तीनो विकल्पों में से किसी भी विकल्प के आधार पर छात्रों को अंक दिए जायेंगे। 

 उपरोक्त पद्धति से जारी अंकसूची के स्थान पर यदि कोई विद्यार्थी श्रेणी सुधार करना चाहे तो आगामी वर्ष/ सेमेस्टर में विशेष परीक्षा की व्यवस्था की जाएगी। उक्त व्यवस्था केवल सत्र 2019-20 के लिए मान्य होगी। 

इसे भी देखें- एक फ़ोन से 2 व्हाट्सएप्प कैसे चलाए, एकदम आसान ट्रिक देखें। 

15 दिन पूर्व सुचना देना अनिवार्य - विश्वविद्यालयों द्वारा परीक्षा कार्यक्रम तैयार करने के बाद इसकी सूचना विद्यार्थियों को 15 दिन पहले देना अनिवार्य होगा। परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनना, सेनेटाइजेशन, परीक्षा केन्द्रो में थर्मल स्क्रीनिंग, तथा स्थानीय प्रशासन द्वारा घोषित कन्टेनमेंट ज़ोन हेतु लागु सभी प्रतिबंधों का पालनसहित कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी विकल्पों पर कार्य करना अनिवार्य होगा। 

अन्य सभी जानकारी हेतु  देखें- 






Post a comment

6 Comments

  1. नियमित छात्रों की तरह ही प्राइवेट वालों को भी जनरल प्रमोशन दिया जाना चाहिए। वरना यह अन्याय हो जाएगा।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Hmm sabhi ko milna chahiye ya phir kisi ko bhi nhi milna chahiye

      Delete
  2. प्राइवेट को भी जनरल प्रमोशन मिलना चाहिए

    ReplyDelete
  3. Privet ko bi Milna chahi janral prmosan mai Bhagwandas yadav

    ReplyDelete
  4. O
    Pravate student ko v general promotion diya Jaye nahi to regular balo ka v exam karne chiye

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)